Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mukhymantri Swayam Sahayata Bhatta Yojana: युवाओं को हर महीने बेरोजगारी भत्ता दे रही सरकार; तुरंत उठाएं लाभ

Mukhymantri Swayam Sahayata Bhatta Yojana 2023बिहार में बेरोजगार युवाओं की सरकार सहायता कर रही है। बिहार सरकार एक योजना के तहत बेरोजगार युवाओं की मदद कर रही है। अगर आपकी उम्र 20 से 25 साल के बीच है तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि आवेदक बिहार का स्थायी निवासी होना चाहिए। इसका लाभ सिर्फ बेरोजगार युवक को ही मिलेगा।

By Jagran NewsEdited By: Mukul KumarUpdated: Tue, 19 Sep 2023 03:46 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर।

जागरण डिजिटल डेस्क, पटना। अगर आप बिहार में बेरोजगारी के दौर से गुजर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। दरअसल, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सरकार इन दिनों बिहार में हर बेरोजगार व्यक्ति को बेरोजगारी भत्ता दे रही है। आप भी इसका लाभ उठा सकते हैं। 

नीतीश सरकार ने बिहार में 'मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना' नाम से एक स्कीम निकाली है। इसके तहत, बिहार सरकार 20 से 25 साल तक के युवकों का सहायता कर रही है।

दो वर्षों तक मिलेगा लाभ

इस योजना के तहत नीतीश सरकार इन युवाओं को हर महीने एक हजार रुपये दे रही है। हालांकि, इस योजना का लाभ उठाने के लिए सरकार की तरफ से कुछ शर्ते भी लागू हैं। 

मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना की शुरुआत 2 अक्टूबर 2016 से ही हो चुकी है। इस योजना के तहत रोजगार की तलाश करने वाले 20-25 साल तक की आयु के बीच के बेरोजगार युवाओं को प्रति माह 1000 रुपये दिए जाएंगे। यह राशि अधिकतम दो वर्षों तक दी जाएगी। 

लाभ उठाने के लिए यह चीजें अनिवार्य

स्वयं सहायता भत्ता प्राप्त करने वाले युवाओं को भाषा (हिंदी और अंग्रेजी) और संचार कौशल, बेसिक कंप्यूटर नॉलेज और सॉफ्ट सकिल में प्रशिक्षण के लिए अनिवार्य रूप से नामांकन करना होगा।

इस योजना का लाभ केवल वही लोग उठा सकते हैं, जिन्होंने 12वीं परीक्षा पास कर ली है। इसके अलावा, इस योजना के लिए वही लोग पात्र होंगे, जिन्होंने 12वीं के बाद पढ़ाई छोड़ दी है और इस वक्त नौकरी की तलाश कर रहे हैं। 

इसके अलावा, आवेदक बिहार राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए। इस योजना का लाभ उन्हीं लोगों को मिलेगा, जिनके पास कोई रोजगार नहीं है। 

इसके लिए वही लोग पात्र होंगे, जिन्होंने किसी भी प्रकार का भत्ता/छात्रवृत्ति/छात्र क्रेडिट कार्ड/शिक्षा ऋण या किसी अन्य सरकारी स्रोत से किसी भी प्रकार की सहायता प्राप्त नहीं की है। उसके पास किसी भी प्रकार का सरकारी और गैर सरकारी रोजगार (अनुबंध / स्थायी / अस्थायी) नहीं होना चाहिए।

इच्छुक कैंडिडेट बिहार सरकार की आधिकारिक वेबसाइट https://www.7nishchay-yuvaupmission.bihar.gov.in/ पर जाकर इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें- PM Awas Yojana: 'बिहार सरकार की कोताही से नहीं बन रहा गरीबों का घर, केंद्र ने...', जमकर बरसे गिरिराज सिंह 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें