Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mukhyamantri Udyami Yojana: बिहार में सबसे अधिक साइबर कैफे के लिए आवेदन, पढ़िए टॉप 5 सेक्टर की लिस्ट

Mukhyamantri Udyami Yojana बिहार में मुख्यमंत्री उद्यमी याेजना के तहत सबसे अधिक आवेदन साइबर कैफे व आईटी बि्जनेस सेंटर के लिए आए हैं। साइबर कैफे व आईटी बिजनेस सेंटर के लिए 79266 आवेदन किए गए हैं। इसके बाद दूसरे नंबर पर रेडिमेड गारमेंट का कारोबार है। मुख्यमंत्री महिला उद्यमी योजना के तहत 18450 व मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक उद्यमी योजना के 4471लोगों ने आवेदन किया है।

By BHUWANESHWAR VATSYAYAN Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Sat, 17 Aug 2024 02:37 PM (IST)
Hero Image
मुख्यमंत्री उद्यमी योजना में साइबर कैफे के लिए सबसे अधिक आवेदन (जागरण)

राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar News:  मुख्यमंत्री उद्यमी याेजना के तहत वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए आवेदन किए जाने का पोर्टल शुक्रवार को बंद हो गया। इस योजना के तहत 541667 आवेदन आए हैं। सबसे अधिकआवेदन साइबर कैफे व आईटी बि्जनेस सेंटर के लिए आए हैं। उद्योग विभाग से मिली जानकारी के अनुसार साइबर कैफे व आईटी बिजनेस सेंटर के लिए 79266 आवेदन किए गए हैं।

अतिपिछड़ा वर्ग के आवेदकों की संख्या साइबर कैफे वालों में युवा उद्यमी के बाद सबसे अधिक 

साइबर कैफे व आईटी बिजनेस सेंटर खोलने को ले उद्योग विभाग को जो आवेदन मिले हैं उनमें मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना के बाद सबसे अधिक 24,134 आवेदक अतिपिछड़ा वर्ग से हैं। मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना के तहत साइबर कैफे के लिए 26084 आवेदन आए हैं।

वहीं एससी-एसटी समूह के लिए जो योजना है उसमें साइबर कैफे के लिए आवेदन करने वालों की संख्या 14723 है। महिलाओं ने भी साइबर कैफे का उद्यम शुरू किए जाने को ले अपनी दिलचस्पी दिखायी है। उद्योग विभाग के आंकड़े के अनुसार 10309 महिलाओं ने साइबर कैफे के लिए आवेदन किया है। मुख्यमंत्री उद्यमी योजना का एक सेगमेंट मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक उद्यमी योजना है। इसके लिए 4016 आवेदन मिले हैं।

 दूसरे नंबर पर रेडिमेड गारमेंट का कारोबार 

मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के तहत पांच लाख रुपए तक ऋण व पांच लाख रुपए की अधिकतम सब्सिडी का प्रविधान है। साइबर कैफे व आईटी बिजनेस सेंटर के बाद दूसरे नंबर पर दिलचस्पी वाले उद्यम में रेडिमेड गारमेंट का क्षेत्र है।

उद्योग विभाग के अनुसार इस सेक्टर के लुिए 56697 लोगों ने आवेदन किए हैं। इनमें एससी-एसटी योजना के लिए 9970, अति पिछड़ा वर्ग के ल लोगों ने 14159, मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना के तहत 9647, मुख्यमंत्री महिला उद्यमी योजना के तहत 18450 व मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक उद्यमी योजना के 4471लोगों ने आवेदन किया है।

शीर्ष के पांच सेक्टर में सत्तु, मसाला व फाइल फोल्डर व ढाबा रेस्टोरेंट 

मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के तहत जो आवेदन आए हैं उनमें शीर्ष के पांच सेक्टरों में साइबर कैफे, सत्तु, आटा व मसाला उत्पादन, रेस्टोरेंट ढाबा तथा फाइल, फोल्डर व नोट बुक तैयार करने का उद्यम शामिल है। आटा, बेसन व सत्तू की इकाई लगाने के लिए 33047 आवेदन आए हैं। ढाबा व रेस्टोरेंट खोलने वाले आवेदनों की संख्या 30711 है।

ये भी पढ़ें

Union Cabinet: बिहार और बंगाल के हवाईअड्डा परियोजनाओं को मंजूरी, ठाणे इंटीग्रल रिंग मेट्रो रेल को भी हरी झंडी

Bihar Bijli Bill: बिजली बिल बनने के 10 दिनों बाद कटने लगा डिफरमेंट चार्ज, उपभोक्ताओं के उड़े होश

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर