Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vijay Sinha: अब बिहार में बालू की होगी होम डिलीवरी, विजय सिन्हा ने कर दिया एलान; 2 महीने बाद शुरू हो जाएगी सेवा

Bihar Politics अब बिहार में लोग घर बैठे ही बालू खरीद सकेंगे। दरअसल सरकार ने अब बालू की होम डिलीवरी कराने का निर्णय लिया है। बिहार के डिप्टी सीएम विजय सिन्हा (VIjay Sinha) ने इस बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार इसके लिए एक पोर्टल भी तैयार करा रही है। जहां विजिट करके ग्राहक बालू खरीद सकेंगे।

By Sunil Raj Edited By: Mukul Kumar Updated: Wed, 31 Jul 2024 10:21 PM (IST)
Hero Image
बिहार के डिप्टी सीएम विजय सिन्हा। फोटो- जागरण

राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar Politics In Hindi प्रदेश के आम नागरिकों को सहजता से बालू उपलब्ध कराने की दिशा में सरकार ने पहल कर दी है। यह कार्य सहजता से हो इसके लिए विभाग बालू मित्र पोर्टल विकसित कर रहा है।

उक्त पोर्टल के माध्यम से इच्छुक व्यक्ति बालू खरीद के साथ इसकी होम डिलीवरी भी ले सकेगा। यह जानकारी खान एवं भू-तत्व मंत्री विजय सिन्हा (Vijay Sinha) ने दी।

मंत्री ने कहा कि बिहार स्टेट माइनिंग कॉरपोरेशन ने बालू आपूर्ति के लिए कंपनियों के चयन के लिए निविदा निकाल दी है। एजेंसी के चयन के बाद अगले दो माह में यह व्यवस्था प्रभावी हो जाएगी।

सरकार आमजनों को उचित मूल्य पर उच्च गुणवत्ता का बालू उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। पोर्टल को संचालित करने के लिए राज्य सरकार ने माइनिंग कॉरपोरेशन को प्राधिकृत किया है।

लाइसेंस वाले विक्रेता पोर्टल पर रहेंगे उपलब्ध

उन्होंने कहा कि बालू मित्र पोर्टल पर सभी बंदोबस्तधारी और लाइसेंस प्राप्त विक्रेता निबंधित रहेंगे। उनके द्वारा बालू की बिक्री दर पोर्टल पर प्रदर्शित की जाएगी।

ट्रांसपोर्टरों का भी निबंधन और वाहन के प्रकार के अनुरूप प्रति किमी परिवहन किराया बालू मित्र पोर्टल पर दर्ज रहेगा। ग्राहक अपनी आवश्यकता के अनुसार अपना नाम, पता और बालू का प्रकार सहित उसकी मात्रा का विवरण भर कर ओटीपी के माध्यम से सत्यापन के बाद अपना आर्डर बुक कर सकेंगे।

इसमें ऑनलाइन भुगतान की सुविधा भी रहेगी। पोर्टल की सुविधा प्रारंभ होने के बाद लोगों को कम दाम पर सहजता से बालू प्राप्त हो सकेगा।

यह भी पढ़ें-

'राहुल-तेजस्वी पर हावी है आभासी दुनिया के एक्टिविस्ट बनने की खुमारी', विजय सिन्हा का तीखा हमला

Illegal Sand Mining: अब बालू तस्करों की खैर नहीं! PM Modi को पसंद आया Vijay Sinha का खनन रोकने का आइडिया