Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिहार में फिर मोदी और नीतीश! I.N.D.I.A गठबंधन के नेताओं की बढ़ी टेंशन, क्‍या PK की बात होगी सही साबित?

Bihar Politics प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की मुलाकात ने कई लोगों को बोलने पर मजबूर कर दिया है। दोनों की मुलाकात राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु की ओर से आयोजित भोज में हुई थी जिसकी एक तस्वीर सामने आई थी। तस्वीर में प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश के साथ राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन भी हैं।

By Jagran NewsEdited By: Aysha SheikhUpdated: Tue, 12 Sep 2023 03:20 PM (IST)
Hero Image
बिहार में फिर मोदी और नीतीश !

जागरण डिजिटल डेस्क, पटना: G20 समिट में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु की ओर से आयोजित रात्रिभोज में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की मुलाकात के अलग-अलग सियासी मायने निकाले जा रहे हैं। विपक्ष एक धड़ा हमलावर है तो दूसरा इसे गुड जेस्चर करार दे रहा है।

दरअसल, G20 समिट के दौरान की प्रधानमंत्री मोदी, नीतीश कुमार और झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन की अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन की तस्‍वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। तस्वीर में मौजूद सभी नेताओं के चेहरों पर मुस्कुराहट नजर आ रही है।

क्या नीतीश कुमार फिर NDA  में शामिल होंगे?

इस तस्‍वीर को खुद प्रधानमंत्री मोदी ने  G20 की तस्वीरों के साथ अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट पोस्‍ट किया था, जिसकी राजनीतिक गलियारों में खासा चर्चा हो रही है। हर कोई मोदी और नीतीश की मुलाकात और इस तस्‍वीर को लेकर अपने-अपने मायने निकाल रहा है।

विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A में शामिल दलों की टेंशन बढ़ गई है। लोगों के मन में सवाल तैरने लगे हैं कि क्‍या जदयू प्रमुख नीतीश कुमार फिर पाला बदलेंगे? क्या नीतीश कुमार फिर NDA में शामिल होंगे?

'खिड़की के रास्ते बाहर जा सकते हैं नीतीश'

चुनावी राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने इस तस्‍वीर के सामने आने के बाद प्रशांत किशोर ने नीतीश कुमार पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार ने साफ कर दिया है कि विपक्षी दलों का  गठबंधन I.N.D.I.A  उनके लिए एक दरवाजा है और एनडीए उनके लिए खिड़की है। अगर नीतीश कुमार को  I.N.D.I.A गठबंधन में भाव नहीं मिला तो वह खिड़की के रास्ते एनडीए में शामिल हो सकते हैं।

तस्‍वीर पर पूर्व विधान पार्षद दे डाली सलाह?

पूर्व विधान पार्षद प्रो. रणवीर नंदन ने तस्वीर देखने के बाद कहा कि अगर पीएम मोदी और नीतीश फिर से एक हो जाएं तो भारत को किसी भी क्षेत्र में आगे बढ़ने से नहीं रोका जा सकता है। इसके साथ ही उन्होंने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की विदेश में जाकर देश की राजनीति पर चर्चा करने के लिए आलोचना भी की।

सुशील मोदी चर्चा गुजरी नागवार, कह गए ये बात

राज्यसभा सदस्य और बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने कहा कि G-20 सम्मेलन के अवसर पर नीतीश कुमार के सम्मिलित होने और प्रधानमंत्री मोदी से उनकी भेंट का चुनावी राजनीति से कोई लेना-देना नहीं है।

सुशील मोदी ने कहा कि अब भाजपा को नीतीश कुमार की कोई आवश्यकता नहीं है। साल 2022 में हुए तीन विधानसभा क्षेत्रों के उप चुनाव ने साबित कर दिया कि वे अपना जनाधार और वोट ट्रांसफर कराने की क्षमता को खो चुके हैं। आगे कहा कि नीतीश अब किसी भी गठबंधन के लिए सिर्फ बोझ हैं।

उन्होंने कहा कि रात्रिभोज में तो मुख्यमंत्री के नाते ममता बनर्जी, अरविंद केजरीवाल और सुक्खू भी आए थे। नीतीश को लेकर बिहार में कुछ भी राजनीतिक अर्थ निकाला जा रहा है, जिससे कांग्रेस और राजद पर दबाव बनाया जा सके।

जीतन राम मांझी ने क्या कहा?

प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री नीतीश की मुलाकात पर पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने कहा कि जी-20 की बैठक में मुख्यमंत्री नीतीश और प्रधानमंत्री मोदी की मुलाकात में भविष्य की राजनीति के संकेत छिपे हुए हैं।

मांझी ने कहा कि प्रधानमंत्री ने जिस तरह से अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से नीतीश कुमार की मुलाकात और परिचय करा रहे हैं, उसमें कई संकेत छिपे हैं। इसका खुलासा आने वाले समय में होगा।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर