Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नीतीश भैया, आप पूरी तरह तैयार रहिए..., पटना में सिख महिला की बात सुनकर मुस्‍कुरा उठे मुख्‍यमंत्री

सीएम नीतीश कुमार बोले-सौभाग्य है गुरु महाराज का जन्म पटना साहिब में हुआ। सालस राय जौहरी दीवान हाल के उद्घाटन किया सीएम ने। यूके के बाबा भाई मोहिंदर सिंह ने सीएम को सिरोपा प्रतीक चिन्ह व तलवार भेंट किया।

By Jagran NewsEdited By: Vyas ChandraUpdated: Tue, 08 Nov 2022 05:34 PM (IST)
Hero Image
नीतीश के पीएम बनने की दुआ करने वाली महिला और सम्‍मान ग्रहण करते सीएम। जागरण

पटना सिटी, जागरण संवाददाता। सिखों के प्रथम गुरु श्री गुरु नानक देव (Guru Nanak Dev) का जीवन मानवता के लिए सदैव प्रेरणादायक और मार्गदर्शक है। जीवन दर्शन के माध्यम से गुरु जी लोगों को जीने का सही मार्ग बताया। वे जीवन पर्यंत मानव सेवा में जुटे रहे। उक्त बातें मंगलवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Bihar CM Nitish Kumar) ने तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब परिसर में गुरुनानक देव के 554 वें प्रकाश पर्व पर यूके के गुरु नानक निष्काम जत्था के प्रमुख बाबा भाई मोहिंदर सिंह की ओर से बनाए गए सालस राय जौहरी दीवान हाल के उद्घाटन के दौरान कहीं। इस अवसर पर सीएम उस समय मुस्‍कुराए बिना नहीं रह सके, जब एक महिला ने तेज आवाज में कहा, नीतीश भैया, प्रधानमंत्री बनने के लिए तैयार रहिए। 

युवा पीढ़ी समझ सकेगी जीवन दर्शन

इससे पूर्व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि सौभाग्य है कि गुरु महाराज का जन्म स्थान बिहार के पटना साहिब में है। यहां सिख पंथ के पहले से लेकर दसवें गुरु के संबंध में जानकारी के लिए काम कराया जा रहा है। इससे युवा पीढ़ी गुरु महाराज के जीवन दर्शन को समझ सकेंगे। इससे पहले मुख्यमंत्री ने तख्त श्री हरिमंदिर के दरबार साहिब पहुंचकर मत्था टेका। उन्होंने राज्य और देश में अमन की दुआएं मांगी। मुख्यमंत्री को गुरुघर का सिरोपा देकर सम्मानित किया गया। दीवान हाल पहुंच कर सीएम ने शिलापट् का अनावरण किया। दीवान हाल में मत्था टेक कर सीएम मंच पर बैठे। इसके बाद अंदर की बनावट की जमकर तारीफ की। रागी जत्था का शब्द कीर्तन सुना। इस दौरान यूके के बाबा भाई मोहिंदर सिंह ने मुख्यमंत्री को सिरोपा, प्रतीक चिन्ह व तलवार भेंट किए। मुख्यमंत्री ने बाबा भाई मोहिंदर सिंह से आशीष लिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि संत बाबा की पटना साहिब व राजगीर की सेवा अमूल्य है। सीएम ने बाबा से बचे हुए कार्य को पूरा कराने का आग्रह किया। मुख्यमंत्री के साथ मंत्री विजय कुमार चौधरी, मंत्री संजय कुमार झा और मंत्री जमा खान के साथ अन्य अधिकारी थे।

पूरा सिख समुदाय आपके साथ 

सीएम के दरबार साहिब से निकलने के दौरान एक महिला हरजीत कौर ने नीतीश कुमार की जमकर तारीफ करते कही कि प्रधान मंत्री बनने के लिए तैयार रहिए। पूरा सिख समुदाय आपके साथ है। महिला ने यह भी कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पीएम मोदी से दो कदम आगे हैं।