Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हिंदी भाषा में संभव होगी मेडिकल की पढ़ाई, स्वास्थ्य विभाग ने गठित की टीम

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार हिंदी में मेडिकल की पढ़ाई आरंभ हो इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए तीन सदस्यीय टीम गठित की गई है। विभाग ने दल को निर्देश दिया है कि वह पांच जून तक अपना रिपोर्ट विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत को सौंप दे। बता दें वर्तमान में मध्यप्रदेश राज्य सरकार द्वारा वहां के मेडिकल कालेज में मेडिकल की पढ़ाई हिंदी में कराई जा रही है।

By Sunil Raj Edited By: Rajat Mourya Updated: Tue, 28 May 2024 09:05 PM (IST)
Hero Image
हिंदी भाषा में संभव होगी मेडिकल की पढ़ाई, स्वास्थ्य विभाग ने गठित की टीम

राज्य ब्यूरो, पटना। स्वास्थ्य विभाग की कोशिश अगर रंग लाई तो आने वाले समय में बिहार के मेडिकल कॉलेजों में मेडिकल की पढ़ाई हिंदी भाषा में भी हो सकेगी। स्वास्थ्य विभाग ने इस दिशा में पहला कदम बढ़ा दिया है।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, हिंदी में मेडिकल की पढ़ाई आरंभ हो इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए तीन सदस्यीय टीम गठित की गई है।

टीम में राज्य स्वास्थ्य समिति के मानव संसाधन प्रभारी राजेश कुमार, बिहार स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय के एकेडमिक डीन डा मिथिलेश प्रताप और पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल के क्लिनिकल पैथोलाजी विभागाध्यक्ष डॉ. देवेंद्र प्रसाद को शामिल किया गया है।

विभाग ने दल को निर्देश दिया है कि वह पांच जून तक अपना रिपोर्ट विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत को सौंप दे। यहां बता दें कि वर्तमान में मध्यप्रदेश राज्य सरकार द्वारा वहां के मेडिकल कालेज में मेडिकल की पढ़ाई हिंदी में कराई जा रही है।

स्वास्थ्य के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत के निर्देश के बाद तीन सदस्यीय टीम मध्यप्रदेश का दौरा करेगी। वहां मेडिकल कालेजों में हिंदी में जो पढ़ाई हो रही है उसका विस्तृत जानकारी प्राप्त करेगी।

साथ ही टीम यह भी मुआयना करेगी कि किस प्रकार से हिंदी में एमबीबीएस सहित अन्य उच्चतर पाठ्यक्रम तैयार किए गए हैं। शिक्षक किस प्रकार विद्यार्थियों को अपनी मातृ भाषा में अंग्रेजी के जटिल विषय पढ़ा रहे हैं। यह दल भोपाल में दो दिनों तक इसका अध्ययन करेगा।

ये भी पढ़ें- Ration Card : बंद होने वाला है इन लोगों का राशन कार्ड! बिना देरी के फटाफट करवा लें ये काम

ये भी पढ़ें- तेजस्वी के 'खटाखट' का जवाब मांझी ने 'धकाधक' से दिया, पूर्व CM बोले- कई लोगों को मिर्गी आएगी...

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें