Move to Jagran APP

बिहार में मुखिया को इस योजना में मनमानी करना पड़ेगा महंगा, मंत्री सम्राट चौधरी ने दी चेतावनी

Bihar News पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने दो टूक कहा है कि ब्रेडा (बिहार रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी) को पंचायतों में सोलर लाइट लगाने की जिम्मेदारी दी गई है। अप्रैल से ब्रेडा सोलर लाइट लगाने का काम शुरू का देगा।

By Akshay PandeyEdited By: Updated: Wed, 16 Feb 2022 08:58 AM (IST)
Hero Image
पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी। जागरण आर्काइव।

राज्य ब्यूरो, पटना: सरकार ने पंचायतों में सोलर लाइट लगाने में मनमानी करने वाले मुखिया को चेतावनी दी है। पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने दो टूक कहा है कि ब्रेडा (बिहार रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी) को पंचायतों में सोलर लाइट लगाने की जिम्मेदारी दी गई है। अप्रैल से ब्रेडा  सोलर लाइट लगाने का काम शुरू का देगा। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर ऊर्जा विभाग की एजेंसी ब्रेडा ही पंचायत में स्ट्रीट सोलर लाइट लगाने के लिए अधिकृत गया है। ब्रेडा को इस साल 15 अप्रैल से कार्य प्रारंभ करने का निर्देश दिया गया है। इसके लिए ब्रेडा द्वारा सभी प्रक्रियाएं शीघ्र पूरी कर ली जाएंगी। 

यह भी पढ़ें : आरसीपी सिंह ने जदयू के अंतर्कलह पर रखा अपना पक्ष, सीएम नीतीश के लिए कही यह बात

- सोलर लाइट खरीद में मनमानी करने वाले मुखिया नपेंगे

- पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने दी चेतावनी 

- अप्रैल से पंचायतों में सोलर स्ट्रीट लाइट

पंचायती राज विभाग ने डीएम को भेजा पत्र

सम्राट चौधरी ने पंचायत के निर्वाचित सभी प्रतिनिधियों को सख्त हिदायत दी है कि कोई भी पंचायत प्रतिनिधि किसी भी परिस्थिति में स्ट्रीट सोलर लाइट नहीं लगाएंगे। इस तरह की धृष्टता करने वाले प्रतिनिधि पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। इस संबंध में पंचायती राज विभाग ने सभी जिलाधिकारियों को आवश्यक पहल सुनिश्चितता के लिए पत्र भी भेजा है। बता दें कि राज्य में मुखिया को हाल ही में सरकार ने बड़ी जिम्मेदारी सौंपी थी। इसके तहत फसल और उद्यान नष्ट करने के साथ मानव जीवन को क्षति पहुंचाने वाले जंगली जीवों को पकड़वाने की जिम्मेदारी सौंपी थी। पंचायती राज मंत्री ने कहा था कि जंगली जानवरों में नीलगाय और सुअरों द्वारा किसानों की फसलों के साथ मानव जीवन को भी नुकसान पहुंच रहा है। इसके बड़ी संख्या में किसान परेशान हैं। इसको देखते हुए बिहार की सभी आठ हजार से अधिक पंचायतों के मुखिया को अधिकार दिया गया है। इसमें वह फसल को नुकसान पहुंचाने वाले जंगली जानवारों को पकड़ने की अनुमति दे सकेंगे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें