Move to Jagran APP

Bihar News: छुट्टियों पर मुश्किल में नीतीश सरकार, अब राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने भेजा नोटिस, मांगा जवाब

Bihar Government School Holiday बिहार शिक्षा विभाग ने 2024 का ताजा अवकाश कैलेंडर जारी कर दिया है। इस बार के कैलेंडर में नए सिरे से बदलाव किए गए हैं। इस बार बिहार सरकार ने रक्षाबंधन की छुट्टी खत्म कर दी गई है। दिवाली में एक दिन और छठ में तीन दिन की छुट्टी रहेगी। सरकार के इस निर्णय पर विपक्षी दलों ने हंगामा शुरू कर दिया है।

By Jagran NewsEdited By: Sanjeev KumarWed, 29 Nov 2023 11:24 AM (IST)
Bihar News: छुट्टियों पर मुश्किल में नीतीश सरकार, अब राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने भेजा नोटिस, मांगा जवाब
छुट्टी के मामले पर नीतीश सरकार को राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने भेजा नोटिस (जागरण)

डिजिटल डेस्क, पटना। बिहार में सरकारी स्कूल के छुट्टी कैलेंडर पर विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। जहां विपक्षी दलों ने नीतीश सरकार पर तुष्टिकरण का आरोप लगाया है वहीं राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने नोटिस भेजकर बिहार सरकार की मुश्किलें बढ़ा दी है। बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने धर्म के आधार पर स्कूल की छुट्टी में भेदभाव को लेकर नोटिस भेजा है।

नोटिस में मांगा गया जवाब

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (NCPCR) ने छुट्टियों के संबंध में बिहार के मुख्य सचिव को नोटिस जारी  जारी करते हुए कहा कि हमें शिकायत मिली है कि बिहार सरकार द्वारा स्कूलों में हिंदू त्योहारों की कई छुट्टियों को रद्द कर मुस्लिम त्योहारों की छुट्टियां बढ़ा दी गई हैं।  जो कि सही नहीं है।

इसलिए मुख्य सचिव से अपील है कि बच्चों की सर्वांगीण हित को ध्यान में रखते हुए इस विषय पर पुनर्विचार करें और जो बच्चों के सर्वोत्तम हित के अनुरूप सांस्कृतिक परंपराओं के निर्वहन में सहायक हो ऐसा कैलेंडर जारी करने का कष्ट करें।

बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ के महासचिव ने CM नीतीश  को लिखा पत्र

बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ के महासचिव शत्रुघ्न प्रसाद सिंह ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को पत्र लिखकर कहा कि शिक्षकों के अवकाश की कटौती पुन: बहाल की जाए। उन्होंने सरकार से मांग की कि शिक्षकों के लिए 33 दिनों के अर्जित अवकाश का प्रविधान किया जाए।

स्कूलों की आगामी वर्ष 2024 हेतु निर्गत अवकाश तालिका में पूर्व से होती आ रही छुट्टियों में कटौती कर दी गई है, जिससे शिक्षकों में काफी आक्रोश है। वहीं शिक्षकों के अवकाश में कटौती को लेकर प्राथमिक शिक्षक संघ ने भी विरोध किया है।

इस संबंध में प्राथमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष बृजनंदन शर्मा का कहना है कि अवकाश तालिका में बदलाव नहीं किया गया तो शिक्षक आंदोलन करने पर उतारू हो जाएंगे।

सम्राट चौधरी ने बताया- सरकार तुष्टिकरण कर रही

बिहार भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने कहा कि चाहे रामनवमी-जन्माष्टमी हो या रक्षाबंधन,हिंदुओं के पर्व-त्योहार से जुड़ी हर छुट्टियां घटाई गई हैं। दीपावली, छठ, दुर्गा पूजा की छुट्टियों में भी बड़े पैमाने पर कटौती की गई है। सरकार ने तुष्टीकरण करने के लिए इस तरह के तानाशाही फैसले लिए हैं। उन्होंने कहा कि मुस्लिम समुदाय के पर्व-त्योहार पर एक दिन की छुट्टी को तीन दिन कर दिया गया।

छुट्टियों के नए कैलेंडर के बारे में शिक्षा मंत्री को नहीं थी कोई जानकारी

छुट्टियों के नए कैलेंडर जारी करने के मामले पर जब एक मीडिया चैनल ने शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर से सवाल पूछा तो वह बिल्कुल अनजान नजर आए । उन्होंने कहा कि उन्हें इस बारे में हमें पता ही नहीं है। मुझे यह जानकारी आपसे मिल रही है। यह सरकार के स्तर पर निर्णय नहीं लिया गया है। अगर कुछ गड़बड़ी हुई है तो हमलोग इसको संशोधित करेंगे।

नेता प्रतिपक्ष विजय सिन्हा ने बोला हमला

नेता प्रतिपक्ष और विधानसभा के पूर्व स्पीकर विजय सिन्हा ने उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव पर जोरदार हमला बोला है। उन्होंने कहा कि उपमुख्यमंत्री जी को हिन्दू और सनातन से इतना नफरत क्यों है? इस तरह कि मानसिकता वोट के लिए तुष्टीकरण से क्या संदेश देना चाहते हैं।

मुख्यमंत्री जी सभी धर्मों का सम्मान का स्वभाव आपका क्यों बदल गया क्या मजबूरी है? बिहार में शिक्षा विभाग के अराजकता का कारण कौन? भाजपा इसकी घोड़ निंदा करती है। इस तरह की मानसिकता का हम खुल कर विरोध करते है ऐसी मानसिकता कतई उचित नहीं है।

यह भी पढ़ें

Bihar News: बिहार के UPSC Rank 1 लाने वाले 9 IAS अधिकारी कौन हैं? पढ़ें पूरी लिस्ट यहां

KK Pathak: केके पाठक के सामने बच्चे नहीं पढ़ सके किताब, फिर जो हुआ उसका शिक्षकों को भी नहीं था अंदाजा