Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नई पेशकश कम, फैंसी पिचकारियों का बोलबाला

सावधान रहिये। धोखे का जाल बिछ गया है। बैलून वाटर बम से हमले की तैयारी है। कार्टून कैरेक्टर रंग बरसाने को बेताब हैं। कोराना महामारी के कारण इस साल नई पेशकश कम है। इसके बावजूद होली की आहट पर मच्छरहट्टा मंडी गुलजार है। परंपरागत पिचकारियों का क्रेज कम हुआ है। दिल्ली मुंबई की फैंसी पिचकारियों का बोलबाला है। होली पर 50 लाख रुपये से अधिक के कारोबार का अनुमान है।

By JagranEdited By: Updated: Tue, 15 Mar 2022 01:32 AM (IST)
Hero Image
नई पेशकश कम, फैंसी पिचकारियों का बोलबाला

पटना। सावधान रहिये। धोखे का जाल बिछ गया है। बैलून वाटर बम से हमले की तैयारी है। कार्टून कैरेक्टर रंग बरसाने को बेताब हैं। कोराना महामारी के कारण इस साल नई पेशकश कम है। इसके बावजूद होली की आहट पर मच्छरहट्टा मंडी गुलजार है। परंपरागत पिचकारियों का क्रेज कम हुआ है। दिल्ली, मुंबई की फैंसी पिचकारियों का बोलबाला है। होली पर 50 लाख रुपये से अधिक के कारोबार का अनुमान है।

परंपरागत पिचकारियों की मांग कम : होली के लिए पिचकारी बाजार सज गया है। मंडी के व्यवसायी मोहम्मद शमशाद, कल्लू दास व नन्हकी मिश्र का कहना है कि एक माह से पिचकारी कारोबार चल रहा है। बाजार पर मुंबई व दिल्ली की फैंसी पिचकारियों का कब्जा हो चुका है। पहले पटना सिटी में प्लास्टिक के बोतल से पिचकारी बनाई जाती थी। अलीगढ़ से पीतल और लोहे की पिचकारियां भी आती थीं। इन पिचकारियों को खरीदने के लिए जिलों के व्यापारी बाकरगंज, मीठापुर, ठठेरी बाजार, महेंद्रू व पटना सिटी के बाजार में आते थे। यहां से पिचकारी झारखंड, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल तक जाती थीं। अब इन पिचकारियों की मांग मामूली है। इसके बावजूद भी कुछ कारोबारी स्थानीय स्तर पर भी पिचकारी बना रहे हैं। ऐसी पिचकारी 250 से लेकर 1,000 रुपये प्रति ग्रूस की दर पर थोक में बिक रही हैं।

--------

कार्टून कैरेक्टर व गन

से बरसेगा रंग

कोरोना महामारी को लेकर बाजार में पिचकारियों के नई पेशकश कम है। कीमतें भी बीते वर्ष की तुलना में पंद्रह से बीस प्रतिशत तक बढ़ गई है। बैलून वाटर बम और रंग बरसाने वाले कार्टून कैरेक्टर पिचकारियों की धूम है। हथियारनुमा एके 47, पिस्तौल व पाइप रेंज के टैंकर से रंग बरसाने वाली पिचकारियां पसंद की जा रही हैं। कार्टून कैरेक्टर में छोटा भीम भी रंग जमा रहा है। राजनेता, खिलाड़ी व फिल्मी सितारों के स्टीकर वाली पिचकारियां भी धूम मचा रही हैं। अलावा पेंसिल, बांसुरी, हथौड़ा व रोबोटनुमा पिचकारियां भी हैं।

-------

पिचकारी और कीमत

बैलून वाटर बम : 170 से 280 रुपये प्रति सैकड़ा फैंसी पिचकारी : 250 से 1000 रुपये प्रति दर्जन रोबोट : 100 से 350 रु पये प्रति पीस खिलौना व मोबाइल : 25 से 150 रुपये प्रति पीस वाटर टैंक : 100 से 850 रुपये प्रति पीस फैंसी : 25 से 500 रु पये प्रति पीस

थ्री मिसाइल : 60 से 600 रु पये प्रति पीस लोकल मेड : 250 से 1000 रुपये

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें