Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Politics: नवादा कांड पर मांझी बोले- यह राजद समर्थकों की करतूत, लालू ने कहा- नीतीश फेल हो चुके

नवादा में भूमि संघर्ष के दौरान झोपड़ियों में आग लगाने की घटना पर बिहार की सियासत गरमा गई है। जीतन राम मांझी ने राजद समर्थकों पर हमलावरों को उकसाने का आरोप लगाया है। वहीं लालू प्रसाद ने नीतीश कुमार को फेल बताया है। इस घटना पर चिराग पासवान तेजस्वी यादव जनक राम और कुणाल ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है।

By Arun Ashesh Edited By: Rajat Mourya Updated: Thu, 19 Sep 2024 07:01 PM (IST)
Hero Image
नवादा कांड पर लालू-मांझी में छिड़ी जुबानी जंग, नीतीश पर गंभीर आरोप (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना। नवादा में भूमि संघर्ष के दौरान झोपड़ियों में आग लगाने की घटना पर राजनीतिक दल उलझ गए हैं। हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा के संस्थापक और केंद्रीय मंत्री जीतनराम मांझी (Jitan Ram Manjhi) ने कहा कि हमलावरों को राजद समर्थक यादवों ने उकसाया। वे अनुसूचित जाति की जमीन पर कब्जा करना चाहते हैं, इसलिए पासवानों को आगे कर रविदास और मांझी जाति के लोगों की झोपड़ियों में आग लगा दी। यादव जाति के लोग जमीन पर कब्जे का अभियान चला रहे हैं।

मांझी ने कहा कि सिर्फ नवादा ही नहीं, पूरे राज्य में भूमिहीनों को सरकार की ओर से दी गई जमीन के 70 प्रतिशत हिस्से पर दल विशेष के लोगों का कब्जा है। उनका इशारा राजद समर्थकों की ओर था।

'नीतीश कुमार फेल हो चुके'

राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद ने कहा कि जीतन राम मांझी दिग्भ्रमित कर रहे हैं। यह कानून-व्यवस्था की खराब स्थिति का संकेत है। नीतीश कुमार फेल हो चुके हैं। उन्होंने मांझी के इस दावे को खारिज किया कि नवादा कांड को राजद समर्थकों और यादवों ने अंजाम दिया।

केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान ने घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है। विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि मांझी और उनके पुत्र राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से प्रभावित हैं। संघ की ओर से उन्हें जो कुछ दिया जाता है, वे बोल देते हैं। तेजस्वी ने कहा कि केंद्र और राज्य में एनडीए की सरकार है। मांझी दोषियों के विरूद्ध कार्रवाई करने के लिए राज्य सरकार से कहें। उन्होंने पूछा- क्या मांझी ने इस मामले में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को कोई ज्ञापन दिया है?

भाजपा के नेता और राज्य सरकार के मंत्री जनक राम ने कहा कि घटना में विरोधी दलों का हाथ है। उन्होंने पीड़ित परिवारों को आश्वस्त किया कि दोषी जल्द पकड़े जाएंगे। सजा भी मिलेगी।

पीड़ितों के बीच जाएंगे चिराग पासवान

केंद्रीय मंत्री और लोजपा (रामविलास) के अध्यक्ष चिराग पासवान ने अपने एक्स पर पोस्ट किया है- नवादा में दबंगों और अपराधियों द्वारा महादलित टोले के लगभग 80 घरों में आग लगाने की खबर निंदनीय है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमारदोषियों को जल्द से जल्द गिरफ्तार कर कठोर सजा दिलाएं। पीड़ितों की आर्थिक मदद करें। मामले की न्यायिक जांच हो, ताकि भविष्य में कोई ऐसी घटना करने का साहस न करे। चिराग जल्द ही पीड़ितों के बीच जाएंगे।

भाकपा माले के राज्य सचिव कुणाल ने कहा कि घटना का मुख्य जिम्मेवार नंदू पासवान है। स्थानीय ठेकेदार और इलाके की सामंती ताकतों से गठजोड़ रखने वाले नंदू की लंबे समय से इस जमीन पर निगाह रही है। जमीन पर कब्जा करने के ही उद्देश्य से बस्ती में आग लगाई गई।माले के अनुसार दहशत से अनिल मांझी को दिल का दौरा पड़ा और उनकी मौत हो गई।पार्टी ने नंदू पर हत्या का मामला दर्ज करने की भी मांग की है।

ये भी पढ़ें- Bihar Politics: लालू यादव बोले- नीतीश कुमार से नहीं संभल रहा बिहार; तेजस्वी ने पीएम मोदी पर साधा निशाना

ये भी पढ़ें- Prashant Kishor: पहले शराबबंदी और अब... प्रशांत किशोर का एक और बड़ा एलान, हिल जाएगी बिहार की सियासत!

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर