Move to Jagran APP

New Criminal Law: आज से नए आपराधिक कानून प्रभावी, थानों में लगेगी पाठशाला; पुलिस को देनी होगी ये अहम जानकारी

देश में आज से तीन नए कानून प्रभावी हो गए हैं। अब 1 जुलाई यानी कि आज से थानों में पाठशाला का आयोजन किया जाएगा। आम नागरिकों को नए कानून के बारे में इस पाठशाला के माध्यम से जानकारी दी जाएगी। बताया जा रहा है कि थाना की तरफ से आम नागरिकों को एक बुक भी दिया जाएगा जिसमें कानून से संबंधित सारी जानकारी होगी।

By Jagran News Edited By: Mukul Kumar Published: Mon, 01 Jul 2024 10:19 AM (IST)Updated: Mon, 01 Jul 2024 10:19 AM (IST)
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar News In Hindi देश में पुलिसिंग और न्याय व्यवस्था को मजबूती प्रदान करने के लिए बनाए गए तीन नए आपराधिक कानून एक जुलाई से बिहार सहित पूरे देश में प्रभावी हो जाएंगे।

इसके साथ ही ब्रिटिश शासनकाल से प्रभावी रही भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की जगह भारतीय न्याय संहिता, दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की जगह भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता और 1872 के साक्ष्य अधिनियम की जगह भारतीय साक्ष्य अधिनियम लागू हो जाएंगे।

प्रदेश के सभी पुलिस थानों में नए कानून को प्रभावी किए जाने के पूर्व पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया, जो कार्य पूरा हो चुका है। एक जुलाई को राज्य के सभी थानों पर आम जनता को नए कानून (New Criminal Law) की जानकारी देने को पाठशाला लगेगी।

इसमें थानाध्यक्ष स्थानीय नागरिकों को आमंत्रित कर तीनों नए आपराधिक कानून की प्रमुख विशेषताओं की जानकारी देंगे। थानों में पदस्थापित महिला पुलिस पदाधिकारियों द्वारा आमंत्रित नागरिकों को विशेष रूप से महिलाओं एवं बच्चों से संबंधित प्रमुख प्रविधानों की जानकारी दी जाएगी।

साथ ही बड़े बदलावों पर तैयार एक पुस्तिका भी थानाध्यक्षों के स्तर पर आमंत्रित नागरिकों को दी जाएगी। नए कानून लागू होने पर विभिन्न अपराध दर्ज करने की धाराएं और न्याय व्यवस्था में बड़ा बदलाव आएगा। नया कानून लागू होने पर सबसे बड़ा बदलाव होगा कि पुलिस जांच पदाधिकारियों की जांच व अनुसंधान का तरीका बदलेगा।

डिजिटल पुलिसिंग को बढ़ावा मिलेगा जिससे गंभीर अपराध के घटनास्थल पर उपलब्ध वैज्ञानिक साक्ष्य संकलित किए जा सकेंगे। घटनास्थल की वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी पर जोर रहेगा।

अपराध में मोबाइल फोन, इंटरनेट मीडिया, इंटरनेट के बढ़ते उपयोग के आलोक में पुलिस पदाधिकारियों को इलेक्ट्रानिक साक्ष्य एकत्र कर न्यायालय में पेश करने होंगे। खास कर साइबर अपराधों के मामलों में त्वरित कार्रवाई हो सकेगी।

एफआईआर डाउनलोड करने की सुविधा

पुलिस मुख्यालय ने बताया कि वर्तमान में बिहार पुलिस के एससीआरबी वेबसाइट पर एफआईआर डाउनलोड करने की सुविधा उपलब्ध है।

शीघ्र ही गुम हुई संपत्ति, लापता व्यक्ति, घरेलू सहायक, ड्राइवर, का पूर्व चरित्र सत्यापन, वरिष्ठ नागरिक का रजिस्ट्रेशन व किरायेदार का पूर्व चरित्र सत्यापन जैसी व्यवस्थाएं ऑनलाइन होंगी। बिहार पुलिस की वेबसाइट पर तीनों आपराधिक कानून हिन्दी एवं अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध होंगे।

ई-मेल से करें थानों को शिकायत

डिजिटल पुलिसिंग का फायदा है कि आमजन ई-मेल से भी थानों को अपनी शिकायत भेज सकेंगे। इसके लिए बिहार पुलिस की वेबसाइट पर राज्य के सभी थानों के नंबर एवं ई-मेल की जानकारी दी गई है। नए कानून में वैज्ञानिक साक्ष्य संकलन पर जोर से सिर्फ बयान के आधार पर गलत दोषारोपण पर रोक लगेगी।

पूरे राज्य में गिरफ्तार होने वाले व्यक्ति के फिंगरप्रिंट डाटाबेस में दर्ज किए जाएंगे। घटनास्थल पर मिलने वाले फिंगरप्रिंट का त्वरित मिलान पूरे देश में गिरफ्तार `व्यक्तियों के फिंगरप्रिंट डाटाबेस से किया जा सकेगा।

यह भी पढ़ें-

New Criminal Laws: एक जुलाई से बदलेंगे अंग्रेजों के जमाने में बने कानून, अब हत्‍या के लिए 302 नहीं लगेगी धारा 103 (1); पढ़ें पांच महत्वपूर्ण बातें

New Criminal Laws: नए आपराधिक कानूनों में जीरो FIR समेत होंगे ये 10 अहम प्रविधान


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.