Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NeVA 2.0: अब संसद और विधानसभा की कार्यवाही को देख सकेंगे लाइव, लॉन्च हुआ नया एप

नेशनल ई-विधान एप्लिकेशन्स (नेवा) 2.0 वर्जन को लॉन्च कर दिया गया है। इस एप के माध्यम से अब लोकसभा राज्यसभा विधानसभा एवं विधान परिषद की कार्यवाही को लाइव देख सकेंगे। नेवा 2.0 के माध्यम से देश के नागरिक संसद एवं विधानमंडल में हो रही कार्यवाहियों से ‘रियल टाईम’ आधार पर अवगत हो सकते हैं। इस एप में देश भर की 23 भाषाओं को समाहित किया गया है।

By Raman Shukla Edited By: Mukul Kumar Updated: Thu, 12 Sep 2024 01:31 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

राज्य ब्यूरो, पटना। नेशनल ई-विधान एप्लिकेशन्स (नेवा) 2.0 वर्जन बुधवार को राष्ट्र को समर्पित किया गया। अब लोकसभा, राज्यसभा, विधानसभा एवं विधान परिषद की कार्यवाही लाइव देखने की सुविधा होगी।

कार्यक्रम का शुभारंभ केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने किया। कार्यक्रम में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बिहार विधान परिषद के सचिव अखिलेश झा, निदेशक आफताब हबीब, मुख्य प्रतिवेदक सुभीम शर्मा, नेवा के नोडल अधिकारी भैरव लाल दास आदि सम्मिलित हुए।

शुभारंभ समारोह को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि नेवा 2.0 प्रोसेस बेस्ड डिजिटल साल्यूशंस के माध्यम से देश के नागरिक संसद एवं विधानमंडल में हो रही कार्यवाहियों से ‘रियल टाइम’ आधार पर अवगत हो सकते हैं।

उन्होंने कहा कि देश के 25 राज्यों द्वारा नेवा को अंगीकार किए जाने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि आगे आने वाले समय में हम संपूर्ण विश्व के समक्ष अपनी गौरवशाली संसदीय परंपरा को प्रस्तुत करने के लिए तैयार हैं।

सीएम प्रखंड परिवहन योजना के ऋण वितरण की हुई शुरुआत

मुख्यमंत्री प्रखंड परिवहन योजना के अंतर्गत चयनित लाभुकों को स्वीकृत ऋण वितरण कार्यक्रम का बुधवार को विश्वेश्वरैया भवन सभा कक्ष में शुभारंभ किया गया।

परिवहन मंत्री शीला कुमारी ने कहा कि राज्य में प्रखंडों एवं सुदूर पंचायत को जिला मुख्यालय से जोड़ने के लिए मुख्यमंत्री प्रखंड परिवहन योजना लागू की गई है। योजना के तहत जिला मुख्यालयों के प्रखंडों को छोड़कर शेष 496 प्रखंडों में इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

इंडियन बैंक, पटना के क्षेत्र प्रबंधक राकेश सहगल ने कहा कि राज्य में स्थित विभिन्न 300 शाखाओं द्वारा सफल बनाया जाएगा। मौके पर परिवहन आयुक्त नवीन कुमार, इंडियन बैंक के अंचल प्रमुख अमन कुमार झा आदि उपस्थित थे।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर