Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NEET UG Revised Result 2024: कभी भी जारी हो सकता है नीट यूजी का संशोधित परिणाम, टॉपर की संख्या 61 से हो जाएगी 17

नीट यूजी का संशोधित परिणाम (NEET UG Revised Result 2024) किसी भी वक्त जारी हो सकता है। एनटीए ने संशोधित रिजल्ट प्रकाशन की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी है। रिजल्ट जारी होने के बाद टॉपर की संख्या 61 से 17 हो जाएगी। संशोधित परिणाम जारी होने के बाद काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू होगी। बिहार के मेडिकल कॉलेजों में नामांकन की प्रक्रियाबी सीईसीईबी करेगा।

By Jai Shankar Bihari Edited By: Rajat Mourya Updated: Thu, 25 Jul 2024 08:59 AM (IST)
Hero Image
जल्द जारी होगा नीट यूजी का संशोधित रिजल्ट।

जागरण संवाददाता, पटना। NEET UG Revised Result 2024 नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) नीट यूजी का संशोधित रिजल्ट कभी भी जारी कर सकता है। संशोधित रिजल्ट प्रकाशन की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर फिजिक्स के प्रश्न नंबर 19 का सही जवाब देने पर अब 13 लाख अभ्यर्थियों की रैंक बदल जाएगी। 720 में 720 अंक प्राप्त करने वाले 61 में से 44 छात्रों का अंक अब 716 हो जाएगा।

टॉपर की संख्या रह जाएगी 17

नीट यूजी में 100 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले छात्रों की संख्या घटकर 17 रह जाएगी। एनटीए के अनुसार, परिणाम जल्द ही जारी किया जाएगा। प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है।

रिजल्ट के बाद शुरू होगी काउंसलिंग की प्रक्रिया

संशोधित परिणाम जारी होने के बाद काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू होगी। राज्य के मेडिकल कॉलेजों में नामांकन की प्रक्रियाबी सीईसीईबी करेगा।

इन अभ्यर्थियों के अंक कम होंगे

फिजिक्स के विवादित प्रश्न का 4,20,774 अभ्यर्थियों ने विकल्प दो (पुराने एनसीइआरटी के संस्करण के हिसाब से) सवाल का जवाब दिया और 9,28,379 अभ्यर्थियों ने विकल्प 4 चुना। एनटीए विकल्प दो को चुनने वाले अभ्यर्थियों का अंक कम करेगा।

विशेषज्ञों के अनुसार, राज्य के सरकारी मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस कोर्स (Bihar MBBS Admission 2024) में नामांकन के लिए इस बार कटऑफ अंक 650 से अधिक रहने की संभावना है। यह अबतक के वर्षों में सबसे अधिक है। कॉलेजों में 15 प्रतिशत सेंट्रल और 85 प्रतिशत स्टेट कोटा के तहत नामांकन होगा।

ये भी पढ़ें- NEET UG 2024: जल्द शुरू होगी AIQ सीटों के लिए Counselling, MCC और AACCC आज जारी कर सकते हैं Schedule

ये भी पढ़ें- 'परीक्षा प्रक्रिया को फ्रॉड बताने पर माफी मांगें राहुल', नीट पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद बीजेपी ने उठाई मांग