Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जातीय गणना की रिपोर्ट पर नीतीश का बयान, कहा- इसके आधार पर सभी वर्गों के विकास को ले होगा काम

Nitish Kumar बिहार में आज जाति आधारित गणना की रिपोर्ट जारी की गई। रिपोर्ट के जारी होने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का इस पर बयान सामने आया है। नीतीश कुमार ने बड़ी बात कहते हुए कहा कि रिपोर्ट के आधार पर सभी वर्गों के विकास को ले काम होगा। जाति आधारित गणना से न सिर्फ जातियों के बारे में बल्कि लोगों की आर्थिक स्थिति की जानकारी भी मिली है।

By BHUWANESHWAR VATSYAYANEdited By: Aysha SheikhUpdated: Mon, 02 Oct 2023 04:10 PM (IST)
Hero Image
बिहार में जाति आधारित गणना की रिपोर्ट जारी

राज्य ब्यूरो, पटना। जाति आधारित गणना की रिपोर्ट जारी होने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने एक्स हैंडल पर इस बाबत अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि इस रिपोर्ट के आधार पर सभी वर्गों के विकास को लेकर काम होगा।

मुख्यमंत्री ने जाति आधारित गणना में लगी टीम को बधाई दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार में कराई गई जाति आधारित गणना को लेकर शीघ्र ही बिहार विधानसभा के नौ दलों की बैठक बुलाई जाएगी। जाति आधारित गणना के परिणाम से उन्हें अवगत कराया जाएगा।

उन्होंने कहा कि जाति आधारित गणना के लिए सर्वसम्मति से विधानमंडल में प्रस्ताव पारित किया गया था। बिहार विधानसभा के सभी नौ दलों की सहमति से निर्णय लिया गया था कि राज्य सरकार अपने संसाधनों से जाति आधारित गणना कराएगी।

जाति आधारित गणना से आर्थिक स्थिति की जानकारी मिली

वर्ष 2022 में दो जून को मंत्रिपरिषद से इसकी स्वीकृति दी गयी थी। इसके आधार पर राज्य सरकार ने अपने संसाधनों के आधार पर जाति आधारित गणना करायी है। जाति आधारित गणना से न सिर्फ जातियों के बारे में पता चला है, बल्कि सभी की आर्थिक स्थिति की जानकारी भी मिली है।

ये भी पढ़ें - 

Bihar caste census: बिहार सरकार ने जारी की जातीय गणना रिपोर्ट, पढ़िए राज्‍य में किसकी कितनी आबादी

फ्लिपकार्ट के पैकेज हब में चोरी; डेढ़ माह बाद भी पुलिस के हाथ खाली, क्या चोरों की शिनाख्त होने का दावा भी झूठा?

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर