Move to Jagran APP

नेशनल मेडिकल काउंसिल ने छात्रों को दी बड़ी राहत, ये है MBBS की रिक्त सीटों पर रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट; जानें पूरी डिटेल

MBBS Seats Registration News सुप्रीम कोर्ट ने सत्र 2023-24 में नामांकन के लिए एमबीबीएस छात्रों को विशेष अवसर दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने रिक्त सीटों पर नामांकन के लिए स्पेशल स्ट्रे वैकेंसी राउंड के तहत नामांकन की अनुमति दे दी है। बीसीईसीई के विशेष कार्य पदाधिकारी अनिल कुमार सिन्हा ने बताया कि अबतक एमबीबीएस कोर्स में नामांकन लेने वाले सभी विद्यार्थियों को वैध कर दिया है।

By Jai Shankar BihariEdited By: Rajat MouryaUpdated: Tue, 31 Oct 2023 09:05 PM (IST)
Hero Image
नेशनल मेडिकल काउंसिल ने छात्रों को दी बड़ी राहत, ये है MBBS की रिक्त सीटों पर रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट

जागरण संवाददाता, पटना। नेशनल मेडिकल काउंसिल (National Medical Council) ने मेडिकल कॉलेजों में 30 सितंबर के बाद नामांकन लेने वाले छात्रों को बड़ी राहत दी है। राज्य के विभिन्न सरकारी मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस कोर्स में 800 से अधिक छात्रों ने नामांकन अवधि समाप्त होने के बाद लिया था, जिसे सुप्रीम कोर्ट के आदेश का हवाला देते हुए एनएमसी ने अवैध घोषित कर दिया था।

अब सुप्रीम कोर्ट ने सत्र 2023-24 में नामांकन के लिए विशेष अवसर दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने रिक्त सीटों पर नामांकन के लिए स्पेशल स्ट्रे वैकेंसी राउंड के तहत नामांकन की अनुमति दे दी है।

बीसीईसीई के विशेष कार्य पदाधिकारी अनिल कुमार सिन्हा ने बताया कि अबतक एमबीबीएस कोर्स में नामांकन लेने वाले सभी विद्यार्थियों को वैध कर दिया है। रिक्त सीटों पर नामांकन प्रक्रिया पूरी कर लेने के लिए स्ट्रे वैकेंसी राउंड संचालित करने का पत्र प्राप्त हुआ है। वेबसाइट https://bceceboard.bihar.gov.in/ पर विस्तृत कार्यक्रम अपलोड कर दिया गया है।

बीसीईसीईबी की वेबसाइट पर आज से च्वाइस फिलिंग

अनिल कुमार सिन्हा ने बताया कि स्ट्रे वैकेंसी राउंड के लिए पहले ही रजिस्ट्रेशन हो चुका है। मेरिट लिस्ट मंगलवार को जारी की गई है। मेरिट के अनुसार, रजिस्ट्रेशन कम च्वाइस फिलिंग एक से तीन नवंबर तक स्वीकार्य होगा। प्रोविजनल सीट आवंटन पांच नवंबर को जारी किया जाएगा। आवंटन पत्र पांच नवंबर को जारी कर दिया जाएगा। नामांकन व दस्तावेज सत्यापन छह से सात नवंबर तक निर्धारित है।

सेंट्रल व स्टेट कोटा में नामांकन के लिए कार्यक्रम जारी मेडिकल काउंसिलिंग कमेटी ने आल इंडिया कोटा, डिम्ड, सेंट्रल, एम्स, जिपमर व स्टेट कोटा की रिक्त सीटों पर नामांकन के लिए कार्यक्रम जारी किया है। स्पेशल स्ट्रे वैकेंसी राउंड के लिए फ्रेश रजिस्ट्रेशन अभ्यर्थियों को करना होगा।

वेबसाइट mcc.nic.in पर विस्तृत जानकारी अपलोड है। रजिस्ट्रेशन पांच नवंबर तक स्वीकार किए जाएंगे। अभ्यर्थी च्वाइस फिलिंग और लाकिंग प्रक्रिया एक से पांच नवंबर तक पूरी करेंगे। स्पेशल स्ट्रे वैकेंसी सीट आवंटन रिजल्ट सात नवंबर को वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा। आठ से 15 नवंबर के बीच आवंटित कॉलेज में नामांकन के लिए रिपोर्ट करेंगे।

ये भी पढ़ें- दिवाली-छठ पर घर आना मुश्किल! Delhi-Bihar के बीच चलने वाली सभी ट्रेनें फुल, 45 हजार बर्थ पर 60 हजार यात्री कर रहे सफर

ये भी पढ़ें- बिहार से दिख रहा हिमालय; लोग इस जगह को कहते हैं 'कश्मीर', गुलाबी ठंड में घर बैठे हो रहा सुंदर नजारे का दीदार

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।