Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar: खुशखबरी! अगले दो साल में सेवा देने के लिए तैयार हो जाएंगे 16 नए मेडिकल कॉलेज, यहां है पूरी लिस्ट

बिहार में अगले साल से 3 नए मेडिकल कॉलेज में नामांकन और मरीजों का उपचार शुरू हो जाएगा। इसके साथ ही प्रदेश में सरकारी मेडिकल कॉलेजों की संख्या बढ़कर 15 हो जाएगी। यही नहीं आगामी दो साल में 13 और मेडिकल कॉलेज में सेवा शुरू हो जाएंगी। स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार करने में जुटी नीतीश कुमार सरकार ने एक पखवाड़े में दो नए सरकारी मेडिकल कॉलेज खोलने की घोषणा की है।

By Sunil RajEdited By: Mohit TripathiUpdated: Thu, 07 Sep 2023 07:46 PM (IST)
Hero Image
2025-26 तक शुरू हो जाएंगे और 16 नए मेडिकल कॉलेज।

राज्य ब्यूरो, पटना: बिहार में अगले साल से तीन नए मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस सीटों पर नामांकन और मरीजों का उपचार संभवत: शुरू हो जाएगा।

इसके साथ ही राज्य में सरकारी मेडिकल कॉलेज की संख्या बढ़कर 15 हो जाएगी। खुशखबरी की बात यह कि आगामी दो साल में राज्य में 13 और मेडिकल कॉलेज सेवा देने के लिए तैयार हो जाएंगे।

स्वास्थ्य सेवाओं को विस्तार देने में जुटी नीतीश सरकार ने बीते एक पखवाड़े में दो नए सरकारी मेडिकल कॉलेज खोलने की घोषणा की है। पहले सहरसा जिले के लिए मेडिकल कॉलेज स्वीकृत किया, इसके बाद गोपालगंज के लिए स्वीकृति दी।

2650 हो जाएगी MBBS सीटों की संख्या

तीन नए मेडिकल कॉलेजों के शुरू होने के बाद बिहार के सरकारी कॉलेज में एमबीबीएस की सीटें बढ़कर करीब 1750 हो जाएंगी। इनमें यदि निजी मेडिकल कॉलेजों की नौ सौ सीटों को भी शामिल कर दिया जाए, तो यह बढ़कर 2650 हो जाएंगी।

इन कॉलेजों की होगी शुरुआत

अगले साल जिन मेडिकल कॉलेजों के शुरू होने की संभावना है, उनमें राम-जानकी मेडिकल कॉले समस्तीपुर, गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज छपरा और गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज झंझारपुर शामिल है। इन तीनों मेडिकल कॉलेज के भवनों का निर्माण कार्य अंतिम चरण में हैं।

जिलों के मरीजों को मिलेगी राहत

तीन नए मेडिकल कॉलेजों के शुरू होने से, जहां संबंधित जिलों के मरीजों को राहत मिलेगी और लोगों को चिकित्सा के लिए पटना का मुंह नहीं देखना होगा, वहीं इन तीन कॉलेजों में कम से कम 360 एमबीबीएस सीटों पर नामांकन भी शुरू हो जाएगा।

प्रस्तावित मेडिकल कॉलेजों में 423 पद चिह्नित

स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों की मानें तो जो नए राजकीय मेडिकल कॉलेज अगले साल शुरू होने हैं, वहां एमबीबीएस की पढ़ाई और अस्पताल की सेवा शुरू करने के लिए चिकित्सक शिक्षकों और गैर शैक्षणिक संवर्ग के पदों को भी चिह्नित किया जा रहा है।  सूत्रों की मानें तो प्रस्तावित मेडिकल कॉलेज अस्पतालों के लिए कुल 423 पदों की स्वीकृति कैबिनेट से ली जाएगी।

2025-26 में शुरू होंगे ये कॉलेज

गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज वैशाली, गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज सीतामढ़ी, गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज मोतिहारी, लोहिया मेडिकल कॉलेज अस्पताल सुपौल, गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज जमुई, गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज बक्सर, गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज सिवान, जीएमसी आरा, जीएमसी बेगूसराय, गवर्नमेंट कॉलेज मुंगेर, जीएमसी, सहरसा और गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज अस्पताल गोपालगंज।