Move to Jagran APP

Nitish Kumar जल्द करेंगे कैबिनेट विस्तार; इन विधायकों की लग सकती है लॉटरी; विधानसभा स्पीकर के लिए ये दो नाम आगे

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जल्द ही कैबिनेट विस्तार कर सकते हैं। शाहनवाज हुसैन नितिन नबीन सुनील कुमार सिंह मदन सहनी समेत कई विधायकों की लॉटरी लग सकती है। वहीं विधानसभा अध्यक्ष के लिए भी लॉबिंग शुरू हो गई है। जिन नामों की चर्चा चल रही है उनमें बीजेपी के वरिष्ठ नेता नंद किशोर यादव और अमरेंद्र प्रताप सिंह का नाम भी शामिल है।

By Agency Edited By: Rajat Mourya Published: Mon, 29 Jan 2024 04:49 PM (IST)Updated: Mon, 29 Jan 2024 04:49 PM (IST)
नीतीश कुमार जल्द करेंगे कैबिनेट विस्तार; इन विधायकों की लग सकती है लॉटरी

पीटीआई, पटना। Nitish Kumar Cabinet Expansion बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा राजग के साथ गठबंधन में सरकार बनाने के एक दिन बाद विधानसभा अध्यक्ष के पद और अन्य विधायकों को मंत्रिपरिषद में शामिल करने के लिए जोरदार पैरवी शुरू हो गई है। नीतीश कुमार ने सोमवार को विभागों के बंटवारे के लिए अपने नए मंत्रिमंडल की बैठक की अध्यक्षता की। कैबिनेट बैठक के बाद एनडीए घटक दलों के नेता विभागों के बंटवारे को लेकर चुप्पी साधे रहे।

सूत्रों के मुताबिक, कैबिनेट सचिवालय सोमवार शाम तक पोर्टफोलियो वितरण से संबंधित अधिसूचना जारी कर सकता है। कैबिनेट बैठक में रविवार को शपथ लेने वाले सभी आठ मंत्री शामिल हुए। नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा के अलावा, भाजपा के प्रेम कुमार, जदयू नेता श्रवण कुमार, विजेंद्र यादव और विजय कुमार चौधरी, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के संतोष कुमार सुमन और निर्दलीय विधायक सुमित कुमार सिंह ने मंत्री पद की शपथ ली।

'अब एनडीए छोड़ने का सवाल नहीं'

रिकॉर्ड नौवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद नीतीश कुमार ने कहा कि अब एनडीए छोड़ने का कोई सवाल ही नहीं है। उन्होंने कहा,"मैं पहले भी उनके (एनडीए) साथ था। हम अलग-अलग रास्तों पर चले गए, लेकिन अब हम साथ हैं और रहेंगे। मैं जहां (एनडीए) था, वहां वापस आ गया और अब कहीं और जाने का सवाल ही नहीं उठता।"

इस बीच, भाजपा ने राजद का प्रतिनिधित्व करने वाले अध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी के खिलाफ विधानसभा सचिव को अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस सौंपा है। नोटिस में भाजपा नेताओं ने वर्तमान स्पीकर में विश्वास की कमी व्यक्त की है, क्योंकि नई सरकार सत्ता में आ गई है। प्रस्ताव पर भाजपा के साथ-साथ जदयू के विधायकों ने भी हस्ताक्षर किए।

विधानसभा स्पीकर के लिए ये दो नाम आगे

विश्वस्त सूत्रों से पता चला है कि विधानसभा अध्यक्ष का पद बीजेपी के पास रहने की उम्मीद है। स्पीकर पद के लिए जिन नामों की चर्चा चल रही है उनमें बीजेपी के वरिष्ठ नेता नंद किशोर यादव और अमरेंद्र प्रताप सिंह का नाम भी शामिल है।

नीतीश कैबिनेट में इन्हें मिल सकती है जगह

भाजपा नेताओं ने सोमवार को संकेत दिया कि अन्य जातियों, अल्पसंख्यक समूहों और महिलाओं से संबंधित विधायकों को जगह देने के लिए एक या दो दिन में कैबिनेट का और विस्तार किया जाएगा। नीतीश कुमार मंत्रिमंडल में भाजपा नेता शाहनवाज हुसैन, नितिन नबीन, रामप्रीत पासवान, जनक राम, श्रेयशी सिंह और जदयू नेता सुनील कुमार सिंह, मदन सहनी, लेसी सिंह, शीला मंडल, जयंत राज, अशोक चौझरी और संजय झा को जगह मिल सकती है।

ये भी पढ़ें- Nitish Kumar: ...तो नीतीश ने भेजा था भाजपा के पास अपना 'दूत', सम्राट चौधरी ने खोल दिया बड़ा राज

ये भी पढ़ें- Nitish Kumar: नीतीश की 'पलटी' ने बदला बिहार का सियासी समीकरण; अब महागठबंधन में वैकेंसी, NDA हाउसफुल


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.