Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

2025 से सरकारी संस्थानों में ही होगी NEET-UG परीक्षा, कई बड़े बदलाव करने जा रही है NTA

नीट-यूजी में गड़बड़ी के आरोपी में घिरी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) अब बड़ा कदम उठाने जा रही है। अगले साल यानी 2025 से नीट यूजी का आयोजन सिर्फ सरकारी संस्थानों पर ही किया जाएगा। वहीं प्रश्नपत्रों की सुरक्षा भी चाक चौबंद की जाएगी। परीक्षा केंद्रों की निगरानी सीटीटीवी कैमरों से की जाएगी। इन सबके अलावा परीक्षा में लगे शिक्षकों की काउंसलिंग भी की जाएगी।

By Ajay Kumar Edited By: Ajay Kumar Updated: Mon, 05 Aug 2024 07:00 AM (IST)
Hero Image
नीट-यूजी से जुड़े कई बदलाव करने की तैयारी में एनटीए। (सांकेतिक फोटो)

जागरण संवाददाता, पटना। एनटीए नीट यूजी 2025 में केंद्र चयन का तरीका बदलेगा। अब सरकारी संस्थान में ही परीक्षा केंद्र होगा। केंद्रों पर सीसीटीवी से निगरानी और पहचान प्रक्रिया के लिए नई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाएगा। केंद्रों तक प्रश्नपत्र पहुंचाने के दौरान सुरक्षा व्यवस्था को सख्त किया जाएगा। शिकायतों की जांच और निपटाने के लिए अलग से पोर्टल विकसित किए जाएंगे। साइबर सुरक्षा की तैयारी भी होगी।

यह भी पढ़ें: नीट मामले में सीबीआई को नई जानकारियां मिलीं, रडार पर संजीव मुखिया; तलाश तेज

शिक्षकों की होगी काउंसलिंग

एनटीए अभ्यर्थियों, परीक्षा केंद्र के कर्मी और शिक्षकों की काउंसलिंग कराएगा। साथ ही अभ्यर्थियों को जागरूक करने के लिए भी अभियान चलाएगा। एनटीए बताएगा कि परीक्षा में गड़बड़ी करने वालों पर कड़ी नजर है।

उमंग व डिजिलाकर से डाउनलोड कर सकेंगे नीट यूजी की ओएमआर सीट

अब उमंग व डिजिलाकर प्लेटफार्म से भी अभ्यर्थी नीट यूजी की ओएमआर शीट को डाउनलोड कर सकेंगे। इसके लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने उम्मीदवारों का डाटा उमंग और डिजिलाकर प्लेटफार्म पर अपलोड करने का निर्णय किया है। यह निर्णय एजेंसी ने नीट ओएमआर उत्तर पुस्तिकाओं के बारे में कई शिकायतें मिलने के बाद लिया है।

इन नंबरों पर करें संपर्क

जिन उम्मीदवारों ने नीट यूजी के लिए रजिस्ट्रेशन किया था, वह अब उमंग और डिजिलाकर प्लेटफार्म पर पुष्टिकरण पृष्ठ, स्कोर कार्ड और ओएमआर उत्तर पुस्तिका की स्कैन की गई तस्वीर भी डाउनलोड कर सकेंगे। एनटीए की नोटिस में कहा गया है कि इस पहल का उद्देश्य आवश्यक परीक्षा दस्तावेजों तक आसान और त्वरित पहुंच की सुविधा प्रदान करना है। अगर किसी उम्मीदवार को समस्या होती है तो वह 011- 40759000/011-69227700 पर संपर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: 'देश में मुन्ना भाई जैसे डॉक्टर हो रहे तैयार' NEET पेपर लीक मामले पर राघव चड्ढा ने छात्रों के भविष्य पर जताई चिंता

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें