Move to Jagran APP

Bihar Politics: नीतीश कुमार ने बिहार उपचुनाव के लिए कमर कसी, चारों सीटों पर करेंगे चुनाव प्रचार

बिहार में चार विधानसभा क्षेत्रों में हो रहे उपचुनाव के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) चुनावी जनसभा को संबोधित करेंगे। बेलागंज से जदयू की मनोरमा देवी तरारी और रामगढ़ से भाजपा के प्रत्याशी और इमामगंज से हम की दीपा मांझी मैदान में हैं। नीतीश कुमार इन सभी चार सीटों पर चुनाव प्रचार करेंगे। केंद्रीय मंत्री जीतन राम मांझी भी मुख्यमंत्री की चुनावी सभा में उपस्थित रह सकते हैं।

By BHUWANESHWAR VATSYAYAN Edited By: Rajat Mourya Updated: Tue, 22 Oct 2024 01:55 PM (IST)
Hero Image
नीतीश कुमार ने उपचुनाव को लेकर कमर कस ली है। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, पटना। बिहार में चार विधानसभा क्षेत्र में हो रहे उपचुनाव (By-Election In Bihar) में नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) भी चुनावी जनसभा को संबोधित करेंगे। एनडीए (Bihar NDA) द्वारा मुख्यमंत्री के चुनावी कार्यक्रम को तैयार किया जा रहा। जदयू के कई अन्य वरिष्ठ नेता भी चुनाव प्रचार के लिए निकलेंगे।

बेलागंज सहित सभी चारों विधानसभा क्षेत्र में एक या दो सभाएं

जिन चार विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव हो रहा है उनमें केवल एक बेलागंज सीट (Belaganj Election) से जदयू के प्रत्याशी हैं। जदयू ने वहां से अपनी पूर्व विधान पार्षद मनोरमा देवी (Manorama Devi) को अपना प्रत्याशी बनाया है।

वहीं, तीन अन्य सीटों पर सीटों पर एनडीए के दूसरे घटक दल हैं। तरारी व रामगढ़ विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के प्रत्याशी हैं और इमामगंज की सीट हम को मिली है। नीतीश कुमार इन सभी चार सीटों पर चुनाव प्रचार के लिए निकलेंगे।

एक दिन दो विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव प्रचार की योजना

इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार, एक दिन में मुख्यमंत्री दो विधानसभा क्षेत्रों में अपनी चुनावी सभा को संबोधित कर सकते हैं। जिस दिन बेलागंज में उनकी चुनावी सभा होगी उसी दिन वह इमामगंज विधानसभा क्षेत्र में भी चुनावी सभा को संबोधित कर सकते हैं।

केंद्रीय मंत्री जीतन राम मांझी भी मु्ख्यमंत्री की चुनावी सभा में उपस्थित रह सकते हैं। वहां जिस दिन मुख्यमंत्री तरारी विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव के लिए चुनावी सभा को संबोधित करेंगे उसी दिन वह रामगढ़ में भी चुनावी सभा संबोधित कर सकते हैं।

प्रदेश भाजपा के वरिष्ठ नेता भी इस दौरान मौजूद रहेंगे। संभव है कि जदयू के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष संजय झा, मंत्री विजय चौधरी व अशोक चौधरी भी कुछ सभाओं में मुख्यमंत्री के साथ मौजूद रहेंगे।

चार में दो एनडीए उम्मीदवारों की पहली चुनावी पारी

जिन चार विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव हो रहा है उनमें दो जगहों पर एनडीए उम्मीदवार ऐसे हैं जिनकी विधानसभा चुनाव में यह दूसरी पारी है। बेलागंज से चुनाव लड़ी रहीं मनोरमा देवी जदयू की विधान पार्षद रहीं हैं।

वर्ष 2020 के चुनाव में जदयू ने उन्हें अतरी विधानसभा क्षेत्र से उम्मीदवार बनाया था पर उन्हें सफलता नहीं मिली थी। वहीं, तरारी से भाजपा के उम्मीदवार विशाल प्रशांत पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ रहे। इमामगंज से लड़ रहीं दीपा मांझी भी पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ रहीं।

ये भी पढ़ें- Bihar Politics: 'मैंने संतोष सुमन की दीपा से इसलिए शादी कराई...', बहू को टिकट देने पर मांझी ने दी सफाई

ये भी पढ़ें- तरारी उपचुनाव में लालू प्रसाद यादव ने ठोका दावा, भाकपा माले प्रत्याशी सहित 3 ने भी कटाई रसीद

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।