Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Darbhanga AIIMS : दरभंगा एम्स पर को लेकर आया बड़ा अपडेट, बिहार सरकार के प्रस्ताव पर केंद्र ने लगाई मुहर

केंद्र और बिहार सरकार के बीच लंबे चल विवाद के बाद अंतत दरभंगा के शोभन में बिहार के दूसरे एम्स के निर्माण का नया प्रस्ताव केंद्र सरकार ने स्वीकार कर लिया है। उम्मीद की जा रही है कि दरभंगा एम्स के लिए जल्द ही टेंडर की प्रक्रिया प्रारंभ होगी। बिहार सरकार ने दरभंगा के शोभन की चिन्हित जमीन पर एम्स निर्माण का प्रस्ताव नए सिरे से केंद्र को सौंपा था।

By Sunil Raj Edited By: Mohit Tripathi Updated: Thu, 04 Jan 2024 09:51 PM (IST)
Hero Image
सात दिसंबर को राज्य ने केंद्र को दिया था नए सिरे से प्रस्ताव। (संकेत के लिए प्रयोग फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना। केंद्र और बिहार सरकार के बीच लंबे चल विवाद के बाद अंतत: दरभंगा के शोभन में बिहार के दूसरे एम्स के निर्माण का नया प्रस्ताव केंद्र सरकार ने स्वीकार कर लिया है। केंद्र की स्वीकृति के बाद उम्मीद की जा रही है कि दरभंगा एम्स के लिए जल्द ही टेंडर की प्रक्रिया प्रारंभ होगी।

बिहार सरकार ने पिछले वर्ष दिसंबर के पहले सप्ताह में दरभंगा के शोभन बाइपास के निकट चयनित जमीन पर एम्स के निर्माण का प्रस्ताव नए सिरे से केंद्र सरकार को सौंपा था।

राज्य सरकार ने स्वीकार की केंद्र की सभी शर्तें

स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव स्वयं शोभन में एम्स का प्रस्ताव लेकर दिल्ली गए थे। उनके साथ विभाग के संयुक्त सचिव सुधीर कुमार भी थे। इन दोनों अधिकारियों ने केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के सचिव सुधांश पंत को अपना प्रस्ताव दिया। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार नए प्रस्ताव में राज्य सरकार ने केंद्र की सभी शर्तों को स्वीकार किया था।

फोरलेन रोड से कनेक्ट होगा दरभंगा एम्स

इसके तहत दरभंगा एम्स को फोरलेन की कनेक्टिविटी से जोड़ा जाना और जमीन का समतलीकरण कर बिजली और पानी की आपूर्ति बहाल करने जैसे कार्य किए जाने थे। राज्य ने केंद्र सरकार से आग्रह किया था कि वह दरभंगा में नए की डिजाइन का अस्पताल बने जो स्थानीय जरूरतों को पूरा कर सके।

शोभन बाइपास पर चिह्नित की गई है 189 एकड़ जमीन

बता दें कि दरभंगा एम्स के लिए राज्य सरकार ने शोभन बाइपास के निकट फिलहाल 189 एकड़ जमीन चिह्नित की है। जमीन की भराई, समतलीकरण और चहारदीवारी के निर्माण के लिए 309 करोड़ रुपये स्वीकृत भी किए जा चुके हैं।

जमीन की भराई और चाहरदीवारी निर्माण की जिम्मेवारी बिहार स्वास्थ्य एवं आधारभूत संरचना निगम लिमिटेड को सौंपी गई है। अब केंद्र की स्वीकृति के साथ दरभंगा एम्स की योजना में तेजी आने की उम्मीद जताई जा रही है।

यह भी पढ़ें: Nitish Kumar को संयोजक नहीं; प्रधानमंत्री का चेहरा बनाए I.N.D.I.A, तेजस्वी के समर्थन के बाद JDU के मंत्री का बड़ा बयान

Nude Video Call Scam: 'आप अकेले हैं...' वॉट्सऐप पर आ रहा है वीडियो कॉल, रिसीव करने पर दिख रही निर्वस्त्र लड़की

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर