Move to Jagran APP

Bihar Politics: 'नीतीश कुमार ने सरेंडर कर दिया', बिहार को स्पेशल स्टेटस न मिलने पर बोले लालू यादव

बिहार को स्पेशल स्टेटस न मिलने पर लालू यादव ने एक बार फिर नीतीश कुमार को घेरा है। लालू यादव ने गुरुवार को पटना में कहा कि नीतीश कुमार ने अब आत्मसमर्पण कर दिया है। उन्होंने आम बजट 2024 को निराशानजक भी कहा। वहीं एक्स पर लालू यादव ने कहा कि केंद्रीय बजट आम आदमी के दिल पर खंजर है।

By Jagran News Edited By: Rajat Mourya Updated: Thu, 25 Jul 2024 11:44 AM (IST)
Hero Image
राजद सुप्रीमो लालू यादव और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (फाइल फोटो)

जागरण टीम, पटना। केंद्रीय बजट 2024 को बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और RJD अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने "निराशाजनक" बताया है। वहीं, बिहार को विशेष दर्जा न मिलने पर उन्होंने कहा, "उन्होंने (मुख्यमंत्री नीतीश कुमार) आत्मसमर्पण कर दिया है।"

लालू यादव ने आगे कहा कि आज जो कुछ भी भाजपा कह रही है, कर रही है, उसी का गुणगान कर रहे हैं CM नीतीश कुमार। नीतीश कुमार बिहार के लिए विशेष राज्य के दर्जे की मांग को तो पूरी तरह से त्याग चुके हैं।

लालू ने कहा कि नीतीश अब छोटे से आर्थिक आवंटन को ही विशेष पैकेज, विशेष आर्थिक मदद, विशेष आर्थिक सहायता, इत्यादि बताकर अपनी नाकामी और राजनीतिक अवसरवाद व आत्मसमर्पण को छुपाने की नाकाम कोशिश कर रहे हैं।

इससे पहले, राजद सुप्रीमो लालू यादव ने बजट को लेकर एक्स पर भी पोस्ट किया। उन्होंने लिखा- "एक घिसा-पिटा हट है ये बजट, जुमलों की रट है ये बजट, गरीब और किसान के सपने कर रहा बंजर है ये बजट, आम आदमी के दिल पर... खंजर है ये बजट"।

विशेष पैकेज के नाम पर बिहार को गुमराह करने की कोशिश- राजद

राजद ने आम बजट में मिले विशेष पैकेज को बिहार के लोगों को गुमराह करने की कोशिश बताया है। बुधवार को राजद के प्रदेश कार्यालय में आयोजित प्रेस वार्ता में राजद प्रवक्ता चितरंजन गगन, मृत्युंजय तिवारी और आरजू खान ने कहा कि बजट में अधिसंख्य पुरानी योजनाओं को री-पैकेजिंग कर लगभग 58 हजार करोड़ का विशेष पैकेज दिखाया गया है।

हकीकत तो यह है कि बिहार के एनडीए सांसदों की तुलना में कम सांसदों वाली तेलगु देशम पार्टी विशेष पैकेज के रूप में आंध्र प्रदेश के लिए बिहार से ज्यादा राशि और कई नई योजनाएं लेने में कामयाब रही।

'पावर प्लांट लगाने का निर्णय मोदी सरकार बनने से पहले का है...'

राजद प्रवक्ताओं ने कहा कि पीरपैंती (भागलपुर) में पावर प्लांट लगाने का निर्णय मोदी सरकार बनने से पहले का है, जिसे पिछले दस वर्षों से केंद्र सरकार ठंडे बस्ते में डाली हुई थी। इसी तरह तत्कालीन उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव के कार्यकाल में 2022 में ही पूर्णिया एक्सप्रेस-वे का डीपीआर तैयार करने के लिए टेंडर मांग लिया गया था।

इसके अलावा, तेजस्वी यादव ने केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से मिलकर अगस्त 2023 में ही बक्सर-भागलपुर एक्सप्रेस-वे को स्वीकृत करा लिया था। गया औद्योगिक कॉरिडोर का निर्माण मई 2023 में ही शुरू हो चुका है और महाबोधि कॉरिडोर भी एक साल पहले की योजना है। नीतीश कुमार ने बिहार की जनता के साथ जिस प्रकार से वादाखिलाफी की है, बिहार की जनता इसे माफ नहीं करेगी।

ये भी पढे़ं- Upendra Kushwaha: बजट पर मचे घमासान के बीच उपेन्द्र कुशवाहा का आया रिएक्शन, RJD-Congress को याद दिलाई पुरानी बात

ये भी पढे़ं- अब विपक्ष ने पकड़ा विशेष राज्य का दर्जा देने का सुर, राबड़ी देवी ने RJD नेताओं के साथ मिलकर किया प्रदर्शन

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।