Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pashupati Paras: अचानक एक्टिव हुए पशुपति पारस, बिहार सरकार के सामने रख दी खास डिमांड; क्या मांग होगी पूरी?

Bihar Politics राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पशुपति पारस ने चौकीदार और दफादारों की नियुक्ति को लेकर मोर्चा खोल दिया है। उन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से पासवान समाज के लिए न्याय की मांग की है। पशुपति पारस ने कहा कि चौकीदारी पासवान समाज का पुश्तैनी काम है। उन्होंने इसमें पासवान समाज को 80 फीसदी आरक्षण देने की मांग की है।

By Dina Nath Sahani Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Wed, 24 Jul 2024 09:24 PM (IST)
Hero Image
पशुपति पारस और नीतीश कुमार (जागरण फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar Political News: राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष पशुपति कुमार पारस ने कहा कि राज्य में चौकीदारी-दफादार की नियुक्ति में पुरानी व्यवस्था को लागू किया जाना चाहिए। उन्होंने नीतीश कुमार से पासवान समाज के लिए न्याय करने के लिए कहा है।

चौकीदारी की नियुक्ति में पासवान समाज को 80 प्रतिशत आरक्षण

पशुपति पारस (Pashupati Paras) ने कहा कि चौकीदारी की नियुक्ति में पासवान समाज को 80 प्रतिशत आरक्षण दिया जाए। उन्होंने अपनी मांगों को लेकर राजधानी पटना में प्रदर्शन कर रहे पासवान समाज के लोगों पर पुलिस की लाठीचार्ज की निंदा की है।  

चौकीदारी पासवान समाज का पुश्तैनी काम

पशुपति पारस ने कहा है कि चौकीदारी पासवान समाज का पुश्तैनी काम रहा है, जो अंग्रेजों के जमाने से चलता आ रहा है। राज्य में पहले किसी चौकीदार या दफादार का निधन होता था तो उनके आश्रित को नियुक्त किया जाता था।

चौकीदार-दफादार की नियुक्ति में पहले की व्यवस्था लागू करें

उन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से अनुरोध किया कि राज्य में नये नियम के तहत इस पद पर नियुक्ति निकाला गया है उसे रद किया जाए और चौकीदार-दफादार की नौकरी और नियुक्ति में पहले की व्यवस्था लागू करें। मोकामा के चाराडीह में पासवान समाज के तीर्थ स्थल में बाबा चौहरमल का मंदिर एवं स्मारक का निर्माण, पटना में रामविलास पासवान और भोला पासवान शास्त्री की प्रतिमा लगाने की मांग की।

ये भी पढ़ें

Nitish Kumar: 'मुश्किल में हैं नीतीश कुमार', RJD ने मुख्यमंत्री को किया आगाह; चिराग और मांझी का लिया नाम

Bihar News: बिहार के मुखिया और पंचायत सचिव के लिए राहत, टेंडर पर पुनर्विचार करेगी नीतीश सरकार; मंत्री ने किया एलान