Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: डेंगू के साथ अब मंकीपॉक्स की दस्तक, स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया अलर्ट

डेंगू के बढ़ते प्रकोप के बीच बिहार में मंकीपॉक्स के मामले सामने आने से अस्पतालों को अलर्ट कर दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग ने सभी मेडिकल कॉलेज अस्पतालों और जिला अस्पतालों को डेंगू वार्ड बनाने और मंकीपॉक्स के प्रति सतर्क रहने का निर्देश दिया है। इस साल अब तक राज्य में 1146 डेंगू मरीज मिल चुके हैं और छह लोगों की मौत हो चुकी है।

By Sunil Raj Edited By: Mohit Tripathi Updated: Tue, 10 Sep 2024 09:27 PM (IST)
Hero Image
डेंगू के साथ अब मंकीपॉक्स को लेकर अपर मुख्य सचिव ने अधिकारियों के साथ की बैठक। (सांकेतिक फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना। देश में मंकी पाक्स का मामला सामने आने के बाद राज्य सरकार ने सभी श्रेणी के अस्पतालों को एलर्ट जारी किया है। अस्पतालों को सचेत रहने के लिए कहा गया है।

स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने मंगलवार को विभागीय उच्च अधिकारियों के साथ सभी मेडिकल कॉलेज अस्पताल के अधीक्षक और सिविल सर्जन के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंग कर डेंगू की स्थिति की समीक्षा की।

मेडिकल अस्पतालों को दिए निर्देश

उन्होंने कहा कि हर हाल में प्रत्येक मेडिकल कॉलेज अस्पताल में 30-30 बेड डेंगू वार्ड के रूप में सुरक्षित रखे जाएं। जबकि जिला अस्पताल में पांच-पांच बेड और पीएचसी और सीएचसी में दो-दो बेड डेंगू वार्ड के रूप में सुरक्षित रखें।

अबतक मिल चुके हैं डेंगू के 1146 मरीज, 6 की मौत  

अपर मुख्य सचिव को प्रजेंटेशन के जरिये बताया गया कि इस साल अब तक 1146 डेंगू मरीज मिल चुके हैं। जबकि छह लोगों की मौत हो चुकी है।

फॉगिंग में तेजी लाने का निर्देश

अपर मुख्य सचिव ने सिविल सर्जन को निर्देश दिए कि डेंगू फैलाने वाले मच्छर का लार्वा खत्म करने के लिए फॉगिंग में तेजी लाएं। सिविल सर्जनों को निर्देश दिया गया कि पिछले साल डेंगू के जो हाट स्पाट थे वहां नजर रखे। उन्होंने मंकी पाक्स को लेकर भी जिलों को अलर्ट रहने को कहा है।