Move to Jagran APP

Sushil Modi Death: लालू यादव और CM नीतीश सहित इन दिग्गज नेताओं ने जताया सुशील मोदी के निधन पर दुख

सुशील मोदी के निधन पर राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी और नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने गहरा शोक व्यक्त किया है और राजद के दूसरे वरिष्ठ नेताओं ने भी शोक जताया है। लालू यादव ने कहा कि जेपी आंदोलन के पुराने सहयोगी थे तो वहीं सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि उन्होंने सच्चा दोस्त और कर्मठ राजनेता खो दिया।

By Sunil Raj Edited By: Shoyeb Ahmed Published: Tue, 14 May 2024 12:38 AM (IST)Updated: Tue, 14 May 2024 12:55 AM (IST)
लालू यादव और CM नीतीश सहित इन नेताओं ने जताया सुशील मोदी के निधन पर दुख (File Photo)

जागरण टीम, पटना। Sushil Modi Death News जेपी आंदोलन के सहयोगी और अपने पुराने मित्र भाजपा नेता सुशील मोदी के निधन पर राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद, पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी और नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने गहरा शोक व्यक्त किया है। राजद के दूसरे वरिष्ठ नेताओं ने भी शोक जताया है।

सुशील मोदी के निधन की सूचना मिलने के बाद लालू प्रसाद ने कहा कि सुशील मोदी 1974 के छात्र आंदोलन के उनके सहयोगी थे। हमने एक संघर्ष और आंदोलन का अपना एक साथी को खो दिया है। उनकी कमी हमेशा महसूस होती रहेगी।

सन 74 के आंदोलन में हम दोनों ने साथ में किया संघर्ष- लालू

लालू प्रसाद ने कहा कि सन 74 के आंदोलन में हम दोनों ने साथ में संघर्ष और आंदोलन किया और अपनी पहचान बनाई थी। वे साथ हमारे साथ छात्र आंदोलन में हमारी टीम के सदस्य थे। लालू प्राद ने कहा उनका यूं चला जाना बिहार और देश की राजनीति की एक बड़ी क्षति है।

तेजस्वी यादव ने ये कहा

दूसरी ओर नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने कहा कि बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री, हमारे अभिभावक, संघर्षशील एवं कर्मठ नेता सुशील कुमार मोदी जी के असामयिक निधन की खबर सुन अत्यंत व्यथित हूं। ईश्वर दिवगंत आत्मा को अपने श्रीचरणों में स्थान तथा परिजनों व शुभचिंतकों को दुख की इस घड़ी में संबल प्रदान करे।

इन नेताओं ने भी जताया दुख

लालू प्रसाद और तेजस्वी के साथ ही पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, तेज प्रताप यादव, मीसा भारती, जगदानंद सिंह, शिवानंद तिवारी, अब्दुल बारी सिद्दीकी, प्रो मनोज कुमार झा, संजय यादव, भोला यादव, श्याम रजक, शक्ति सिंह यादव, एजाज अहमद, चितरंजन गगन सहित राजद के अन्य नेताओं ने पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी के निधन पर गहरी शोक संवेदना प्रकट करते हुए कहा कि इनके निधन से राज्य अपूर्णीय क्षति हुई है ।

सच्चा दोस्त और कर्मठ राजनेता खो दिया- नीतीश

पूर्व उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी के निधन से मर्माहत मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने शोक संदेश में कहा कि उन्होंने सच्चा दोस्त और कर्मठ राजनेता को खो दिया। उनके निधन से राजनीतिक व सामाजिक क्षेत्र में अपूरणीय क्षति हुई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सुशील मोदी जेपी आंदोलन के सच्चे सिपाही थे।उप मुख्यमंत्री के तौर पर भी उन्होंने हमारे साथ काम किया। मेरा उनके साथ व व्यक्तिगत संबंध था।

काजल की कोठरी से सुशील बेदाग निकले- शिवानंद

राष्ट्रीय जनता दल के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और सुशील मोदी के छात्र आंदोलन के मित्र शिवानंद तिवारी ने उनके निधन पर गहरा शोक जताया है।

उन्होंने कहा सुशील मोदी के असमय जाने से बिहार की राजनीति का एक कोना खाली हो गया। छात्र राजनीति से लेकर अब तक लगभग पचास वर्षों तक सुशील बिहार की राजनीति में एक स्तंभ की तरह खड़े रहे। इतनी लंबी पारी में सुशील जी पर कोई दाग नहीं लगा।

पुराने दिनों को किया याद

पुराने दिनों को याद करते हुए शिवानंद कहते हैं कि छात्र राजनीति से लेकर अब तक हमलोगों के बीच तीखा मतभेद रहा। लेकिन हमारे संबंध कभी कटुता नहीं रही। सुशील मोदी से अपनी हालिया मुलाकात का हवाला देकर वे कहते हैं कि बीमारी के बाद सुशील जी पटना आए उस दिन रात में उनका फोन आया।

आवाज में दम नहीं था। मैंने स्वयं बात करने मना किया।अगले दिन उनसे मिलने मैं उनके घर गया। मेरे साथ आलोक भी था। दो तीन मिनट ही उनके सिरहाने बैठ पाया। सुशील जी बेहद कमजोर हो गये थे। बीमारी ने उन्हें घुन की उनको खोखला कर दिया था। उनकी पत्नी से मिलकर चला आया।

'सुशील पर नहीं था कोई दाग'

पुराने दिनों को याद करते हुए शिवानंद कहते हैं कि जयप्रकाश आंदोलन में सुशील और मैं लगभग तीन महीना बांकीपुर जेल में रहे। राजनीति में हमलोगों के बीच तीव्र वैचारिक मतभेद रहा। लेकिन आपसी संबंध उतने ही स्नेहिल रहे।

लंबे राजनीतिक जीवन में सुशील पर कोई दाग नहीं लगा। कह सकते हैं कि काजल की कोठरी से सुशील बेदाग निकले। मैं उनके प्रति हार्दिक श्रद्धांजलि व्यक्त करता हूं।

ये भी पढ़ें-

Sushil Modi News: सुशील मोदी ने लालू यादव पर लिखी थी ये किताब, अलग किस्म का था लगाव; चारों सदन में दे चुके हैं सेवाएं

Sushil Modi News: छात्र राजनीति से शुरुआत, जेपी आंदोलन में निभाई अहम भूमिका; ऐसा रहा पॉलिटिकल करियर


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.