Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिहार में आज से दो दिनों के लिए आनलाइन कर्फ्यू, बंद रहेंगी सरकारी वेबसाइट, नहीं हो सकेंगे कई काम

Online Curfew in Bihar बिहार में आज से दो दिनों के लिए आनलाइन कर्फ्यू लग रहा है। इस दौरान सारे सरकारी वेबसाइट बंद रहेंगी। जमीन की रजिस्‍ट्री हो या फिर अन्‍य कार्य कुछ भी नहीं हो सकेगा। डेटा सेंटर में मेंटेनेंस को लेकर यह कर्फ्यू लगाया गया है।

By Vyas ChandraEdited By: Updated: Sat, 23 Jul 2022 12:55 PM (IST)
Hero Image
बिहार में आज से आनलाइन कर्फ्यू। सांकेतिक तस्‍वीर

पटना, आनलाइन डेस्‍क। Online Curfew in Bihar: कर्फ्यू का नाम तो बहुत आम है। कहीं भी स्थिति बेकाबू होने पर प्रशासन की ओर से कर्फ्यू लगा दिया जाता है। कोरोना के दौरान जनता कर्फ्यू भी लगा था। लेकिन आनलाइन कर्फ्यू (Online Curfew)। शायद यह नाम आपने पहली बार सुना होगा। तो बता दें कि बिहार में आज से यह आनलाइन कर्फ्यू लग रहा है। शनिवार और रविवार को यह प्रभावी होगा। इस दौरान सभी सरकारी विभागों की वेबसाइट बंद रहेंगी। किसी तरह का आनलाइन कामकाज नहीं हो सकेगा। इसका असर रजिस्‍ट्री से लेकर आनलाइन सेवाओं तक पर पड़ेगा। 

डीजीपी समेत सभी विभागों को दी सूचना 

बिहार सरकार के सूचना एवं प्रावैधिक विभाग ( Department of Information Technology) ने इस आशय की जानकारी सभी विभागों समेत डीजीपी, प्रमंडलीय आयुक्‍त, डीएम-एसपी को दी है। पत्र के मुताबिक अब सरकारी विभागों की वेबसाइट रविवार रात या सोमवार सुबह से ही काम करेंगी। दरअसल यह सब मेंटेनेंस के कारण किया गया है। स्‍टेट डेटा सेंटर में उपकरणों एवं साफ्टवेयर की जांच की जाएगी। तकनीकी दिक्‍कतों को दूर किया जाएगा।

44 विभागों के कामकाज पर असर 

मालूम हो कि राज्‍य में सरकारी विभागों की संख्‍या 44 है। इनकी जानकारियां और सेवाएं आनलाइन मिलती हैं। लेकिन दो दिनों तक आनलाइन कर्फ्यू के कारण वेबसाइट काम नहीं करेंगी। इस कारण लोगोंं को असुविधा होगी। बताया जाता है कि इस दौरान सरकारी पैसे को आनलाइन ट्रांसफर भी नहीं किया जा सकेगा। रविवार को वैसे तो छुट्टी का दिन है ही लेकिन शनिवार को लोगों को थोड़ी असु‍विधा होगी। 

एक क्लिक पर नहीं मिल सकेगी जानकारी

मालूम हो कि सूचना क्रांति के इस युग में सबकुछ आनलाइन हो गया है। किसी सरकारी विभाग की योजनाएं देखनी हो या फिर दाखिल-खारिज के लिए आवेदन। सुबह हो या शाम, दिन हो या रात कभी भी एक क्‍लिक पर सारी जानकारी उपलब्‍ध हो जाती है। लेकिन दो दिनों तक इस सुविधा से लोग वंचित रहेंगे। हालांकि रविवार रात या सोमवार सुबह से सुविधा बहाल हो जाएगी। 

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर