Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Smart Meter Recharge: स्मार्ट मीटर में आई नई समस्या, माइनस बैलेंस पर भी रिचार्ज नहीं हो रहा

बिजली कंपनी के अधिकारी का कहना है कि स्थिति सामान्य होने के बाद 48 घंटे का समय दिया जाएगा। रिचार्ज करने की प्रक्रिया में तकनीकी खराबी आ गई है। आईटी विभाग तकनीकी खराबी दूर करने में लगा हुआ है। मंगलवार तक सफलता मिलने की संभावना है। इसके बाद ही क्रमवार ढंग से कनेक्शन काटे जाएंगे। अभी उपभोक्ता बिहार बिजली स्मार्ट मीटर ऐप के माध्यम से मीटर रिचार्ज करा सकते हैं।

By Mritunjay Mani Edited By: Rajat Mourya Updated: Mon, 20 May 2024 03:02 PM (IST)
Hero Image
स्मार्ट मीटर में आई नई समस्या, माइनस बैलेंस पर भी रिचार्ज नहीं हो रहा

जागरण संवाददाता, पटना। Bihar Bijli Meter News भीषण गर्मी के बीच राज्यभर के एनर्जी एफिशिएंसी सर्विस लिमिटेड (ईईएसएल) कंपनी के स्मार्ट प्री-पेड मीटर वाले उपभोक्ता तनाव में आ गए हैं। बड़ी संख्या में उपभोक्ताओं का बैलेंस माइनस हो गया है, वे रिचार्ज करने का बार-बार प्रयास कर रहे हैं, लेकिन नहीं हो पा रहा है।

हालांकि, बिजली कंपनी ने आश्वस्त किया है कि जबतक तकनीकी खराबी दूर नहीं होगी, माइनस बैलेंस पर भी बिजली कनेक्शन नहीं काटे जाएंगे। दो मई को तकनीकी खराबी आई थी। 13 दिनों तक ऊर्जा खपत के आधार पर राशि नहीं कटी। अब यह समस्या दूर हो गई तो नई समस्या रिचार्ज करने में तकनीकी खराबी की आ गई है।

इससे मुख्य रूप से पटना शहरी क्षेत्र के उपभोक्ता परेशान हैं। राज्य में 16 लाख स्मार्ट प्रीपेड मीटर वाले उपभोक्ता हैं। इनमें अधिकांश माइनस बैलेंस का मैसेज मिलने से सशंकित हैं। उपभोक्ताओं को डर है कि कहीं बिजली कनेक्शन काट नहीं दिया जाए।

'रिचार्ज करने की प्रक्रिया में तकनीकी खराबी आई'

बिजली कंपनी के महाप्रबंधक राजस्व कहना है कि स्थिति सामान्य होने के बाद 48 घंटे का समय दिया जाएगा। रिचार्ज करने की प्रक्रिया में तकनीकी खराबी आ गई है। आईटी विभाग तकनीकी खराबी दूर करने में लगा हुआ है। मंगलवार तक सफलता मिलने की संभावना है। इसके बाद ही क्रमवार ढंग से कनेक्शन काटे जाएंगे।

अभी स्मार्ट प्री-पेड मीटर के उपभोक्ता बिहार बिजली स्मार्ट मीटर ऐप के माध्यम से मीटर रिचार्ज करा सकते हैं। अब इसमें कोई तकनीकी खराबी नहीं है। बिजली बिल जमा काउंटरों पर भी स्मार्ट प्री-पेड मीटर रिचार्ज कराने की व्यवस्था की गई है।

महाप्रबंधक ने कहा कि उपभोक्ता परेशान न हों। गर्मी का मौसम है, सभी प्रकार की तकनीकी खराबियां दूर होने के बाद रिचार्ज के लिए समय दिया जाएगा। इसके बाद ही कनेक्शन काटे जाएंगे।

ये भी पढ़ें- Bihar Politics: नीतीश कुमार के सामने बड़ी चुनौती, छठे और सातवें चरण में इन 6 सीटों को बचाने की 'जंग'

ये भी पढ़ें- बिहार शिक्षा विभाग का फैसला; चुनाव बाद होगी 85 हजार नियोजित शिक्षकों की सक्षमता परीक्षा, पढ़ें सारी डिटेल