Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Independence Day 2023 : बिहार से स्वतंत्रता दिवस तक दिल्ली नहीं जाएंगे पार्सल, सभी तरह की बुकिंग पर लगी रोक

Independence Day 2023 स्वतंत्रता दिवस के मौके पर बिहार से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली तक रेलवे ने किसी भी तरह की पार्सल बुकिंग पर रोक लगा दी है। ऐसे में व्यापारी कोई भी सामान अगले तीन दिन तक बुक नहीं कर पाएंगे। माल ढुलाई पर रोक के साथ ही स्टेशन पर विशेष निगरानी रखने के लिए भी निर्देश दिए गए हैं।

By Edited By: Yogesh SahuUpdated: Sun, 13 Aug 2023 07:05 PM (IST)
Hero Image
स्वतंत्रता दिवस तक दिल्ली नहीं जाएंगे पार्सल, बुकिंग पर रोक

Independence Day 2023 : जागरण टीम, पटना। स्वतंत्रता दिवस को लेकर रेलवे ने सुरक्षा व्यवस्था कड़ी करते हुए नई दिल्ली सहित दिल्ली व एनसीआर के सभी स्टेशनों के लिए 12 अगस्त से पार्सल बुकिंग पर रोक लगा दी है।

वहीं, लीज पार्सल सहित सभी तरह की बुकिंग भी 15 अगस्त तक बंद रहेगी। दिल्ली से आने वाली पार्सल की बुकिंग को भी फिलहाल बंद कर दिया गया है।

12 अगस्त को नई दिल्ली पहुंचने वाली ट्रेनों की बोगियों से पार्सल का सामान नहीं उतारा गया। पटना व अन्य सभी स्टेशनों से नई दिल्ली जाने वाली ट्रेनों में भी बुकिंग बंद रही।

राजेन्द्र नगर टर्मिनल, पटना जंक्शन, दानापुर सहित रेल मंडल के विभिन्न स्टेशनों से खुलने वाली ट्रेनों में बुकिंग को लेकर दिन भर व्यापारी आए, परंतु निराश लौट गए।

रेलवे ने सुरक्षा व्यवस्था को लेकर 15 अगस्त तक दिल्ली सहित एनसीआर के सभी स्टेशनों के प्लेटफार्म को खाली रखने का निर्देश जारी किया है।

विशेष निगरानी के निर्देश

नई दिल्ली तक जाने वाली महत्वपूर्ण ट्रेनों में विशेष निगरानी का निर्देश भी दिया गया है। इसको लेकर पटना समेत प्रदेश के सभी जंक्शन को रेलवे ने सूचना दे दी है। सूचना मिलने के बाद आरपीएफ और जीआरपी विशेष सतर्कता बरत रही है।

इस संबंध में डीसीआई (डिविजनल कामर्शियल इंस्पेक्टर) विशाल सिंह ने बताया कि जिन रेलवे स्टेशनों की पार्सल बुकिंग बंद की गई है, उनमें नई दिल्ली, दिल्ली, सराय रोहिल्ला, आदर्श नगर, हजरत निजामुद्दीन, आनंद विहार, गाजियाबाद सहित अन्य एनसीआर के स्टेशन शामिल हैं।

बताया कि 15 अगस्त के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर गाइडलाइन जारी किया गया है। तेजस राजधानी, संपूर्ण क्रांति, मगध, श्रमजीवी, वैशाली सुपरफास्ट, बिहार संपर्क क्रांति सुपरफास्ट, गरीब रथ सहित सभी ट्रेनों में सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

दो वर्ष पहले दरभंगा में पार्सल में हुआ था धमाका

17 जून, 2021 को दरभंगा जंक्शन के प्लेटफार्म संख्या- एक पर सिकंदराबाद-दरभंगा एक्सप्रेस की पार्सल वैन से कपड़े की गांठ उतारकर रखने के दौरान धमाका हुआ था।

धमाके के लिए बोतल में लिक्विड फार्म में विस्फोटक का इस्तेमाल किया गया था। सिकंदराबाद से ही बंडल की बुकिंग हुई थी।

धमाके में किसी को नुकसान नहीं हुआ था। पार्सल दरभंगा के मोहम्मद सुफियान के नाम पर था। हालांकि, यहां इस नाम का कोई मिला नहीं था।

दिल्ली के लिए ट्रकों में बुकिंग पर कोई रोक नहीं

बिहार मोटर ट्रांसपोर्ट फेडरेशन के अध्यक्ष उदय शंकर प्रसाद सिंह ने बताया कि दिल्ली के लिए ट्रकों में सामानों की बुकिंग जारी है।

सभी ट्रक पूर्व की तरह दिल्ली के लिए भेजे जा रहे हैं। बुकिंग पर कोई रोक नहीं लगाई गई है। सुरक्षा के दृष्टिकोण से ट्रकों को कुछ देर के लिए रास्ते में रोका जा सकता है।

इस संभावना को लेकर हम लोगों ने बुकिंग नहीं रोकी है। पथ परिवहन मंत्रालय या पुलिस की ओर से दिल्ली के लिए माल बुकिंग रोकने का कोई निर्देश नहीं मिला है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें