Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Human Trafficking: नौकरी के नाम पर युवक को कंबोडिया भेज पाकिस्तानी को बेचा, NIA और पुलिस ने की छापेमरी

मानव तस्करी के मामले में बिहार के गोपालगंज समेत आधा दर्जन राज्यों व केंद्रशासित प्रदेश के 15 ठिकानों पर राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) और पुलिस ने एक साथ छापेमारी की। सोमवार को हुई इस कार्रवाई में पांच आरोपितों को भी गिरफ्तार किया गया। इसमें गोपालगंज से गिरफ्तार एजेंट प्रह्लाद सिंह भी शामिल है। एजेंट पर एक युवक को कंबोडिया भेजने के नाम पर पाकिस्तानी नागरिक को बेचने का आरोप है।

By Rajat Kumar Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Tue, 28 May 2024 10:29 PM (IST)
Hero Image
नौकरी के नाम पर युवक को कंबोडिया भेज पाकिस्तानी को बेचा

जागरण टीम, पटना/गोपालगंज। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने विदेश भेजने के नाम पर मानव तस्करी करने के मामले में बिहार के गोपालगंज समेत आधा दर्जन राज्यों व केंद्रशासित प्रदेश के 15 ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की।

एनआईए और स्थानीय पुलिस के द्वारा सोमवार को हुई इस कार्रवाई में पांच आरोपितों को गिरफ्तार किया गया है। इनमें गोपालगंज से गिरफ्तार एजेंट प्रह्लाद सिंह भी शामिल है।

गोपालगंज थाने में दर्ज की गई प्राथमिकी

गिरफ्तार एजेंट प्रह्लाद सिंह पर एक युवक को कंबोडिया भेजने के साथ ही पाकिस्तानी नागरिक के हाथों दो हजार डॉलर में बेचने का आरोप लगाते हुए गोपालगंज के नगर थाने में प्राथमिकी भी कराई गई है।

एनआईए व पुलिस की टीम ने सोमवार को पूछताछ के बाद आरोपित को मंगलवार को संबंधित न्यायालय में प्रस्तुत किया। उसके मोबाइल फोन को पुलिस ने जब्त कर लिया है। एसपी स्वर्ण प्रभात ने बताया कि मोबाइल की कॉल डिटेल्स खंगाली जा रही है।

सेफ्टी इंजीनियर का कार्य करने के लिए कंबोडिया भेजा था

गिरफ्तार आरोपित प्रह्लाद सिंह ने कुचायकोट थाना क्षेत्र के संजीत कुमार यादव को 24 अगस्त 2023 को सेफ्टी इंजीनियर का कार्य करने के लिए कंबोडिया भेजा था।

वहां पहुंचने के बाद उसे एक पाकिस्तानी नागरिक को सौंप दिया गया। पाकिस्तानी नागरिक ने काम समझाने के बहाने संजीत को आनलाइन कार्य में लगा दिया। इस दौरान उसे प्रताड़ित करने लगा।

पाकिस्तानी नागरिक ने दो हजार डॉलर की मांग की

संजीत ने जब घर लौटने की बात कही तो पाकिस्तानी नागरिक ने उससे दो हजार डॉलर की मांग की। तब संजीत ने विदेश भेजने वाले एजेंट प्रह्लाद सिंह को फोन पर जानकारी दी और भारत बुलाने की व्यवस्था करने का आग्रह किया। जैसे-तैसे वह भारत पहुंचा और नगर थाने में 26 मई को एजेंट प्रह्लाद पर प्राथमिकी करा दी।

आरोप लगाया कि उसे कंबोडिया में एक पाकिस्तानी नागरिक के हाथों दो हजार डॉलर में बेच दिया था। पुलिस मामले की जांच ही कर रही थी कि इसी बीच मानव तस्करी की भनक और पाकिस्तानी कनेक्शन देख एनआइए की टीम गोपालगंज पहुंची। नगर थाने की पुलिस के साथ मिलकर प्रह्लाद सिंह को गिरफ्तार कर लिया।

एनआईए ने की छह राज्यों में छापेमारी, आठ प्राथमिकी दर्ज

मानव तस्करी और साइबर ठगी के मामले में एनआइए ने महाराष्ट्र, उत्तरप्रदेश, बिहार, गुजरात, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ में 15 स्थानों पर कार्रवाई की है। इस मामले में गोपालगंज के प्रह्लाद सिंह के अलावा वडोदरा के मनीष हिंगू, दक्षिण पश्चिम दिल्ली के नबियालम रे, गुरुग्राम के बलवंत कटारिया और चंडीगढ़ के सरताज सिंह को गिरफ्तार किया गया है।

एनआईए ने सभी स्थानों पर राज्य पुलिस बलों और केंद्रीय खुफिया एजेंसियों के साथ समन्वित अभियान चलाया। तलाशी में दस्तावेज, डिजिटल उपकरण, हस्तलिखित रजिस्टर, कई पासपोर्ट, फर्जी विदेशी रोजगार पत्र सहित कई आपत्तिजनक सामग्री जब्त की गई है। विभिन्न राज्य व केंद्रशासित प्रदेश में पुलिस के द्वारा आठ नई प्राथमिकी दर्ज की गई है।

ये भी पढे़ं-

Bihar Crime News: मधुबनी में 5 युवकों ने विवाहिता से किया सामूहिक दुष्कर्म; 1 गिरफ्तार, बाकी फरार

Online Fraud: 'तुम्हारी बेटी हमारे कब्जे में है ', लड़की के पिता के फोन पर आई अनजान कॉल, फिर लग गया चूना

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें