Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: आखिर नीतीश कुमार ही आए काम... सीट शेयरिंग पर कर दिया समाधान; इंडी गठबंधन के सभी दलों ने भी भर दी हामी

Bihar News मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सीटों के बंटवारे के संदर्भ में कहा कि तीव्र गति से इस संबंध में निर्णय लिया जाए। इस बारे में फैसला लिए जाने को ले राज्य स्तर पर कमेटी का गठन किया जाए। आइएनडीआइए के घटक दल उसमें रहें और किस दल को किन-किन जगहों पर अपने प्रत्याशी देने हैं वह फाइनल हो जाए।

By BHUWANESHWAR VATSYAYANEdited By: Sanjeev KumarUpdated: Wed, 20 Dec 2023 09:02 AM (IST)
Hero Image
शीट शेयरिंग के मुद्दे पर नीतीश कुमार ने सुझाए रास्ते (PTI)

राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar News: आइएनडीआइए (इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस) की मंगलवार को दिल्ली में हुई बैठक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि जितनी जल्दी हो सके सीट शेयरिंग के मसले को फाइनल करें। अब इस मुद्दे पर काफी विलंब हो गया है।

तेजी से सीट शेयरिंग के मुद्दे पर निर्णय लिया जाए: नीतीश कुमार

मुख्यमंत्री ने सीटों के बंटवारे के संदर्भ में कहा कि तीव्र गति से इस संबंध में निर्णय लिया जाए। इस बारे में फैसला लिए जाने को ले राज्य स्तर पर कमेटी का गठन किया जाए। आइएनडीआइए के घटक दल उसमें रहें और किस दल को किन-किन जगहों पर अपने प्रत्याशी देने हैं, वह फाइनल हो जाए।

इसी महीने हो कमेटी गठित

 नीतीश कुमार ने कहा कि संभव हो तो इसी महीने सीट शेयरिंग पर कमेटी गठित कर उसकी बैठक हो जाए। सीट शेयरिंग के तुरंत बाद अभियान आरंभ हो मुख्यमंत्री ने कहा कि सीट शेयरिंग के मसले पर प्रदेश स्तरीय कमेटी द्वारा निर्णय कर लिए जाने के तुरंत बाद आइएनडीआइए का अभियान आरंभ होना जरूरी है। इस अभियान के तहत सामूहिक रूप से लोगों के बीच जाकर उद्देश्य पर बात की जाए। किस एजेंडा पर बात प्रमुखता से होगी, यह तय होना भी जरूरी है। 

सभी दलों ने दी सहमति

मुख्यमंत्री के संबोधन पर सभी दलों ने दी सहमति  सीट शेयरिंग का मसला जल्द फाइनल किए जाने को ले मुख्यमंत्री के संबोधन पर सभी दलों ने अपनी सहमति प्रदान की। सभी दलों की यह राय थी कि सीट शेयरिंग के मसले पर देर हो रही है।

आइएनडीआइए की पूर्व में हुई बैठक में भी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने यह सवाल उठाया था कि सीट शेयरिंग का विषय पांच राज्यों के होने वाले विधानसभा चुनाव के पहले करा लिया जाए। इस पर कांग्रेस द्वारा कहा गया था कि उसके नेता विधानसभा चुनाव में व्यस्त हैं।

चुनाव के बाद होने वाली बैठक में इस विषय पर चर्चा होगी। इसी महीने गठित हो जाएगी सीट शेयरिंग तय करने को कमेटी मुख्यमंत्री के संबोधन के बाद यह तय हुआ कि प्रदेश स्तर पर सीट शेयरिंग का मामला तय किए जाने को ले प्रदेश स्तर पर कमेटी का गठन हो जाएगा। बिहार से संबंधित मामलों की बैठक पटना में ही होगी।

यह भी पढ़ें

Bihar News: बच्चों ने 'बिहारी' बोलकर चिढ़ाया था, बड़ी पीड़ा हुई थी... IPS विकास वैभव ने सुनाया अपना दर्द

KK Pathak: केके पाठक नए साल पर देंगे खुशखबरी... 71000 से अधिक प्रारंभिक विद्यालय में मिलेगी खास सुविधा

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें