Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

JEE Main 2024 पेपर वायरल होने पर NTA ने दी सफाई, बताया अफवाह; अब इन छात्रों पर होगा एक्शन

JEE Main Exam 2024 जेईई मेन का प्रश्नपत्र तीसरे दिन भी सोशल मीडिया पर वायरल होता रहा। कई प्लेटफार्म पर प्रश्नपत्र लीक की अफवाह उड़ती रही। परीक्षा देकर निकल कई परीक्षार्थियों ने परीक्षा में पूछे गये प्रश्न व वायरल हो रहे कुछ प्रश्नों को सही कहा है। टेलीग्राम पर भी प्रश्नपत्र प्रसारित हो रहा है। प्रश्न प्राप्त के लिए टेलीग्राम पर पांच हजार रुपये लिये जा रहे हैं।

By Pintu Kumar Edited By: Shashank Shekhar Updated: Sun, 07 Apr 2024 03:22 PM (IST)
Hero Image
JEE Main 2024 पेपर वायरल होने पर NTA ने दी सफाई, बताया अफवाह; अब इन छात्रों पर होगा एक्शन

जागरण संवाददाता, पटना। JEE Main Exam 2024 जेईई मेन का प्रश्न पत्र तीसरे दिन भी इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित होता रहा। कई सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर प्रश्न-पत्र लीक की अफवाह उड़ती रही। परीक्षा देकर निकल कई परीक्षार्थियों ने परीक्षा में पूछे गये प्रश्न व वायरल हो रहे कुछ प्रश्नों को सही कहा है।

टेलीग्राम पर भी प्रश्न पत्र प्रसारित रहा। प्रश्न प्राप्त के लिए टेलीग्राम पर पांच हजार रुपये लिये जा रहे हैं। जेईई मेन के लीक पेपर 100 प्रतिशत ओरिजनल पेपर के नाम पर बेचे जा रहे हैं।

इस संबंध में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की तरफ से कहा कि वायरल प्रश्न पत्र फर्जी है। एनटीए की वरिष्ठ निदेशक (परीक्षा) साधना पाराशर ने कहा कि जेईई मेन अप्रैल सत्र की परीक्षा के पहले दिन चार अप्रैल को 10 लोग पकड़े गये थे। अलग-अलग राज्यों से पकड़े गये छात्रों पर एफआइआर दर्ज करा दी गयी है। एनटीए भी इस मामले की जांच कर रही है। 

एनटीए ने किया छात्रों को सावधान

एनटीए की वरिष्ठ निदेशक (परीक्षा) साधना पाराशर ने कहा कि बाजार में फर्जी प्रश्न पत्र बेचे जा रहे हैं। एग्जाम के समय कई ऐसे गिरोह सक्रिय हो जाते हैं। छात्रों एवं अभिभावकों को इस प्रकार के गिरोह से सतर्क रहने की जरूरत है। छात्र इस तरह के गिरोह के चक्कर में न पड़ें। ये लोग केवल पैसा कमाने के लिए इस तरह का काम करते हैं।

पकड़े गये छात्रों को आगामी परीक्षाओं से किया जाएगा वंचित

एनटीए ने स्पष्ट किया है कि परीक्षा के डाटा की एनालिसिस की जा रही है। परीक्षा के दौरान छात्रों की गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है। ऐसे छात्र जिनके व्यवहार में परीक्षा के दौरान किसी भी तरह का संशय पाया जाता है, तो परीक्षा के बाद उनके बारे जांच की जाएगी। इसके बाद यदि छात्र नकल करने या अनुचित साधनों के उपयोग करने का दोषी साबित होते हैं तो नियमानुसार कार्रवाई की जायेगी। विद्यार्थी आगामी वर्ष के लिए परीक्षा से वंचित कर दिया जायेगा।

ब्रेक में जाने-आने पर भी बायोमेट्रिक जांच की जा रही है 

एनटीए द्वारा इस वर्ष परीक्षाओं को पारदर्शिता के साथ सुचारु रूप से कराने के लिए मल्टीपल वैरिफिकेशन, बायोमेट्रिक, इ-केवाइसी, विद्यार्थियों की चैकिंग एवं विभिन्न एआइ बेस्ड टूल्स का प्रयोग किया गया है। एनटीए द्वारा इसके लिए परीक्षा केंद्रों पर फ्लाइंग स्क्वाड तक भेजे गये हैं। इस वर्ष पहली बार परीक्षा के दौरान बायो ब्रेक में जाने-आने पर भी बायोमेट्रिक जांच की जा रही है।

जेईई मेन अब आठ और नौ अप्रैल को आयोजित की जायेगी। 12 अप्रैल को बीआर्क के लिए परीक्षा सुबह की एक पारी में होगी। अप्रैल सत्र में परीक्षा के लिए जनवरी के मुकाबले ज्यादा विद्यार्थियों ने आवेदन किया है। आवेदन करने वाले विद्यार्थियों की संख्या 12 लाख 57 हजार है। परीक्षा का परिणाम 20 अप्रैल तक जारी होने की उम्मीद की जा रही है।

ये भी पढ़ें- 

KK Pathak: शिक्षा विभाग के इस एक फैसले ने ग्रामीण छात्राओं की बढ़ाई परेशानी! अभिभावक भी मोड़ रहे मुंह

PM Modi In Bihar: बिहार की धरती से पाकिस्तान को संदेश दे गए पीएम, इंडी गठबंधन पर चुन-चुन कर किए वार

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें