Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'नीतीश कुमार होंगे I.N.D.I.A गठबंधन के प्रधानमंत्री उम्मीदवार', बिहार विधानसभा के डिप्टी स्पीकर का बड़ा दावा

Maheshwar Hazari आईएनडीआईए गठबंधन के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नीतीश कुमार होंगे! यह दावा बिहार के जदयू नेता और विधानसभा के डिप्टी स्पीकर महेश्वर हजारी ने रविवार को किया। उन्होंने सवालों का जवाब देते हुए नीतीश कुमार को प्रधानमंत्री पद के योग्य बताया। इसके साथ ही उन्होंने साल 2024 के लोकसभा चुनावों को लेकर पार्टी की तैयारी पर भी बात की।

By AgencyEdited By: Yogesh SahuUpdated: Sun, 24 Sep 2023 12:54 PM (IST)
Hero Image
'नीतीश कुमार होंगे I.N.D.I.A गठबंधन के प्रधानमंत्री उम्मीदवार', बिहार विधानसभा के डिप्टी स्पीकर का बड़ा दावा

Maheshwar Hazari : एएनआई, पटना। बिहार विधानसभा के डिप्टी स्पीकर महेश्वर हजारी (Maheshwar Hazari) ने रविवार को आईएनडीआईए गठबंधन (I.N.D.I.A Alliance) को लेकर बड़ा दावा किया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ही गठबंधन की ओर से प्रधानमंत्री पद (PM Candidate) के उम्मीदवार होंगे। उन्होंने यह भी कहा कि नीतीश कुमार के अलावा अन्य कोई नेता इसके लिए क्षमतावान नहीं है। उन्होंने कहा कि गठबंधन की ओर से जल्द ही इस संबंध में घोषणा की जाएगी।

विधान सभा के उपाध्यक्ष और जनता दल (यूनाइटेड) (JDU) के नेता महेश्वर हजारी (Maheshwar Hazari)  ने दावा तब किया जब उनसे मीडिया ने साल 2024 के लोकसभा चुनावों (Lok Sabha Chunav 2024) को लेकर पार्टी की ओर से की जा रही तैयारियों को लेकर सवाल पूछा गया।

...नीतीश कुमार का ही नाम होगा : हजारी

महेश्वर हजारी (Maheshwar Hazari) ने जवाब देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) के अंदर देश का प्रधानमंत्री बनने की सारी योग्यताएं हैं। उन्होंने कहा कि आईएनडीआईए गठबंधन (I.N.D.I.A Alliance) जब भी अपने प्रधानमंत्री उम्मीदवार (PM Candidate) का ऐलान करेगा, तो नीतीश कुमार का ही नाम होगा।

बता दें कि विपक्षी दलों को एक मंच पर लाने की मुहिम बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने ही शुरू की है। हालांकि, आईएनडीआईए गठबंधन बनने के बाद उसकी तीन बैठकें हो चुकी हैं।

परंतु ना तो अभी तक नीतीश कुमार को गठबंधन का संयोजक बनाया गया है और ना ही उन्हें प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के तौर पर स्वीकार्यता ही मिली है।

यह भी पढ़ें : Vande Bharat: पटना-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस के बारे में यहां है सबकुछ, बिंदुवार समझें किराया और रूट

प्रधानमंत्री मोदी कर चुके नीतीश की तारीफ : हजारी

बहरहाल, महेश्वर हजारी ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) स्वयं नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) की तारीफ कर चुके हैं। हजारी ने कहा कि पीएम मोदी (PM Modi) ने एक बार कहा था कि राममनोहर लोहिया के बाद कोई बड़ा समाजवादी है तो वो नीतीश कुमार हैं।

जदयू नेता हजारी ने यह भी कहा कि नीतीश कुमार पांच बार केंद्रीय मंत्री और 18 साल तक राज्य के मुख्यमंत्री के तौर पर काम करने का भी अनुभव रखते हैं। ऐसे में आईएनडीआईए गठबंधन (I.N.D.I.A Alliance) में उनसे योग्य कोई और नहीं है।

बता दें कि नीतीश कुमार खुद कई मौकों पर कह चुके हैं कि उन्हें किसी पद की लालसा नहीं है। वह ना तो आईएनडीआईए गठबंधन का संयोजक बनना चाहते हैं और ना ही प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनाए जाने की मंशा है। उन्होंने यह भी कहा है कि वह सिर्फ विपक्षी दलों को एक मंच पर लाना चाहते हैं।

नीतीश कुमार (Nitish Kumar) का यह भी कहना है कि उनका मकसद सिर्फ 2024 में होने वाले लोकसभा चुनावों में भाजपा के खिलाफ विपक्षी दलों के हाथों को मजबूत करना है। आईएनडीआईए या इंडियन नेशनल डेवलपमेंट इंक्लूसिव अलायंस में 26 विपक्षी दल शामिल हैं।

ये विपक्षी दल भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए, NDA) को 2024 के लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) में जीत दर्ज कर केंद्र में सरकार बनाने से रोकने के लिए एकत्र हुए हैं।

यह भी पढ़ें : Bihar Politics: अश्विनी चौबे ने नीतीश कुमार को दी संन्यास लेने की सलाह, कहा- ...बिहार को जंगलराज में धकेल दिया

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें