Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Teachers: सक्षमता पास शिक्षकों के कागजातों की जांच तेज, जहानाबाद में 49 टीचरों की नौकरी पर मंडरा रहा खतरा

Bihar Teacher News बिहार में आठ दिनों में कुल 1920 सक्षमता पास शिक्षकों की काउंसलिंग हो चुकी है। अगर जहानाबाद की बात करें तो जांच के दौरान यहां के 49 शिक्षकों के कागजात संदेहास्पद पाए गए हैं। उनकी नौकरी पर खतरा मंडरा रहा है। हालांकि पूरी तरह से जांच होने के बाद ही आधिकारिक से सब कुछ स्पष्ट हो पाएगा।

By Ravi Kumar(Patna) Edited By: Mukul Kumar Updated: Sat, 10 Aug 2024 08:48 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, पटना। Bihar Education News राज्य भर में सक्षमता परीक्षा पास शिक्षकों की काउंसलिंग आयोजित हो रही है। पटना में काउंसलिंग की प्रक्रिया डीआरसीसी कार्यालय में चल रही है। शनिवार को आठवें दिन 250 सक्षमता पास शिक्षकों (Bihar Teacher News) को काउंसलिंग के लिए बुलाया गया था।

इसमें से 237 शिक्षकों की काउंसलिंग (Teacher Counselling) के तहत मूल कागजातों की जांच की गई। 12 शिक्षक किन्हीं कारणों से उपस्थित नहीं हो सके। एक शिक्षक का ओटीपी मिलान नहीं हो सका।

जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (स्थापना) राजकमल ने बताया कि पिछले आठ दिनों से सक्षमता पास शिक्षकों की काउंसलिंग चल रही है। अब तक 1920 शिक्षकों की काउंसलिंग हो चुकी है। जिले में छह हजार शिक्षकों की काउंसलिंग होनी है। काउंसलिंग की प्रक्रिया अभी जारी रहेगी।

जहानाबाद में भी चल रही जांच

वहीं, जहानाबाद (Jehanabad News) के स्थानीय डीआरसीसी कार्यालय में भी सक्षमता परीक्षा पास शिक्षकों की कागजात की लगातार जांच हो रही है। शनिवार को इस जांच में 49 शिक्षकों के कागजात संदेहास्पद पाए गए हैं, जो जांच के दायरे में है।जांच के बाद ही यह स्पष्ट हो पाएगा कि यहां भी फर्जीवाड़ा का मामला तो नहीं है।

बताते चलें कि शनिवार को 250 शिक्षकों के कागजात की जांच (Paper Check) होनी थी, लेकिन इसमें से तीन अनुपस्थित रहे जबकि छह शिक्षकों का आधार का ओपीडी प्राप्त नहीं हो सका। इनके लिए कागजात जांच की नई तारीख दी जाएगी। इस तरह 241 शिक्षकों की कागजात की जांच हो सकी।

बता दें कि बिहार में सख्ती से सक्षमता परीक्षा पास शिक्षकों की जांच हो रही है। अब तक फर्जीवाड़ा के कई मामले सामने आ चुके हैं। ऐसे शिक्षकों नौकरी से हाथ भी धोना पड़ा है।

यह भी पढ़ें-

बीएड की डिग्री में झोल? शिक्षा विभाग ने 6 जिलों के शिक्षकों पर कसा शिकंजा, नोटिस जारी

शिक्षक और सिपाही भर्ती पेपर लीक के 3 आरोपित गिरफ्तार, पटना से लेकर वैशाली तक हुई छापेमारी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर