Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Nitish Kumar बोले- लोकसभा चुनाव की घोषणा कभी भी संभव, JDU सांसदों को दिया 'फोकस' करने का बड़ा संदेश

Bihar Politics बिहार के मुख्यमंत्री Nitish Kumar ने अपनी पार्टी जदयू के सांसदों को बड़ा संदेश दिया है। जदयू सांसदों से बात करते हुए उन्होंने लोकसभा चुनावों की घोषणा जल्द होने की संभावना जताई है। बता दें कि विपक्षी दलों के गठबंधन आईएनडीआईए की चौथी बैठक के बाद से नीतीश कुमार के नाराज होने की खबरें सामने आई हैं। ऐसे में बिहार की सियासत गर्म है।

By Jagran NewsEdited By: Yogesh SahuUpdated: Wed, 20 Dec 2023 06:18 PM (IST)
Hero Image
Nitish Kumar बोले- लोकसभा चुनाव की घोषणा कभी भी संभव, JDU सांसदों को दिया 'फोकस' करने का बड़ा संदेश

डिजिटल डेस्क, पटना। बिहार के मुख्यमंत्री और जदयू के वरिष्ठ नेता नीतीश कुमार ने अपने सांसदों से कहा है कि चुनाव की घोषणा कभी भी हो सकती है। ऐसे में सभी सांसद अपने संसदीय क्षेत्रों पर फोकस करें।

बता दें कि दिल्ली में हुई आईएनडीआईए की चौथी बैठक के बाद से ही नीतीश के नाराज होने की चर्चा तेज है। इस बीच नीतीश कुमार का यह बयान पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं को बड़े संदेश की तरह है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने यह बात दिल्ली स्थित अपने आवास पर कही। दरअसल, जदयू के सांसदों ने सीएम से मिलने की इच्छा जताई थी। इसके बाद ही यह मुलाकात हुई।

जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह और मंत्री संजय झा की मौजूदगी में करीब डेढ़ घंटे तक यह मुलाकात चली। सीएम ने इस दौरान संसद से सांसदों के निलंबन पर चिंता भी जताई।

नीतीश के नाराज होने की चर्चा?

आईएनडीआईए की चौथी बैठक मंगलवार को दिल्ली में हुई। इस बैठक के बाद हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में नीतीश कुमार नहीं आए। यहीं से बिहार सीएम के नाराज होने की चर्चा शुरू हुई। 

हालांकि, बताया गया कि नीतीश कुमार ने इस बैठक में सीट शेयरिंग पर जल्द फैसला लेने की बात कही है। इसके लिए प्रदेश स्तर पर कमेटी भी बनाई जाए। 

आईएनडीआईए का अभियान शुरू करने और जनता के बीच में जाने से पहले किन मुद्दों पर प्रमुखता से बात होगी, यह भी तय किया जाए।

प्रधानमंत्री पद के लिए कांग्रेस अध्यक्ष के नाम का सुझाव

नीतीश कुमार के नाराज होने की बात ने और जोर इस वजह से पकड़ा क्योंकि ऐसी सूचना सामने कि बैठक में प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के नाम का सुझाव दिया गया।

यह सुझाव पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की ओर से दिया गया था।

आईएनडीआईए का संयोजक नहीं बनाया जाना

विपक्षी दलों को एकजुट करने की मुहिम बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ही शुरू की थी। ऐसे में उनकी पार्टी को उम्मीद थी कि उन्हें इस महागठबंधन का संयोजक बनाया जाएगा। 

परंतु, चौथी बैठक में भी इस बात पर कोई फैसला नहीं हुआ। इधर, उनकी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष से लेकर नेता और कार्यकर्ता तक नीतीश को संयोजक बनाने की मांग काफी पहले से करते आ रहे हैं।

जदयू के सांसदों को संदेश

जानकारी के अनुसार, सीएम नीतीश कुमार ने बुधवार को जदयू के सांसदों को बड़ा संदेश दिया है। उन्होंने अपनी पार्टी के सांसद के साथ हुई बैठक में सभी को अपने संसदीय क्षेत्रों पर फोकस करने के लिए कहा है।

इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा है कि अब लोकसभा चुनाव की घोषणा कभी भी हो सकती है। ऐसे में सभी को अभी से चुनाव की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए।

बता दें कि जदयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी और राष्ट्रीय परिषद की दिल्ली में बैठक बुलाई गई है। यह बैठक 29 दिसंबर को होनी है। इसे लेकर भी अटकलों का बाजार गर्म है।

यह भी पढ़ें

Bihar News: आखिर नीतीश कुमार ही आए काम... सीट शेयरिंग पर कर दिया समाधान; इंडी गठबंधन के सभी दलों ने भी भर दी हामी

Bihar News: मल्लिकार्जुन खरगे का नाम सुनते ही बिफरे लालू-नीतीश, चिराग बोले- वे नाम या दल नहीं, दलित समुदाय के विरोधी हैं

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें