Move to Jagran APP

Nitish Kumar: 12 सांसदों पर कितने मंत्री..? ये है नीतीश कुमार की डिमांड, 'किंग मेकर' के लिए अगले 24 घंटे अहम

नीतीश कुमार ने कल सुबह जदयू की बैठक बुलाई है। नरेंद्र मोदी की नई सरकार में जदयू की सहभागिता पर इस बैठक में निर्णय संभावित है। इस बैठक के दो घंटे बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार दिल्ली में एनडीए की बैठक में शामिल होंगे। इस बात की चर्चा है कि जदयू के जो तीन सांसद मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं उनमें दो सवर्ण तथा एक पिछड़ा वर्ग से होगा।

By BHUWANESHWAR VATSYAYAN Edited By: Rajat Mourya Published: Thu, 06 Jun 2024 07:21 PM (IST)Updated: Thu, 06 Jun 2024 07:21 PM (IST)
NDA की बैठक में नरेंद्र मोदी के साथ बिहार के CM नीतीश कुमार (फोटो- ANI)

राज्य ब्यूरो, पटना। Nitish Kumar Hindi News मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को सुबह 9.30 बजे अपने दिल्ली स्थित आवास पर जदयू संसदीय दल की बैठक बुलायी है। जदयू के सभी नवनिर्वाचित सांसद बैठक में मौजूद रहेंगे। इसके अतिरिक्त, जदयू के राज्यसभा सदस्यों व वरिष्ठ पदाधिकारियों की भी मौजूदगी रहेगी।

नरेंद्र मोदी की नई सरकार में जदयू की सहभागिता पर इस बैठक में निर्णय संभावित है। इस बैठक के दो घंटे बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार दिल्ली में एनडीए की बैठक में शामिल होंगे। गुरुवार को पूरे दिन मुख्यमंत्री दिल्ली में अपनी पार्टी के नवनिर्वाचित सांसदों व नेताओं से मुलाकात करते रहे।

दिल्ली में पूरे दिन चला कयासबाजी का दौर

एनडीए के कुछ घटक दलों के नेताओं ने भी मुख्यमंत्री से भेंट कर उन्हें अपनी शुभकामनाएं दीं। दिल्ली में पूरे दिन राजनीतिक गलियारे में इस बात को लेकर कयासबाजी का दौर चलता रहा कि जदयू के कितने लोग नए केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल होंगे। यह बात सामने आ रही है कि जदयू के तीन सांसदों को केंद्रीय मंत्रिमंडल में जगह मिल सकती है।

12 सांसदों पर तीन मंत्री?

इस बात की चर्चा है कि जदयू के जो तीन सांसद मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं उनमें दो सवर्ण तथा एक पिछड़ा वर्ग से होगा। जदयू आने वाले विधानसभा चुनाव को केंद्र में रख अपने पुराने व नए दिग्गज को केंद्र की सरकार में जगह दिलाएगा।

जदयू नेताओं का कहना है कि जदयू ने ऐसी कोई शर्त नहीं रखी है कि उसे केंद्रीय मंत्रिमंडल में कौन-कौन से विभाग चाहिए। जदयू संसदीय दल की बैठक में नीतीश कुमार को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष की हैसियत से यह अधिकृत किया जाएगा कि वह आगे के मुद्दों पर निर्णय लें। संसदीय दल की ओर से उनके प्रति आभार भी प्रकट किया जाएगा कि उनके नेतत्व में जदयू को प्रदेश में बड़ी सफलता मिली।

ये भी पढ़ें- Upendra Kushwaha: काराकाट में हार के बाद सामने आए उपेंद्र कुशवाहा, पवन सिंह को लेकर कह दी बड़ी बात

ये भी पढ़ें- 'नीतीश कुमार और नायडू कभी भी मोदी को...', मनोज झा का सबसे चौंकाने वाला दावा; I.N.D.I.A का मैसेज क्लियर!


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.