Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Special Status: मोदी सरकार ने मोड़ा मुंह, लालू ने भी मांग लिया इस्तीफा; टेंशन में CM नीतीश!

Bihar Special State Status मोदी सरकार ने नीतीश कुमार को बड़ा झटका दिया है। केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने जदयू सांसद रामप्रीत मंडल के सवाल पर दिए अपने लिखित जवाब कहा है कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देना संभव नहीं है। केंद्र सरकार की ओर से विशेष राज्य के दर्जे पर फाइनल जवाब आने के बाद बिहार में सियासी पारा हाई हो गया है।

By Mohit Tripathi Edited By: Mohit Tripathi Updated: Mon, 22 Jul 2024 03:40 PM (IST)
Hero Image
Bihar Special State Status: लालू यादव ने पीएम मोदी और नीतीश कुमार पर बोला हमला।

डिजिटल डेस्क, पटना। Bihar Special State Status बिहार को विशेष राज्य का दर्जा मिलना संभव नहीं है। मोदी सरकार की ओर से केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने जदयू सांसद रामप्रीत मंडल के सवाल पर यह जवाब दिया है। पंकज चौधरी ने अपने लिखित जवाब कहा है कि बिहार विशेष राज्य का दर्जा पाने के मानदंडों को पूरा नहीं करता है, ऐसे में विशेष राज्य का दर्जा देना संभव नहीं है।

केंद्र सरकार के इस जवाब के बाद बिहार का सियासी पारा हाई है। लालू यादव ने नीतीश कुमार और मोदी सरकार दोनों पर हमला किया है।

क्या बोले लालू यादव?

लालू यादव ने आरोप लगाते हुए कहा, "पीएम मोदी और नीतीश ने बड़ी निर्लज्जता से बिहार को 'विशेष राज्य' पर झुनझुना पकड़ा दिया। जदयू भाजपा के सामने यह कहकर नतमस्तक है कि विशेष राज्य का दर्जा नहीं तो, विशेष पैकेज के नाम पर ही बिहार को कुछ भी दे दें।

तुरंत इस्तीफा दें नीतीश कुमार

लालू यादव ने नीतीश कुमार से इस्तीफे की मांग की है। लालू यादव ने कहा कि नीतीश कुमार ने कहा था कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिलाएंगे, लेकिन केंद्र सरकार ने मना कर दिया है। नीतीश कुमार तुरंत इस्तीफा दें।

रामप्रीत मंडल के सवाल पर केंद्र ने दिया जवाब

बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने को लेकर जदयू सांसद रामप्रीत मंडल ने संसद में सवाल किया था। अब इसपर केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने लिखित जवाब दिया है। अपने लिखित जवाब में पंकज चौधरी ने कहा है कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा नहीं मिल सकता है।

वित्त राज्य मंत्री ने केंद्र सरकार की ओर से जवाब देते हुए कहा है कि बिहार विशेष राज्य के लिए जरूरी मानदंडों को पूरा नहीं करता है। ऐसे में विशेष राज्य का दर्जा देना संभव नहीं है।

बता दें कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग काफी पुरानी है। नीतीश कुमार और जदयू समेत तमाम राजनीतिक दल जोरशोर से इस मुद्दे को उठाते रहे हैं।