Move to Jagran APP

Bihar News: अचानक पटना के बेउर जेल पहुंच गई CBI, एक-एक कर 16 आरोपियों से कर डाली पूछताछ; जानें क्या है पूरा मामला

NEET UG Paper 2024 Leak Case नीट यूजी पेपर लीक मामले में ईओयू के बाद अब सीबीआई का एक्शन जारी है। पेपर लीक केस की जांच कर रही सीबीआई की टीम शनिवार को अचानक पटना के बेउर जेल पहुंच गई और एक-एक करके कैदियों से पूछताछ करने लगी। सीबीआई के अधिकारियों ने कुल 16 संदिग्ध कैदियों से पूछताछ की है।

By Rajat Kumar Edited By: Mohit Tripathi Published: Sun, 30 Jun 2024 08:49 AM (IST)Updated: Sun, 30 Jun 2024 08:49 AM (IST)
नीट पेपर लीक मामले में सीबीआई का एक्शन जारी। (सांकेतिक फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना। नीट यूजी पेपर लीक मामले की जांच कर रही सीबीआइ की टीम शनिवार को पटना के बेउर जेल पहुंची और पेपर लीक मामले में बंद 16 आरोपितों से गहन पूछताछ की। इस मामले में गिरफ्तार आरोपित मनीष प्रकाश, आशुतोष, चिंटू और मुकेश को भी सीबीआइ ने पूछताछ के लिए रिमांड पर लिया है।

दूसरी ओर, हजारीबाग से गिरफ्तार ओएसिस स्कूल के प्राचार्य एहसान उल हक, उप प्राचार्य इम्तियाज और पत्रकार जमालुद्दीन को शनिवार को सीबीआइ के विशेष न्यायिक दंडाधिकारी हर्षवर्धन सिंह की अदालत में पेश किया गया।

अदालत ने आरोपितों को न्यायिक हिरासत में लेते हुए आदर्श केंद्रीय कारा बेउर भेज दिया। साथ ही, अदालत ने तीनों आरोपितों को पांच दिनों के लिए सीबीआइ को आरोपितों से पूछताछ के लिए रिमांड पर देने का आदेश आदर्श केंद्रीय कारा बेउर जेल अधीक्षक को दिया है।

रिमांड की अवधि 29 जून से चार जुलाई तक होगी। चार जुलाई को 11 बजे तक अदालत में तीनों आरोपितों को पेश करना होगा। इसके पूर्व तीनों की लोकनायक जयप्रकाश नारायण अस्पताल, शास्त्रीनगर में मेडिकल जांच कराई गई।

बेउर जेल में बंद आरोपितों से पूछताछ के लिए सीबीआइ ने विशेष न्यायालय से अनुमति ले ली थी। कोर्ट की अनुमति के बाद जांच टीम के सदस्य बेउर जेल पहुंचे। इसके बाद बारी-बारी से आरोपितों से पूछताछ शुरू की। इस दौरान आरोपितों के वकील भी मौजूद रहे।

मास्टरमाइंड तक पहुंचने की कोशिश में सीबीआई

सूत्रों के अनुसार, सीबीआइ ने इन आरोपितों से पेपर लीक के नेटवर्क के मुख्य आरोपी तक पहुंचने की कोशिश में हर तरह के सवाल किए। हालांकि अधिकांश आरोपियों ने मुख्य आरोपी की जगह संजीव मुखिया, सिंकदर प्रसाद यादवेंदु सहित दूसरे अन्य नाम लिए हैं।

सीबीआइ ने चिंटू और मुकेश से पूछताछ के दौरान मिली जानकारी का भी आरोपियों से मिले जवाब का मिलान किया। जिसमें कई प्रश्न के उत्तर में काफी अंतर मिला है। सूत्र बताते हैं कि जांच एजेंसी ऐसे में एक बार फिर से चिंटू और मुकेश से पूछताछ कर सकती है।

7 आरोपियों को गिरफ्तार कर चुकी CBI

बिहार पुलिस ने इस मामले में 13 आरोपियों को गिरफ्तार किया था, जिनमें छह परीक्षा माफिया, चार अभ्यर्थी, तीन अभिभावक हैं।

वहीं, सीबीआइ ने अभी तक सात आरोपियों को गिरफ्तार किया है। इसमें चिंटू, मुकेश, आशुतोष, मनीष कुमार के साथ ही प्रिंसिपल एहसानुल हक और वाइस प्रिंसिपल इम्तियाज आलम और जमालुद्दीन शामिल हैं।

झारखंड के हजारीबाग से गिरफ्तार नौ आरोपियों में छह आरोपी को बांड भरा करके छोड़ दिया गया है। शर्त रखी कि बगैर पुलिस को सूचना दिए वह शहर नहीं छोड़ सकते।

मामले में जांच एजेंसी ने दर्ज की 6 FIR

बता दें कि नीट पेपर लीक मामले में जांच एजेंसी ने छह एफआइआर दर्ज की गई हैं। इनमें से एक एफआइआर सीबीआइ ने केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की शिकायत पर खुद दर्ज की है। जबकि पांच प्राथमिकी राज्य सरकारों ने दर्ज की थीं। जिनकी जांच सीबीआइ कर रही है।

केंद्रीय जांच एजेंसी नीट पेपर लीक से जुड़े बिहार, गुजरात के एक-एक मामले और राजस्थान के तीन मामलों की जांच कर रही है।

यह भी पढ़ें: NEET Paper Leak : 5 दिनों की CBI रिमांड में प्रिंसिपल, वाइस प्रिंसिपल और पत्रकार, राज उगलवाएगी जांच एजेंसी!

NEET UG Paper Leak Case में पहली गिरफ्तारी, सीबीआई ने पटना से 2 लोगों को पकड़ा


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.