Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

HIV Syphilis Test: दस लाख गर्भवती महिलाओं की होगी एचआईवी-सिफलिस जांच, नीतीश सरकार का फैसला

बिहार सरकार ने राज्य की 10 लाख गर्भवती महिलाओं की एचआईवी-सिफलिस जांच कराने का फैसला लिया है। इसके लिए 3.30 करोड़ रुपये के बजट को अनुमोदित किया गया है। बता दें कि प्रदेश में गर्भवती महिलाओं की संख्या करीब 35.15 लाख है जिसके विरूद्ध 10.90 लाख किट जिलों को आवंटित किए जा रहे हैं। पटना जिले को करीब 50 हजार किट आवंटित की जा रही है।

By Sunil Raj Edited By: Rajat Mourya Updated: Thu, 12 Sep 2024 02:09 PM (IST)
Hero Image
स्वास्थ्य विभाग ने जिलों को डयूल एचआईवी सिफलिस रैपिड डायग्नोस्टिक किट देने का निर्णय लिया है।

राज्य ब्यूरो, पटना। राज्य सरकार प्रदेश की सभी गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व (एंटीनेटल चेक-अप) जांच को और गति देगी। योजना के तहत अब गर्भवती महिलाओं की एचआईवी-सिफलिस जांच की तैयारी हो रही है। एचआईवी-सिफलिस जांच अस्पताल में अनिवार्य है।

जिलों में यह कार्य निर्बाध गति से चले इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने जिलों को 10 लाख से अधिक डयूल एचआईवी सिफलिस रैपिड डायग्नोस्टिक किट देने का निर्णय लिया है।

3.30 करोड़ रुपये के बजट को मिली मंजूरी

राज्य स्वास्थ्य समिति से मिली जानकारी के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2024-25 में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत इस किट को खरीदने के लिए 3.30 करोड़ रुपये का बजट अनुमोदित किया है। प्रति किट की कीमत करीब साढ़े 16 रुपये है।

जिलों को गर्भवती महिलाओं की संख्या के आधार पर फिलहाल एक तिहाई किट आवंटित किए जाएंगे। जैसे-जैसे इसकी खरीद का काम आगे बढ़ेगा जिलों को नए सिरे से किट आपूर्ति की जाएगी।

यहां बता दें के सरकार रिकॉर्ड के मुताबिक, प्रदेश में गर्भवती महिलाओं की संख्या करीब 35.15 लाख है जिसके विरूद्ध 10.90 लाख किट जिलों को आवंटित किए जा रहे हैं। समिति के अनुसार पटना जिले को करीब 50 हजार किट आवंटित की जा रही है।

इसी प्रकार, पूर्णिया को करीब 36 हजार, मुजफ्फरपुर को 47 हजार, गया को 42 हजार, भागलपुर को 31 हजार किट का आवंटन स्वीकृत किया गया है। इसी प्रकार जिलों को गर्भवती महिलाओं की संख्या के अनुपात में किट आवंटित होंगे। इस संबंध में समिति की ओर से जिलों को आवंटन आदेश भेज दिया गया है।

ये भी पढ़ें- Smart Meter नहीं लगावाने वालों के खिलाफ बिजली विभाग का नया एक्शन प्लान तैयार, उपभोक्ता पहले से हो जाएं सावधान!

ये भी पढ़ें- Nitish Kumar: छपरा वालों को CM नीतीश ने कर दिया खुश, कई योजनाओं की दे दी सौगात; लोगों की बढ़ जाएंगी सुविधाएं

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर