Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NEET Paper Leak Case: नीट पेपर लीक मामले में CBI ने रॉकी से की लंबी पूछताछ, कई ठिकानों पर दी दबिश

NEET UG 2024 Paper Leak Case नीट यूजी पेपर लीक मामले की जांच की कमान सीबीआई संभाल चुकी है। इसके बाद से ही केंद्रीय एजेंसी लगातार एक्‍शन में है। सीबीआई ने रॉकी को गुरुवार को पटना से गिरफ्तार किया था जिससे पूछताछ जारी है। वहींं सूत्रों के अनुसार केंद्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो की टीम ने चार जगहों पर दस से अधिक ठिकानों पर छापेमारी की है।

By Sunil Raj Edited By: Prateek Jain Updated: Sat, 13 Jul 2024 01:19 PM (IST)
Hero Image
नीट पेपर लीक मामले में CBI ने कई ठिकानों पर छापेमारी की। (सांकेतिक फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना। नीट यूजी पेपर लीक मामले में रॉकी के गिरफ्त में आते ही सीबीआई की गतिविधियां तेज होने लगी है। केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो ने रॉकी को गुरुवार को पटना से गिरफ्तार किया था।

उसे कोर्ट में पेश करने के बाद 10 दिनों की रिमांड पर लिया है। रिमांड मिलने के बाद केंद्रीय जांच टीम ने शुक्रवार की सुबह से रॉकी से पूछताछ शुरू की। इस दौरान रॉकी से कई अहम जानकारियां जांच टीम को मिली हैं। 

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, आज की पूछताछ के क्रम में रॉकी से पेपर लीक की प्लानिंग, उसे अमल में लाने के तौर तरीकों के साथ इस मामले में शामिल अन्य लोगों के नाम की जानकारी लेने के लिए अलग अलग सवाल पूछे गए।

सूत्र बता रहे हैं कि रॉकी से मिली जानकारियों को आधार बनाकर सीबीआई  की अलग-अलग टीम ने पटना, दानापुर, कोलकाता समेत चार स्थानों के दस से अधिक ठिकानों पर छापा मारा। हालांकि, आधिकारिक तौर पर अब तक इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है।

छापेमारी में नई गिरफ्तारी नहीं

छापेमारी के दौरान किसी नए व्यक्ति को इस मामले में गिरफ्तार नहीं किया गया। छापेमारी में कुछ स्थानों से लैपटॉप समेत कुछ दस्तावेज सीबीआई द्वारा जब्त करने की जानकारी मिल रही है। ये सभी स्थान सेटरों के ठिकाने रहे हैं या इन स्थानों पर पेपर लीक से जुड़ी गतिविधि रही है। 

सूत्रों की माने तो रॉकी से पूछा गया कि उसे प्रश्न पत्र कब कैसे और किसके माध्यम से मिला। इसे हल कहां कराया गया। सॉल्वर टीम में कौन कौन और कहां कहां के थे। जांच टीम को कोटा समेत अन्य स्थानों के कोचिंग संस्थानों में पढ़ाने वाले कुछ शिक्षकों की भूमिका के बारे में भी कुछ जानकारियां मिली हैं।

इससे जुड़े सभी पहलुओं की जांच चल रही है। इसके बाद ही पूरी स्थिति स्पष्ट हो पाएगी। रॉकी से खासतौर से यह जानकारी प्राप्त की जा रही है कि उसने बिहार और झारखंड के अलावा किन-किन स्थानों पर उत्तर समेत प्रश्न पत्र के पीडीएफ को भेजा था। चिंटू के अतिरिक्त जिन लोगों को पीडीएफ भेजा था उनके नाम और मोबाइल नंबर समेत अन्य जानकारी प्राप्त की जा रही है। 

यह भी पढ़ें - 

बिहार पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा पर आया बड़ा अपडेट! यहां एक क्लिक में मिलेगी सारी जानकारी

Bihar Politics: 'राजद के शासनकाल में सबसे अधिक प्रताड़ित...' , जेडीयू नेता के बयान से मच सकता है सियासी घमासान