Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar: कारोबारी से पड़ोसी ही मांग रहा था 5 लाख की रंगदारी, चोरी की सिम और खराब पड़े मोबाइल का किया इस्तेमाल

Neighbor Demand Rangdari in Patna केमिकल कारोबारी से मोबाइल पर पांच लाख रुपए की रंगदारी मांगने वाले पड़ोसी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। रंगदार ने रंगदारी नहीं देने पर कारोबारी को हत्या की धमकी दी थी। पुलिस ने रंगदार के पास से मोबाइल व सिम भी जब्त कर लिया।

By anil kumarEdited By: Ashish PandeyUpdated: Thu, 16 Feb 2023 09:12 AM (IST)
Hero Image
केमिकल कारोबारी से पांच लाख रंगदारी मांगनेवाला पड़ोसी रंगदार गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, पटना सिटी: शहर के चौक थाना क्षेत्र के हरिमंदिर गली निवासी केमिकल कारोबारी से मोबाइल पर पांच लाख रुपए की रंगदारी मांगने वाले पड़ोसी रंगदार को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। रंगदार ने रंगदारी नहीं देने पर कारोबारी को हत्या की धमकी दी थी। पुलिस ने रंगदार के पास से रंगदारी मांगने में इस्तेमाल किया गया मोबाइल व सिम भी जब्त कर लिया है।

इस संबंध में पूरी जानकारी बुधवार को अपर पुलिस अधीक्षक अमित रंजन ने चौक थाना में दी। चौक थानाध्यक्ष गौरीशंकर गुप्ता ने बताया कि हरिमंदिर गली निवासी केमिकल कारोबारी स्वर्गीय इंदरपाल सिंह उर्फ राजू के पुत्र सरदार वाहे गुरु पाल सिंह ने 10 फरवरी को प्राथमिकी दर्ज कराते हुए बताया कि रंगदार उनके मोबाइल पर फोन कर पांच लाख की रंगदारी मांग रहा है। रकम नहीं देने पर गोली मारने की धमकी भी दे रहा है। प्राथमिकी दर्ज करने के बाद चौक थाना के दारोगा रमेश कुमार ने मोबाइल की सीडीआर निकालकर छानबीन प्रारंभ की।

दो माह पहले चोरी हुई सिम से मांग रहा था रंगदारी

छानबीन के दौरान पुलिस को पता चला कि उक्त सिम दो माह पहले गायब हो गया था। बदमाश दूसरे का सिम चोरी कर पांच लाख की रंगदारी मांग रहा था और नहीं देने पर हत्या करने की धमकी भी दे रहा था। पुलिस ने सिम कार्ड धारक को चौक थाना बुलाकर छानबीन शुरू की। जिस समय धारक थाना पर था, उस समय भी केमिकल कारोबारी से रंगदारी मांगी गई। तब पुलिस रंगदार की खोज में जुट गई।

पुलिस के अनुसार कारोबारी को फोन कर रंगदार मोबाइल स्विच ऑफ कर देता था। इस कारण पुलिस को रंगदार की लोकेशन नहीं मिल पा रही थी। फिर पुलिस ने सिम से जुड़े दूसरे नंबरों की जांच की। उसमें पुलिस को केमिकल कारोबारी के पड़ोसी हरजीत सिंह उर्फ बंटी की पहचान फोन करने वालों के रूप में हुई। जांच-पड़ताल में यह बात सामने आई कि रंगदारी के लिए प्रयोग मोबाइल दो वर्ष पहले खराब हो गया था। उसे ठीक कराकर रंगदार ने रंगदारी मांगने में इस्तेमाल किया। जांच के बाद पुलिस ने पड़ोसी रंगदार हरजीत सिंह उर्फ बंटी को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने पड़ोसी के पास से रंगदारी मांगने में प्रयुक्त होने वाला फोन व सिम कार्ड भी जब्त कर लिया।