Move to Jagran APP

Bihar Teachers: सरकारी स्कूलों में अभी और बढ़ेगी सख्ती! औचक निरीक्षण के लिए विभाग ने ले लिया ये बड़ा फैसला

बिहार में सरकारी स्कूलों के निरीक्षण में विभाग के बड़े अफसरों को अहम जिम्मेदारी दी गई है। शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूलों का निरीक्षण करने के लिए मुख्यालय से सभी 38 जिलों के लिए एक-एक वरिष्ठ अधिकारी की तैनाती की है। इन अफसरों को हर सप्ताह कम-से-कम पांच विद्यालयों का निरीक्षण करना होगा और उसकी रिपोर्ट शिक्षा विभाग के पोर्टल पर अपलोड करके भेजनी होगी।

By Dina Nath Sahani Edited By: Mohit Tripathi Published: Fri, 07 Jun 2024 09:12 PM (IST)Updated: Fri, 07 Jun 2024 09:12 PM (IST)
सरकारी विद्यालयों की निगरानी और निरीक्षण में अफसरों को अहम जिम्मेवारी।

राज्य ब्यूरो, पटना। बिहार के सरकारी विद्यालयों की निगरानी और निरीक्षण में अफसरों को अहम जिम्मेवारी दी गई है। शिक्षा विभाग ने विद्यालयों का निरीक्षण के लिए मुख्यालय से सभी 38 जिलों के लिए एक-एक अफसर की तैनाती की है। प्रत्येक अफसर को तीन माह के लिए जिला आवंटन किया गया है।

इन अफसरों को हर सप्ताह कम-से-कम पांच विद्यालयों का निरीक्षण करना होगा और उसकी रिपोर्ट शिक्षा विभाग के पोर्टल पर अपलोड करके भेजनी होगी।

निरीक्षण में विद्यालयों की संपूर्ण गतिविधि पर फोकस शिक्षा विभाग ने सरकारी विद्यालयों के निरीक्षण में शिक्षण कार्य की गुणवत्ता और अन्य सभी गतिविधियों पर फोकस करने को कहा है।

शिक्षकों की विद्यालयों में मौजूदगी और बच्चों की पढ़ाई का अनुश्रवण आवश्यक किया गया है। इसकी रिपोर्ट शिक्षा विभाग के अनुश्रवण कोषांग को उपलब्ध कराना अनिवार्य किया गया है। बिना सूचना दिए गैरहाजिर पाये जाने वाले शिक्षकों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई भी होगी।

इन अफसरों को मिली जिम्मेवारी

शिक्षा विभाग के आदेश के मुताबिक, विभाग के सचिव बैद्यनाथ यादव को दरभंगा, बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के राज्य परियोजना निदेशक बी. कार्तिकेय धनजी को पूर्वी चंपारण, विशेष सचिव सतीश चन्द्र झा को बांका, उच्च शिक्षा निदेशक रेखा कुमारी को मुंगेर जिले की जिम्मेवारी दी गई है।

इसके अलावा, प्राथमिक शिक्षा निदेशक मिथिलेश मिश्र को बक्सर, शोध एवं प्रशिक्षण निदेशक सज्जन आर. को सुपौल, अपर सचिव संजय कुमार नवादा, बिहार राज्य पाठ्यपुस्तक प्रकाशन निगम के प्रबंध निदेशक सन्नी सिन्हा को बेगूसराय, निदेशक (प्रशासन) व अपर सचिव सुबोध कुमार चौधरी को सारण जिले की जिम्मेवारी दी गई है।

वहीं, जन शिक्षा निदेशक अनिल कुमार को समस्तीपुर, माध्यमिक शिक्षा के उपनिदेशक अब्दुस सलाम अंसारी को रोहतास, आशुतोष कुमार को वैशाली, डॉ. विमल ठाकुर को मधुबनी, उच्च शिक्षा के उपनिदेशक नसीम अहमद को पूर्णिया, उच्च शिक्षा के उपनिदेशक डॉ. दीपक कुमार सिंह को सीवान, उच्च शिक्षा के उपनिदेशक दिवेश कुमार चौधरी को पटना जिले की जिम्मेवारी दी गई है।

इसके अलावा, शंकर कुमार को भागलपुर, जनशिक्षा की सहायक निदेशक सीमा रानी को जहानाबाद, शोध एवं प्रशिक्षण के सहायक निदेशक रमेश चन्द्रा को कैमूर, अवकाश रक्षित पदाधिकारी (मुख्यालय) आभा रानी को मुजफ्फरपुर, शोध एवं प्रशिक्षण के उपनिदेशक डॉ. सत्येंद्र नारायण सिन्हा को लखीसराय, मध्याह्न भोजन योजना के रूपेंद्र कुमार सिंह को पश्चिम चंपारण, उप सचिव शाहजहां को किशनगंज, विशेष कार्य पदाधिकारी विनिता को भोजपुर जिले की जिम्मेवारी दी गई है।

जबकि, विशेष कार्य पदाधिकारी मुकेश रंजन को खगड़िया, विशेष कार्य पदाधिकारी सुषमा को औरंगाबाद, विशेष कार्य पदाधिकारी आरूप को शिवहर, माध्यमिक शिक्षा के विशेष निदेशक सचिन्द्र कुमार को मधेपुरा, प्राथमिक शिक्षा के संयुक्त निदेशक अमर कुमार को जमुई, प्राथमिक शिक्षा की उपनिदेशक उर्मिला कुमारी को अरवल जिले की जिम्मेवारी दी गई है।

वहीं, प्राथमिक शिक्षा के उपनिदेशक नीरज कुमार को सीतामढ़ी, प्राथमिक शिक्षा के उप निदेशक संजय कुमार चौधरी को कटिहार, गायत्री शाही को नालंदा, शिवनाथ प्रसाद को शेखपुरा, माध्यमिक शिक्षा के संयुक्त निदेशक सुनील दत्त त्रिपाठी को अररिया, माध्यमिक शिक्षा के उपनिदेशक नरेन्द्र कुमार को सहरसा जिले की जिम्मेवारी दी गई है।

यह भी पढ़ें: Ara Lok Sabha Result 2024: RK सिंह के हार की बड़ी वजह आ गई सामने! इस 10% के अंतर ने मोदी के मंत्री दे दी चौंकाने वाली मात

Ganga Dussehra 2024: हिंदू धर्म के लिए विशेष है गंगा दशहरा व निर्जला एकादशी, यहां पढ़ें समय, विधि व महत्व सबकुछ


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.