Move to Jagran APP

अब 'साथी' के सहारे बनेंगे इंजीनियर-डॉक्टर, NCERT ने लॉन्च किया नया पोर्टल; मिलेगी फ्री कोचिंग

अब कोई भी गरीब विद्यार्थी जिनके पास महंगे कोचिंग संस्थान में पढ़ने के लिए पैसे नहीं है और प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करना चाहते वे साथी पोर्टल के माध्यम से पढ़ाई पूरी कर सकते हैं। एनसीईआरटी ने प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने विद्यार्थियों के लिए अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर सेल्फ असेसमेंट टेस्ट एंड हेल्प फार एंट्रेंस एग्जाम (साथी) पोर्टल लॉन्च किया है।

By Ravi Kumar(Patna) Edited By: Rajat Mourya Updated: Mon, 21 Oct 2024 03:01 PM (IST)
Hero Image
एनसीईआरटी ने फ्री कोचिंग के लिए 'साथी' पोर्टल लॉन्च किया। (फोटो- वेबसाइट)

जागरण संवाददाता, पटना। अब गरीब विद्यार्थियों को भी उच्च और गुणवत्तायुक्त शिक्षा ग्रहण करने में परेशानी नहीं होगी। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने के लिए "साथी' पोर्टल लॉन्च किया गया है। इसका सहारा लेकर वे इंजीनियर-डॉक्टर बन सकते हैं।

नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एनसीईआरटी) ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर सेल्फ असेसमेंट टेस्ट एंड हेल्प फार एंट्रेंस एग्जाम (साथी) पोर्टल लाॉन्च किया है। इसके जरिए विद्यार्थी आईआईटी-जेईई नीट व एसएससी जैसे प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी निशुल्क कर सकेंगे।

प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों को अक्सर कोचिंग संस्थान का सहारा लेना पड़ता था और इसके लिए पैसे नहीं जुटा पाते थे। गरीब अभिभावक मोटी फीस के कारण बड़े कोचिंग संस्थान में नहीं पढ़ा पाते थे।

विषय के विशेषज्ञ विद्यार्थियों की करेंगे मॉनिटरिंग

'साथी' पोर्टल से जेईई, नीट और एसएससी के लिए देश के प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थान के शिक्षक और विषय विशेषज्ञ से पढाई कर सकते हैं। यहां से वीडियो पर लेक्चर और अध्ययन सामग्री निशुल्क प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा यहां विद्यार्थियों की परफॉर्मेंस मॉनिटर करने के लिए मॉक टेस्ट और विषयवार टेस्ट लिया जाएगा। साथ ही समय-समय पर इस प्लेटफार्म पर वेबिनार आयोजित किया जाएगा।

महंगे कोचिंग सेंटर्स पर लगाम लगाना उद्देश्य

नई शिक्षा नीति- 2020 के तहत सभी के लिए समान शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए यह प्लेटफॉर्म शुरू किया गया है। इसका उद्देश्य महंगे कोचिंग संस्थान पर विद्यार्थियों की निर्भरता खत्म करना और प्रत्येक विद्यार्थी को शिक्षा का साधन उपलब्ध कराना है। एनसीईआरटी ने इसकी शुरुआत आईआईटी कानपुर के साथ मिलकर की है। यहां हिंदी, अंग्रेजी, तेलुगू, मराठी समेत कई भाषाओं में फ्री कोचिंग की सुविधा रहेगी।

जेईई मेन जनवरी के अंतिम सप्ताह तो नीट चार मई को संभावित

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) शीघ्र ही वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जेईई मेन 2025 के लिए परीक्षा कैलेंडर जारी करेगा। जेईई मेन 2025 का पहला सत्र जनवरी के अंतिम सप्ताह में आयोजित होने की संभावना है। तिथि को लेकर शिक्षा मंत्रालय से मार्गदर्शन मांगा गया है। एनटीए ने परीक्षा कैलेंडर तैयार कर विभाग को भेज दिया है। वहीं, नीट यूजी का आयोजन चार मई 2025 को होने की संभावना है। 21 अक्टूबर के बाद तिथि जारी की जाएगी, जिसमें आधिकारिक परीक्षा कार्यक्रम भी होगा।

उम्मीदवारों को परीक्षा की समय-सीमा, पंजीकरण प्रक्रिया, पात्रता मानदंड और आवेदन शुल्क संरचना सहित आवश्यक जानकारी दी जाएगी। पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेजों, आवेदन पत्र भरने के दिशा-निर्देश, फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करने के निर्देश तथा आवेदन शुल्क के भुगतान की प्रक्रिया के बारे में भी महत्वपूर्ण जानकारी दी जाएगी। पिछले कई वर्षों से संयुक्त प्रवेश परीक्षा मेन तीन घंटे की अवधि के लिए आयोजित की जाती रही है।

जेईई मेन पेपर-वन (बैचलर आफ इंजीनियरिंग और बैचलर ऑफ टेक्नोलाजी के लिए), पेपर टू-ए (बैचलर आफ आर्किटेक्चर के लिए) और पेपर टू बी (बैचलर आफ प्लानिंग के लिए) प्रत्येक की अवधि तीन घंटे की होती है। हालांकि, पेपर टू ए और टू बी दोनों देने का विकल्प चुनने वाले उम्मीदवारों को परीक्षा पूरी करने के लिए तीन घंटे और 30 मिनट आवंटित किए जाएंगे।

ये भी पढ़ें- CLAT 2025: कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट के लिए कल तक रजिस्ट्रेशन का मौका, यहां पढ़ें पात्रता एवं फीस की डिटेल

ये भी पढ़ें- SC: सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक सरकार को कक्षा 8 से 10वीं की अर्धवार्षिक परीक्षाओं के परिणाम घोषित करने से रोका

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।