Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नीतीश सरकार का फैसला; 2 किस्तों में मिलेगी मुख्यमंत्री आवास सहायता योजना की राशि, इन लोगों को होगा लाभ

नीतीश सरकार ने इंदिरा आवासों को पूरा कराने के लिए बड़ा कदम उठाया है। सरकार ने मुख्यमंत्री आवास सहायता योजना की राशि को दो किस्तों में देने का फैसला लिया है। पहली किस्त में 40 हजार और दूसरी में 10 हजार रुपये मिलेंगे। बता दें कि इस योजना का लाभ अनुसूचित जाति अनुसूचित जन जाति एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग को दिया जाएगा।

By Raman Shukla Edited By: Rajat Mourya Updated: Fri, 13 Sep 2024 07:19 PM (IST)
Hero Image
मुख्यमंत्री आवास सहायता योजना का दो किस्तों में होगा भुगतान

राज्य ब्यूरो, पटना। सरकार ने इंदिरा आवास योजना (Indira Awas Yojana) के तहत बने अधूरे आवास को पूर्ण कराने की पहल शुरू कर दी है। दो किस्तों में राशि भुगतान के निर्देश दिए गए हैं।

कुल दी जाने वाली 50 हजार रुपये में से पहली किस्त में 40 हजार रुपये दिए जाएंगे। दूसरी किस्त में 10 हजार रुपये दिए जाने का प्रविधान है। पहली अप्रैल, 2010 के पहले बने अधूरे इंदिरा आवास लाभार्थी को ग्रामीण विकास विभाग योजना का लाभ देगा।

सभी जिलों के डीडीसी को मिले निर्देश

इस संबंध में सभी जिलों के डीडीसी (उप विकास आयुक्त) को निर्देश जारी कर दिया गया है। पहली किस्त निर्माण कार्य शुरू किए जाने पर और दूसरी किस्त निर्माण पूर्ण कराने पर मिलेगा।

इन लोगों को मिलेगा लाभ

योजना का लाभ अनुसूचित जाति, अनुसूचित जन जाति एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग को दिया जाएगा। राशि का भुगतान सीधे खाते में करने का निर्देश दिया गया है। इसके लिए लाभार्थी से पासबुक के प्रथम पन्ने की छाया प्रति लेकर आवेदन पर भुगतान सुनिश्चित कराना है।

यह भी हिदायत दी गई है कि किसी लाभार्थी से पासबुक नहीं लेना है। शासन ने सभी बीडीओ (प्रखंड विकास अधिकारियों) को आवास सॉफ्ट पर निर्माण कार्य पूर्ण होने से पूर्व एवं पूर्ण होने के उपरांत फोटो अपलोड करना है।

सहकारिता से जुड़े अंकेक्षकों व कर्मियों को प्रशिक्षण आवश्यक

सहकारिता विभाग के सचिव धर्मेन्द्र सिंह ने शुक्रवार को दीप नारायण सिंह क्षेत्रीय सहकारी प्रबंध संस्थान में संचालित प्रशिक्षण कार्यक्रम एवं निर्माणाधीन नए छात्रावास भवन का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने प्रशिक्षण ले रहे नए अंकेक्षकों का मार्गदर्शन भी किया। उन्होंने कहा कि सहकारिता से जुड़े अंकेक्षकों और कर्मचारियों का प्रशिक्षण जरूरी है। इससे उनमें दक्षता के साथ-साथ कौशल विकास भी होता है।

उन्होंने 111 नवनियुक्त अंकेक्षकों से प्रशिक्षण के बारे में तकनीकी जानकारी भी ली। संस्थान के निदेशक बिनोद प्रसाद ने भी प्रशिक्षण के तकनीकी पहलुओं से सहकारिता सचिव को अवगत कराया। इसके बाद सचिव ने निर्देश दिया कि सैद्धांतिक प्रशिक्षण के साथ अंकेक्षकों को प्रायोगिक प्रशिक्षण देने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

उन्होंने छात्रावास भवन का निर्माण कार्य भी जल्द पूरा करने का निर्देश दिया। इस अवसर पर सहकारिता विभाग के निबंधक प्रभात कुमार, संयुक्त निबंधक कामेश्वर ठाकुर, अंकेक्षक शम्भु सेन कुमार समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे।

ये भी पढ़ें- PM Awas Yojana: आवास बनाने के टारगेट सेट, बिहार के भभुआ जिले में इस साल 1228 लोगों को होगा फायदा

ये भी पढ़ें- Kaimur News: कैमूर में 801 लोगों की बल्ले-बल्ले..., सरकार देने जा रही बड़ा गिफ्ट; अधिकारियों को मिला ऑर्डर

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर