Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'तुष्टीकरण वाली विचारधारा, सब वोट के लिए...' नित्यानंद ने 'हिंदू विरोधी' बयान को लेकर स्वामी प्रसाद और इंडी गठबंधन को खूब सुनाया

उत्तर प्रदेश के स्वामी प्रसाद मौर्य अक्सर अपनी बातों को लेकर विवादों में घिर जाते हैं। अब उन्होंने हिंदू धर्म को धोखा बता दिया है। इसपर देश भर में सियासी घमासान छिड़ गया है। अब इस बयान पर भाजपा नेता और केन्द्रीय मंत्री नित्यानंद राय ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि चाहे स्वामी प्रसाद मौर्य हों या गठबंधन का कोई भी नेता वे धर्म का अर्थ नहीं समझते।

By Jagran News Edited By: Mukul KumarUpdated: Tue, 26 Dec 2023 11:23 AM (IST)
Hero Image
स्वामी प्रसाद मौर्य को नित्यानंद राय ने दिया करारा जवाब

डिजिटल डेस्क, पटना। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव स्वामी प्रसाद मौर्य अक्सर हिंदू और सनातन विरोधी बयानों को लेकर विवादों में घिर जाते हैं। उन्होंने एक बार फिर हिंदू धर्म के खिलाफ बयान दे दिया है।

उन्होंने  दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में कहा,'हिंदू एक धोखा है। वेसै भी 1995 में सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि हिंदू कोई धर्म नहीं है, यह जीवन जीने की एक शैली है। RSS प्रमुख मोहन भागवत ने भी दो बार कहा है कि चुके हैं कि हिंदू नाम का कोई धर्म नहीं है, बल्कि यह जीवन जीने की एक कला है।'

अब इस बयान को लेकर देश भर में सियासत तेज हो गई है। भाजपा के नेता इस बयान को लेकर इंडी गठबंधन और समाजवादी पार्टी को घेरने लगे हैं।

इंडी गठबंधन के नेता पर साधा निशाना

अब केन्द्रीय मंत्री और भाजपा नेता नित्यानंद राय ने इसपर अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि चाहे स्वामी प्रसाद मौर्य बोलें या इंडी गठबंधन का कोई भी नेता हो, वे 'धर्म' का मतलब नहीं समझते हैं। 

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि समाज धर्म, परिवार धर्म और देश धर्म क्या होता है, ये सब समझते ही नहीं हैं। जीवन में वह आदर्श और मर्यादा, जो भावनाओं और आचरण को पवित्र रखे,  जो सद्भावना-प्रेम का भाव दे, यह हिंदू सनातन धर्म की विशेषता है। 

— ANI (@ANI) December 26, 2023

नित्यानंद राय ने कहा कि हिंदू जीवन पद्धति सनातन धर्म के आधार पर खड़ी है। इसके संस्कार मानवता को पवित्र बनाकर रखें हैं। इंडी गठबंधन के लोग संस्कार को नहीं समझेंगे क्योंकि उनका विचार ही तुष्टीकरण पर आधारित है। उन्होंने कहा कि वह तुष्टीकरण भी केवल वोट के लिए है। इससे देश को नुकसान पहुंच रहा है।

यह भी पढ़ें-

दो करोड़ नौकरी का वादा कर पीएम ने दिया जीरो : ललन सिंह के पोस्‍ट युवाओं ने कहा- बिहार में डोमिसाइल नीति तो लागू कीजिए...

'अरे आपको बता दें...', सवालों से झल्ला गए नीतीश कुमार तो बीच में बोल पड़े तेजस्वी, CM ने I.N.D.I.A की बैठक पर तोड़ी चुप्पी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें