Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NEET UG 2024 पर आया बड़ा अपडेट! इस वेबसाइट पर आज ही कर लें रजिस्ट्रेशन, इन जिलों में होगी परीक्षा

NEET UG 2024 देशभर के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस में नामांकन के लिए नीट यूजी 2024 का आयोजन पांच मई को होगी। इसके लिए एनटीए ने परीक्षा की विस्तृत जानकारी साझा की है। इसके लिए अभ्यर्थी नौ मार्च तक ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया जारी है। नीट का आयोजन देशभर में 554 शहरों में आयोजित होगी। जबकि 14 दूसरे देशों के शहरों में आयोजित होगी।

By Nalini Ranjan Edited By: Mohit Tripathi Updated: Wed, 21 Feb 2024 09:20 PM (IST)
Hero Image
NEET UG 2024 पर आया बड़ा अपडेट। (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, पटना। देशभर के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस में नामांकन के लिए नीट यूजी 2024 का आयोजन पांच मई को होगा। इसके लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने परीक्षा की विस्तृत जानकारी साझा की है। इसके लिए अभ्यर्थी नौ मार्च तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इच्छुक अभ्यर्थी neet.ntaonline.in या https://exams.nta.ac.in/NEET/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र वाली शहर की भी जानकारी साझा कर दी गई है। आवेदन के साथ ही परीक्षा शहर को चुन सकते है।

इन जिलों में बनाए जाएंगे सेंटर

एनटीए के वरिष्ठ निदेशक (परीक्षा) डॉ. साधना पराशर ने अनुसार बिहार में 35 सेंटर पर परीक्षा होगी। बिहार के पटना, अररिया, भोजपुर, अरवल, औरंगाबाद, बांका, बेगूसराय, पश्चिमी चंपारण, कैमूर, भागलपुर, बक्सर, दरभंगा, गोपालगंज, जमुई, जहानाबाद, कटिहार, खगड़िया, लखीसराय, मधेपुरा, पूर्वी चंपारण, मुंगेर, मुजफ्फरपुर, नवादा, पूर्णिया, समस्तीपुर, रोहतास, शेखपुरा, सीवान, सुपौल, गया, वैशाली (हाजीपुर), मधुबनी, नालंदा, सीतामढ़ी, वैशाली में परीक्षा सेंटर बनाएं जाएंगे।

विदेश में 14 व देशभर में 554 शहरों में होगी परीक्षा

नीट का आयोजन देशभर में 554 शहरों में आयोजित होगी। जबकि 14 दूसरे देशों के शहरों में आयोजित होगी। इसमें कुवैत सिटी, दुबई, अबू धाबी, बैंकाक, कोलंबो, दोहा, काठमांडू, कुआलालंपुर, लागोस, मनामा, मस्कट, रियाद, शारजाह और सिंगापुर में नीट यूजी 2024 के लिए नए परीक्षा शहर जोड़े गए है।

परीक्षा 3 घंटे 20 मिनट की होगी। इसका आयोजन दोपहर दो बजे से शाम 5:20 बजे तक 13 भाषाओं में की जाएगी। भौतिकी, रसायनशास्त्र, विज्ञान से 200 वस्तुनिष्ट रहेंगे। हर विषय में 50 प्रश्न दो खंडों में रहेंगे। वरिष्ठ निदेशक (परीक्षा) डा. साधना पाराशर ने कहा कि एक अभ्यर्थी केवल एक आवेदन करेंगे।

परीक्षा शहर परिवर्तन को मिलेगा मौका

एनटीए ने स्पष्ट किया है कि अभ्यर्थियों को परीक्षा शहर के बदलाव को मौका मिलेगा। इसके तहत अभ्यर्थी भारत या दूसरे शहर में परीक्षा दे सकते है। इसके लिए वेबसाइट पर अभ्यर्थियों को लिंक दिया जाएगा। जिससे वह अपने केंद्र की जानकारी में सुधार कर सकेंगे। इसके अभ्यर्थी को आवश्यक राशि भी चुकाने होंगे।

यह भी पढ़ें: Bihar Politics: तो इसलिए महेश्वर हजारी ने दिया डिप्टी स्पीकर पद से इस्तीफा, अब इस दिग्गज नेता को मिली यह जिम्मेदारी

'डीजीपी साहब! आपकी पुलिस सीएसपी में घूस मंगा रही...', जब पीड़िता ने घूसखोर महिला अधिकारी की खोलकर रख दी पोल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर