Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Nitish Kumar: नीतीश कुमार ने तो मार ली 'पलटी'... अब क्या करेंगे लालू और तेजस्वी; ये है RJD का प्लान B

पलटी मारने में मशहूर नीतीश कुमार ने एक बार फिर बिहार की सियासत में भूचाल ला दिया। उन्होंने 28 जनवरी की सुबह सीएम पद से इस्तीफा दे दिया और खुद को महागठबंधन से भी अलग कर लिया। नीतीश कुमार ने लालू-तेजस्वी का साथ छोड़ एनडीए में जाने का फैसला किया। नीतीश के इस कदम के बाद सबकी नजरें लालू-तेजस्वी पर हैं। जानिए उनका प्लान बी क्या है।

By Rajat Mourya Edited By: Rajat Mourya Updated: Sun, 28 Jan 2024 01:00 PM (IST)
Hero Image
नीतीश कुमार ने तो मार ली 'पलटी'... अब क्या करेंगे लालू और तेजस्वी; ये है RJD का प्लान B

डिजिटल डेस्क, पटना। Nitish Kumar Resigns नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है। उनके इस फैसले से बिहार में सियासी भूचाल आ गया है। नीतीश कुमार ने अपने इस्तीफे पर कहा है कि महागठबंधन सरकार में काम करना मुश्किल हो गया था। नीतीश कुमार के इस फैसले से राष्ट्रीय जनता दल में भी हलचल तेज हो गई है। लोगों के मन में सवाल है कि नीतीश कुमार तो एनडीए में जाकर सरकार बना लेंगे, लेकिन अब लालू और तेजस्वी यादव की रणनीति क्या होगी?

अब हम आपको एक दिन पीछे ले जाएंगे। रविवार को इस्तीफा देने से पहले शनिवार को पटना में सियासी हलचल तेज थी। नीतीश कुमार चुप्पी साधे हुए थे और दिनभर अटलकों का बाजार गर्म रहा। तेजस्वी यादव और लालू यादव को भी कहीं ना कहीं ये भनक लग चुकी थी कि अब उनकी सरकार जाने वाली है। यही कारण रहा कि उन्होंने अपने नेताओं-विधायकों की एक मीटिंग बुलाई।

...तो ये है तेजस्वी-लालू की नई स्ट्रेटजी

तेजस्वी यादव के आधिकारिक आवास पर हुई इस बैठक में राष्ट्रीय जनता दल की आगे की रणनीति भी पता चल गई। तेजस्वी यादव समझ चुके थे कि नीतीश कुमार किसी भी वक्त इस्तीफा दे सकते हैं। ऐसे में उन्होंने इमोशनल कार्ड खेला और कह दिया कि अब हमें जनता न्याय देगी।

तेजस्वी यादव ने पार्टी विधायकों से कहा है कि प्रदेश में वर्तमान में जो राजनीतिक हालात बने हुए हैं उसमें सरकार के भविष्य को लेकर कुछ भी कहना अभी ठीक नहीं होगा, लेकिन विधायक ख्याल रखें कि जनता हमारी मालिक है। हमें अपनी मर्यादा नहीं भूलना है।

ये है तेजस्वी यादव का प्लान B

तेजस्वी यादव ने नीतीश के रवैये को देखते हुए अपना प्लान भी तैयार कर लिया है। उन्होंने पार्टी मीटिंग में कहा कि बीते 15 महीने में महागठबंधन की सरकार ने जो कार्य किए हैं, उन कार्यो के साथ जनता के बीच जाने को तैयार रहें। राजद सूत्र बताते हैं कि पार्टी विधायक दल की बैठक को संबोधित करते हुए तेजस्वी ने कहा कि राजद ने नीतीश कुमार को सदैव सम्मान किया। वे 2005 से पहले वाली सरकार को लेकर हम लोगों के खिलाफ सार्वजनिक मंच से बोलते रहे हैं, लेकिन हमारी कोशिश रही है कि हम लोगों ने मिलकर जो सरकार बनाई है उसे खत्म नहीं करेंगे।

'जनता हमारी मालिक है'

तेजस्वी ने कहा कि वर्तमान हालातों में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जो निर्णय लेते हैं वह सर्वमान्य होगा। जनता के बीच जाने की नौबत आती है तो बीते 15 महीने में जो कार्य महागठबंधन की सरकार में किए गए हैं उनका व्यापक प्रचार-प्रसार करें। हमने 10 लाख नौकरी-रोजगार देने का वादा किया अब तक चार लाख से अधिक को नौकरी रोजगार दिए गए। नियोजित शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा दिया। जाति आधारित गणना कराकर आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए लाभ की योजना शुरू की गई। विभागों में रिक्त पदों की सूची बनवाई गई। इन कामों को लेकर जनता के बीच वहीं मालिक है और वहीं निर्णय लेगी।

तेजस्वी ने कहा कि जनता हमारी मालिक है और उसकी ताकत से ही हम हैं और आप भी। अपने आदर्शों को हमें नहीं भूलना है और अपने मालिक के लिए लड़ते रहना है। उन्होंने विधायकों से कहा कि उन्हें जो करना है करने दीजिए। हम लोग पूरी तरह से सरकार के साथ रहेंगे।

ये भी पढ़ें- Nitish Kumar Resigns: मैकेनिकल इंजीनियर से दिग्गज राजनेता तक... ये है नीतीश कुमार का 50 साल का सियासी सफर

ये भी पढ़ें- Nitish Kumar ने CM पद से दिया इस्तीफा, NDA के साथ इस फॉर्मूले से बनाएंगे सरकार

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर