Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

परिचितों से मिलने को पटना जंक्शन पर बना मीटिंग प्वाइंट

विश्वस्तरीय स्टेशनों की तर्ज पर पटना जंक्शन पर मीटिंग प्वाइंट बनाया जा रहा है।

By JagranEdited By: Updated: Wed, 31 Oct 2018 10:00 AM (IST)
Hero Image
परिचितों से मिलने को पटना जंक्शन पर बना मीटिंग प्वाइंट

चन्द्रशेखर, पटना। विश्वस्तरीय स्टेशनों की तर्ज पर पटना जंक्शन पर मीटिंग प्वाइंट बनाया जा रहा है। एक पार्किंग परिसर के पास बन चुका है और दूसरा प्लेटफॉर्म संख्या एक पर बनेगा। यहां आकर यात्री अपने रिश्तेदारों अथवा मित्रों का इंतजार कर सकेंगे। इस प्वाइंट के बनने पर पूर्वी भारत में ऐसी सुविधा वाला पटना जंक्शन पहला स्टेशन हो जाएगा।

आमतौर पर किसी भी बड़े स्टेशन पर दूरदराज से आने वाले यात्रियों को अपने रिश्तेदार अथवा मित्रों के लिए इंतजार करने की जगह नहीं मिल पाती है। किसी भी यात्री को उस स्टेशन का कोई न कोई स्थान बताना पड़ता है जहां वह इंतजार करेगा। कई बार लोग एक-दूसरे को ढूंढते रह जाते हैं, इसके बावजूद एक-दूसरे को ढूंढ नहीं पाते हैं। हद तो तब हो जाती है जब कई स्टेशनों पर मोबाइल का नेटवर्क ही ठप हो जाता है। ऐसे में एक-दूसरे से कांटैक्ट करना टेढ़ी खीर हो जाती है। इन्हीं सब परेशानियों को देखते हुए विश्वस्तरीय स्टेशनों पर मीटिंग प्वाइंट का कांसेप्ट रखा गया है। पूर्व-मध्य रेल ही नहीं पूरे पूर्वी क्षेत्र में पहली मर्तबा इसकी शुरुआत पटना जंक्शन से की गई है। पटना जंक्शन से बाहर निकलते ही बुकिंग काउंटर के पास मेन पोर्टिको से आगे पार्किंग परिसर के पश्चिमी कोने में मीटिंग प्वाइंट बनाया गया है। जिन यात्रियों को अपने परिजनों अथवा रिश्तेदारों का इंतजार करना होता है वे यहां आकर अपने लगेज के साथ खड़े अथवा बैठ जाते हैं। मंडल रेल प्रबंधक ने बाहर बने इस मीटिंग प्वाइंट को पर्याप्त नहीं माना। उन्होंने स्टेशन निदेशक डॉ. नीलेश कुमार को अलग से प्लेटफार्म संख्या 1 पर एक और अतिरिक्त मीटिंग प्वाइंट बनाने का निर्देश दिया है। स्टेशन निदेशक डॉ. नीलेश ने बताया कि शीघ्र ही जंक्शन के एक नंबर प्लेटफार्म पर इसी तरह का मीटिंग प्वाइंट बनाया जाएगा। एक-दो दिनों के अंदर यह प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।

जंक्शन को विश्वस्तरीय बनाने की पहल शुरू

पटना जंक्शन को विश्वस्तरीय बनाने की दिशा में पहल शुरू कर दी गई है। पहले चरण में यहां के सभी शेडों के साथ ही सारी कुर्सियां बदल दी गई। दूसरे चरण में जंक्शन पर चार-चार एस्केलेटर लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसी क्रम में जंक्शन पर तीन-तीन बड़ी लिफ्ट लगाई जा रही हैं। विश्व के बड़े स्टेशनों पर एक-दूसरे से मिलने के लिए 'मीटिंग प्वाइंट' बनाने का प्रचलन है। स्टेशनों पर यह प्वाइंट ग्लोबल प्रैक्टिस में है। इससे यात्रियों को एक-दूसरे से मिलने में काफी सहूलियत होती है। पटना जंक्शन पर भी ऐसा प्वाइंट बनाया जा रहा है।

- रंजन प्रकाश ठाकुर, मंडल रेल प्रबंधक, दानापुर।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें