Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Patna: प्रशासन सड़क शत्रुओं पर सख्त, कूड़ा फेंकने से मनाही पर सफाई कर्मी को पीटने वाले 3 गए जेल;728 पर जुर्माना

Patna News अजीमाबाद अंचल के वार्ड 63 में तीन सड़क शत्रुओं ने कूड़ा सड़क पर फेंकने से मना करने पर एक सफाई कर्मी की पिटाई कर दी थी। पुलिस ने मारपीट करने वाले तीनों आरोपितों को गिरफ्तार कर कोर्ट में प्रस्तुत किया जहां से तीनों को जेल भेज दिया गया। नगर निगम प्रशासन अब तक 728 सड़क शत्रुओं की पहचान कर पांच-पांच सौ रुपये जुर्माने का दंड दे चुका है।

By Jagran NewsEdited By: Aysha SheikhUpdated: Tue, 15 Aug 2023 12:57 PM (IST)
Hero Image
Patna: प्रशासन सड़क शत्रुओं पर सख्त, कूड़ा फेंकने से मनाही पर सफाई कर्मी को पीटने वाले 3 गए जेल

जागरण संवाददाता, पटना : नगर निगम के अजीमाबाद अंचल के वार्ड 63 में सोमवार को पहली बार तीन सड़क शत्रुओं को चौक थाने में प्राथमिकी कर जेल भेजा गया।

इन तीनों ने कूड़ा सड़क पर फेंकने से मना करने पर एक सफाई कर्मी की पिटाई कर दी थी। चौक थाने की पुलिस ने मारपीट करने वाले तीनों आरोपितों को गिरफ्तार कर कोर्ट में प्रस्तुत किया, जहां से तीनों को जेल भेज दिया गया।

सफाई कर्मी के हाथ में आईं चोटें

अजीमाबाद अंचल के कार्यपालक अभियंता ने बताया कि एक निजी आइसक्रीम फैक्ट्री के कर्मी बार-बार सड़क पर कूड़ा फेंक देते थे। मना करने पर रविवार को सफाई कर्मी भोला चौधरी की पिटाई कर दी। सफाई कर्मी के हाथ में चोटें आईं हैं। उसका इलाज एनएमसीएच में कराया गया।

अब तक 728 सड़क शत्रुओं की हो चुकी पहचान

नगर निगम प्रशासन अब तक 728 सड़क शत्रुओं की पहचान कर पांच-पांच सौ रुपये जुर्माने का दंड दे चुका है। निगम ने शहर में गंदगी फैलाने वाले सड़क शत्रुओं पर और सख्ती का निर्णय किया है। अब ना केवल उनसे जुर्माना वसूल किया जाएगा, बल्कि धारा 133 के तहत वाद भी चलाया जाएगा।

सीसीटीवी कैमरे से भी सड़क शत्रुओं पर नजर रखी जा रही है। अब सड़क शत्रुओं की सूची अनुमंडल दंडाधिकारी को प्रेषित करने की तैयारी है। नगर आयुक्त ने सभी अंचल को एक विशेष लाल डायरी उपलब्ध कराई है।

इसमें सड़क शत्रु के नाम एवं पते अंकित करने हैं। इस लाल सूची को अनुमंडल पदाधिकारी के यहां भेजा जाएगा। प्रत्येक वार्ड को प्रतिदिन 20 सड़क शत्रु की पहचान करने का लक्ष्य दिया गया है।

सफाई मित्र के साथ मारपीट बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इनके चलते शहर साफ और स्वच्छ है। मेरी सड़क-मेरी जवाबदेही कार्यक्रम के तहत कचरा फेंकने वाले सड़क शत्रुओं पर कार्रवाई और सफाई मित्रों को सम्मानित किया जा रहा है। - अनिमेष कुमार पराशर, नगर आयुक्त