Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Nitish Kumar ने आखिरकार दे ही दी KK Pathak को छुट्टी, इस तेजतर्रार IAS अधिकारी को दिया ACS का प्रभार

शिक्षा विभाग के ACS केके पाठक के 28 दिनों के अवकाश के आवेदन को नीतीश सरकार ने स्वीकृती दे दी है। उनकी जगह सीएम नीतीश कुमार के प्रधान सचिव डॉ. एस सिद्धार्थ को शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। सामान्य प्रशासन विभाग ने रविवार को इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है। केके पाठक 3 जून 30 जून तक छुट्टी पर रहेंगे।

By BHUWANESHWAR VATSYAYAN Edited By: Mohit Tripathi Updated: Sun, 02 Jun 2024 08:47 PM (IST)
Hero Image
केके पाठक के अवकाश के आवेदन को सरकार ने दी स्वीकृति। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना। शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक के 28 दिनों के उपार्जित अवकाश के आवेदन को सरकार ने अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी है।

उनकी जगह मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव और मंत्रिमंडल सचिवालय के अपर मुख्य सचिव डॉ. एस सिद्धार्थ को शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।

केके पाठक तीन जून 30 जून तक अवकाश पर रहेंगे। सामान्य प्रशासन विभाग ने रविवार को इस आशय की अधिसूचना जारी की।

भीषण गर्मी में भी स्कूल खुला रखने के आदेश पर हुआ था विवाद

केके पाठक की चर्चा विगत एक हफ्ते से इस कारण अधिक हो रही थी कि उन्हाेंने झुलसा देने वाली गर्मी में बच्चों के लिए भी स्कूल खोल दिए थे।

जब पारा बढ़ने पर अचानक दो-तीन दिन पहले बड़ी संख्या में विद्यार्थी स्कूल में बेहोश हो गए तो मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इसका संज्ञान खुद लिया। इस तरह की व्यवस्था उन्हें अच्छी नहीं लगी। मुख्यमंत्री ने तुरंत मुख्य सचि्व ब्रजेश मेहरोत्रा को निर्देश दिया कि वह स्कूलों को लेकर निर्णय करें।

आपदा प्रबंधन समूह की बैठक के बाद तुरंत आठ जून तक स्कूलों को बंद किए जाने का निर्देश मुख्य सचिव के स्तर से जारी किया गया। चर्चा है कि केके पाठक के काम करने की शैली से मुख्यमंत्री नाराज हैं।

पूर्व में भी लंबी छुट्टी पर जा चुके हैं केके पाठक

महागठबंधन की सरकार में जब चंद्रशेखर शिक्षा मंत्री थे तो केके पाठक से उनका भी पंगा हो गया था। केके पाठक उस समय भी लंबी छुट्टी पर चले गए थे। बाद में कुछ दिनों बाद मुख्यमंत्री के हस्तक्षेप के बाद वह पुन: वापस लौटे थे।

केंद्रीय प्रतिनियुक्ति के लिए कई माह पहले हो चुके हैं विरमित

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के के पाठक ने राज्य सरकार को यह आवेदन दिया था कि वह केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर जाना चाहते हैं। उनके इस आवेदन पर राज्य सरकार ने काफी पहले उन्हें विरमित किए जाने का निर्देश दिया था। कई माह बीत जाने के बाद भी वह केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर नहीं गए। चर्चा है कि जुलाई में वह केंद्रीय प्रतिनियुक्ति के लिए निकल सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Bihar Politics: बिहार में खेला करेंगे कुशवाहा, वैश्य और निषाद वोटर! कामयाब होगा Lalu का दांव या BJP मारेगी बाजी?

Ramkripal Yadav Attack: 'हिंसा के बलपर चुनाव जीतना चाहते हैं Lalu Yadav', रामकृपाल पर हुई फायरिंग पर भड़के सम्राट

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें