Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Illegal Sand Mining: अब बालू तस्करों की खैर नहीं! PM Modi को पसंद आया Vijay Sinha का खनन रोकने का आइडिया

बिहार में बालू के अवैध खनन पर रोक का मॉडल देश भर में लागू हो सकता है। भाजपा के मुख्यमंत्री परिषद की बैठक में बिहार का नवाचार प्रधानमंत्री मोदी को पसंद आया है। बैठक में खान एवं भूतत्व मंत्री विजय सिन्हा की ओर से दी गई प्रस्तुति को काफी सराहा गया। अब संभव है कि यह मॉडल केंद्र सरकार की ओर से सभी राज्यों को लागू करने का निर्देश दिया जाए।

By Raman Shukla Edited By: Rajat Mourya Updated: Mon, 29 Jul 2024 07:44 AM (IST)
Hero Image
देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और डिप्टी CM विजय सिन्हा

राज्य ब्यूरो, पटना। Illegal Sand Mining बिहार में बालू के अवैध खनन पर रोक लगाने को लेकर किए जा रहे नवाचार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पसंद आए हैं। भाजपा के राष्ट्रीय मुख्यालय में हुई मुख्यमंत्री परिषद की बैठक में बिहार के उप मुख्यमंत्री सह खान एवं भूतत्व मंत्री विजय सिन्हा की ओर से दी गई प्रस्तुति सराही गई।

उल्लेखनीय है कि भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री परिषद की बैठक में हर राज्य की ओर से नवाचार से संबंधित श्रेष्ठ पहल को विस्तृत जानकारी के साथ प्रधानमंत्री के समक्ष प्रस्तुत किया गया। इसमें बिहार से अवैध बालू खनन पर अंकुश लगाने को लेकर किए जा रहे नवाचार की प्रधानमंत्री ने प्रशंसा की है।

अब संभव है कि यह मॉडल केंद्र सरकार की ओर से सभी राज्यों को लागू करने का निर्देश दिया जाए।

सीसीटीवी से की जाती है बालू घाटों की निगरानी

दरअसल, बिहार में सभी बालू घाटों की सीसीटीवी से सूक्ष्म निगरानी की जाती है। इसके अतिरिक्त ड्रोन से निगरानी के साथ ही चौबीस घंटे और सातों दिन अवैध गतिविधियों पर नियंत्रण के प्रयास जारी हैं।

बालू घाटों की नियमित निगरानी के लिए खनन कार्य में लगे ट्रकों में जीपीएस (ग्लोबल पोजीशिनिंग सिस्टम) लगाने, ऑनस्पॉट फाइन, चेकपोस्ट पर निगरानी बढ़ाने जैसे प्रयास सम्मिलित हैं।

रोजाना होगा निरीक्षण

अवैध खनन, ढुलाई एवं भंडारण पर लगाम लगाने के लिए खनिज विकास अधिकारी व खान निरीक्षक प्रतिदिन बालू घाटों का निरीक्षण करेंगे। साथ ही फोटो सहित तय फार्मेट में विभाग को प्रतिदिन रिपोर्ट भेजेंगे। इसकी समीक्षा मुख्यालय स्तर से की जाएगी। अब पट्टेधारियों को खनन पट्टे की जमीन पर सीमांकन कर वहां साइन बोर्ड लगाना जरूरी है।

इससे वैध और अवैध खनन का आसानी से पता लगाया जा सकेगा। साथ ही अवैध खनन, ढुलाई और बालू को जमा करने के लिए सभी संचालित बालू घाटों पर एनआइसी से संबद्ध धर्मकांटा पर सख्ती बढ़ा दी गई है। बालू ढोने वाले वाहनों पर लाल पट्टी के घेरे में वाहन रजिस्ट्रेशन नंबर व विभाग से मिला रजिस्ट्रेशन नंबर लिखना है।

ये भी पढ़ें- Sand Mining: अधिक बालू स्टॉक करने वालों पर होगी कार्रवाई, खनन विभाग चलाएगा अभियान; ऊपर से आ गया आदेश

ये भी पढ़ें- Bihar Illegal Sand Mining: अवैध बालू खनन के परिवहन में अब निशाने पर होंगे लाइनर और पासर, पूरा प्‍लान तैयार