Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NEET 2024 Paper Leak: बिहार में प्रश्न पत्र के इंतजार में अटकी जांच, NTA को तीन बार रिमाइंडर भेज चुकी है EOU

NEET UG 2024 नीट पेपर विवाद में लगातार नई बातें सामने आ रही हैं। विद्यार्थी और शिक्षक बड़े स्‍तर पर धांधली होने की बात कह रहे हैं। वहीं यह मामला अब सुप्रीम कोर्ट भी पहुंच चुका है। शीर्ष अदालत ने 1563 बच्‍चों की पुनपरीक्षा लेने का आदेश दिया है। वहीं बिहार में इस केस से जुड़ी जांच अधर में लटकी है।

By Sunil Raj Edited By: Prateek Jain Updated: Sun, 16 Jun 2024 09:49 PM (IST)
Hero Image
बिहार में नीट यूजी परीक्षा से जुड़ी जांच पेपर के अभाव में अटक गई हे।

राज्य ब्यूरो, पटना। नीट पेपर लीक की घटना के बाद देश के स्तर पर इसकी चर्चा हो रही है। दूसरी ओर यह जानकारी सामने आई है कि मूल प्रश्न पत्र की प्रति उपलब्ध न होने की वजह से नीट पेपर लीक मामले की जांच में समस्या आ रही है।

जानकारी के अनुसार, नीट के मूल प्रश्न प्राप्त करने के लिए बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) को अब तक तीन स्मार (रिमाइंडर) भेजे है। बावजूद प्रश्न पत्र की प्रति उपलब्ध नहीं कराई गई है जिससे जांच प्रभावित हो रही है।

अध‍िकारी एनटीए के रवैये से हैरान

जांच में शामिल अधिकारी भी इसे लेकर हतप्रभ हैं। जानकारी के अनुसा और जांच प्रक्रिया में सहयोग नही किए जाने के बाद नए सिरे से पेपर लीक के मामले को खंगाला जा रहा है। गुरुवार को ही अधिकारियों ने रिमांडर भेजे जाने की बात कही थी, लेकिन अबतक प्रश्न पत्र की प्रति नहीं मिल पाना कई प्रश्न खड़े कर रही है।

ईओयू सूत्रों के अनुसार, 18-19 जून को नौ परीक्षार्थियों से अलग-अलग पूछताछ किए जाने के लिए प्रश्नावली तैयार की गयी है। परीक्षार्थियों के अभिभावकों से क्या पहले ही ब्लैंक चेक ले लिया गया है, इसकी जानकारी प्राप्त की जाएगी।

इन जानकारियों से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे

पूछताछ के क्रम में उनके द्वारा परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन किए जाने की तिथि से लेकर परीक्षा देने के दिन तक की सभी तरह की जानकारी एकत्र की जाएगी।

इसके अलावा नीट परीक्षा को लेकर उन्हें किन-किन स्रोतों से क्या-क्या मदद मिली है, इसकी भी पूछताछ होगी। बता दें कि इन सभी नौ परीक्षार्थियों को पहले ही ईओयू ने नोटिस जारी कर पूछताछ के लिए बुलाया है।

पूर्व में नीट पेपर लीक मामले में चार परीक्षार्थियों एवं छह परीक्षा माफियाओं से रिमांड पर लेकर पूछताछ की जा चुकी है। जिसमें कई अहम जानकारियां पुलिस को मिली हैं। पूछताछ में प्रश्नपत्र हासिल करने और तैयार उत्तर से मिलान करने और बाद में उसे याद कर जलाने की बात तक कबूल की गई है।

यह भी पढ़ें - 

Pappu Yadav : CM नीतीश कुमार से मिलेंगे पप्पू यादव, खुद कर दिया कन्फर्म; क्या होगी बातचीत?

Bihar Politics: '...राहुल गांधी भी शर्मा जाएं', तेजस्‍वी को लेकर जदयू के दिग्‍गज नेताओं ने कह दी चुभने वाली बात

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर